May 22, 2022
First Image On The Web

WWW Full Form in Hindi

WWW Full Form in Hindi – वर्ल्ड वाइड वेब

WWW, वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) का एक संक्षिप्त रूप है जो कि सामान्यतः “Web” के नाम से जाना जाता है। यह एक ऐसा system है जिसका उपयोग documents को इकट्ठा करके रखने के लिए किया जाता है जिसे हम URL (Uniform Resource Locator) के माध्यम से Web Browser में देख सकते हैं।

किसने बनाया WWW (Who founded WWW) ?

World Wide Web की स्थापना इंजीनिअर एवं कंप्यूटर साइंटिस्ट (Engineer and Computer scientist) सर जॉन बर्नर्स-ली ने सन 1989 में किया था। उन्होंने पहला वेब ब्राउज़र 1990 में लिखा था।

जिस समय Sir John Berners-Lee ने पहला वेब पेज लिखा था उस समय वह CERN में काम करते थे। आपको बताता चलूँ की CERN (The European Organization for Nuclear Research) एक यूरोपियन रिसर्च आर्गेनाईजेशन जो दुनिया की सबसे बड़ी particle physics laboratory को चलाता है।

क्या होता है WWW (What is WWW) ?

दोस्तों! यह एक ऐसा सिस्टम है जो hypertext information को इकट्ठा (store) करके रखता है। अगर hypertext के बारे में आपको बताऊँ तो यह एक ऐसा text होता है जो दूसरे पेज पे जाने के लिए लिंक को संचित करके रखता है।

एक उदाहरण से मैं आपको hypertext समझाने की कोशिश करता हूं। मान लीजिए मैं कहता हूँ कि यह WWW Full Form in Hindi एक hypertext है। अब जब आप इसे क्लिक करेंगे तो आप दूसरे web page पे पहुँच जाएँगे या दूसरे content पे पहुच जाएंगे।

अब आप समझ गए होंगे कि Hypertext, दूसरे web page पर जाने के link को contain करके रखता है।

Interesting Fact About WWW

  • दोस्तों! इंटरनेट की दुनिया में जो सबसे पहली फ़ोटो डाली गई है वह ये है :

First Image On The Web

यह फोटो WWW की testing के लिए डाला गया था।

 

  • साथियों! Berners-Lee ने कहा था कि WWW को “Web” नाम देने से पहले उन्होंने कुछ और नाम सोचे थे जो कि क्रमशः “Information mesh”, “The Information Mine”, और “Mine of Information” था।
  • भाइयों! शायद आपको न पता हो कि पहले WWW या दूसरी भाषा मे कहें तो Web, सभी के लिए available नही था। सन 1993 में Public को भी इसे free में access करने की सुविधा प्रदान की गई।

उम्मीद करता हूँ कि आपने मेरे इस article को पढ़ना enjoy किया और इस बारे में अपना विचार comment section में जरूर व्यक्त करें।

To read my new articles, Click on This

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *