March 7, 2021
SSC क्या है और SSC full form हिंदी में

SSC full form in Hindi – SSC एग्जाम की पूरी जानकारी

हमारें देश मे इस समय लाखों युवा SSC के Exam की तैयारी करते हुए मिल जाएंगे। इस समय हमारे देश मे अधिकतर सरकारी नौकरियां SSC Exam के द्वारा ही हासिल की जाती है। इस वज़ह से अन्य प्रतिययोगी परीक्षाओं के मुकाबलें Students SSC Exam की तैयारी ज्यादा करते हुए नजर आते हैं।

अक्सर देखा गया है कि नए Students को SSC Exam को लेकर काफी Confusion होती है। लोग SSC को किसी सरकारी विभाग का पद समझ बैठने की भूल करते हैं। लेकिन ऐसा होता नहीं हैं। SSC सिर्फ़ केंद्र सरकार के सरकारी पदों को भरने का काम करती है।इसी क्रम में आज हम आपको SSC तथा इससे जुड़े सभी Exams की जानकारी देने वाले हैं।

SSC Full form in Hindi

SSC क्या है और SSC full form हिंदी में
SSC full form in Hindi

SSC भारत सरकार द्वारा संचालित एक ऐसी Body है जो कि सरकारी विभागों में Group B तथा Group C की नौकरियों के लिए Candidates का चयन करती हैं। इसकी स्थापना भारत सरकार द्वारा 1977 में की गयी थी।

SSC का FULL form – STAFF SELECTION COMMISSION (कर्मचारी चयन आयोग)

हमारे देश के जितने विभाग Central Government के आधीन है उनके लिए कर्मचारियों की व्यवस्था करनें का काम SSC करती है। SSC इन विभागों के लगभग सभी द्वितीय तथा तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों के चयन का काम करती है। हमारे देश के जो भी विभाग Central Government के Under में आते है जैसे कि Railway, CPWD, Banking Sector आदि के लिए सभी B तथा C ग्रेड के कर्मचारियों का चयन SSC विभिन्न Exams के माध्यम से करती है।

SSC इन सभी विभागों के लिए कर्मचारियों का चयन अलग-अलग Level के Competitive Exam के जरिये करती हैं। विभिन्न सरकारी पदों के लिए आवश्यक Eligibility के अनुसार ही SSC अलग-अलग Competitive Exam कराती है।

SSC के competitive exams

इसी क्रम में आज हम आपको SSC द्वारा कराए जाने वाले सभी Competitive Exam के बारे में भी पूरी जानकारी देने वाले हैं।

SSC विभिन्न विभागों के लिए कर्मचारियों के चयन के लिए अलग-अलग पदों के हिसाब से अलग-अलग Competitive Exam करवाती है जैसे-

  • SSC CGL
  • SSC CHSL
  • SSC JE
  • SSC CAPF
  • SSC JHT
  • SSC STENO

अब आइये SSC के इन विभिन्न Competitive Exam के बारे में ये जान लेते है कि किस नौकरी के लिए Candidate को कौन सा Exam देना होता है तथा इन Exams के लिए Candidate की न्यूनतम Eligibility क्या होती है।

SSC CGL-

जब सरकारी विभागों में ऐसे कर्मचारियों की आवश्यकता होती है जो कि कम से कम Graduate हो तो SSC ऐसे CANDIDATE का चयन CGL Exam के जरिये करती है। CGL का full form है ‘Combined Graduate Level’ । इस Exam में बैठने के लिए Candidate का Graduate होना आवश्यक है। इस परीक्षा के जरिये अधिकतर सरकारी विभागों के लिए Grade B के कर्मचारियों का चुनाव किया जाता है।

SSC CHSL-

ये Exam मुख्यतः 12वी पास ऐसे Students के लिए होता है जो कि सरकारी नौकरी करना चाहते है। इस Exam के लिए Candidate की निर्धारित न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वी पास होना है। इस Exam के जरिये आप विभिन्न सरकारी विभागों में Gruop C की नौकरीं कर सकते है।

SSC JE-

केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों के Engineer के पदों को भरने के लिए SSC JE का Exam कराया जाता है। यहाँ पर JE का Full Form है- ‘Junior Engineer’.

इस Exam के लिए Candidate का किसी भी Trade से Polytechnic Diploma करना जरूरी होता है। इस JE के Exam के ज़रिए आप विभिन्न सरकारी विभागों जैसे CPWD, IRRIGATION Department तथा पावरग्रिड आदि जगहों पर Junior Engineer बन सकते है।

SSC CAPF-

अगर आप केंद्र सरकार में Police की नौकरीं करना चाहते है तो ये Exam आपके लिए ही है। CAPF Exam के जरिये SSC केंद्र सरकार के लिए पुलिस कर्मचारियों का चयन करती है। CAPF का Full form है- ‘Central Armed Police Force’.

SSC JHT-

केंद्र सरकार के कई विभागों में अक्सर Translator की जरूरत पड़ती है। इन्ही Translator के चयन के लिए SSC द्वारा JHT की परीक्षा कराई जाती है। अगर आपकी हिंदी के साथ ही अन्य भाषाओं पर अच्छी पकड़ हो तो आप इस Exam को पास करके Central Government में Translator की नौकरी कर सकते हैं। JHT का full form है- ‘Junior Hindi Translator’.

‘Junior Hindi Translator’ का काम विभिन्न भाषाओं का हिंदी में Translation करना होता है। इसके लिए Candidate के पास Hindi तथा English भाषा मे Master की डिग्री होना आवश्यक है।

SSC STENO-

जो व्यक्ति एक स्टेनोग्राफर के रूप में नौकरीं करना चाहते है वो SSC द्वारा संचालित ये Exam दे सकते है। एक स्टेनोग्राफर का काम किसी व्यक्ति द्वारा कही गयी बात को Short Language में लिखने का होता है। इसके लिए Candidate को ‘Short Hand’ यानी की आशुलिपि का ज्ञान होना आवश्यक होता है।

इस पोस्ट पर हमारी राय

SSC आज के समय मे हमारे देश में सरकारी नौकरी पाने का एक बहुत बड़ा Platform बन चुका है। अगर आप भी केंद्र सरकार की किसी सरकारी नौकरी को करने का सपना रखते है तो SSC के इन Exam को पास करके आप इस सपने को पूरा कर सकते है।

हालांकि हर क्षेत्र की तरह SSC के Field में भी निरंतर Competition बढ़ता जा रहा है। इस लिए SSC Exam को पास करने के लिए आपको निरंतर परिश्रम तथा योजनाबद्ध तैयारी करने की आवश्यकता होगी।

दोस्तो आज हमने आपको SSC Exam तथा इससे जुड़ी अन्य सभी जानकरीं दी है। आशा करते है कि आपको हमारी पोस्ट SSC क्या है और SSC full form पसंद आयी होगी। इस जानकरीं से जुड़े अगर कोई सवाल या सुझाव आपके मन मे हो तो हमें Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!