May 22, 2022
Trees name in Hindi

Trees name in Hindi – जाने 38 पेड़ो के नाम

पेड़ के बगैर जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। पेड़ हमें आक्सीजन देते हैं, जो जीने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। यह दिन में कार्बन-डाई-आक्साइड का अवशोषण करते हैं, जिसे खराब गैस माना गया है। धूप से तपते सिर को छाया चाहिए तो इसके लिए पेड़ से बेहतर क्या हो सकता है भला?

लेकिन यहां यह भी बता देना जरूरी है कि रात में पेड़ के नीचे निषेद किया गया है। इसकी वजह यह है कि रात में पेड़ भी आक्सीजन ग्रहण कर, कार्बन-डाई-आक्साइड छोड़ते हैं, जिसका श्वसन मानव शरीर के लिए हानिकारक है। चिंता की बात यह है कि विकास की अंधी दौड़ में हमारे सबसे अच्छे साथी पेड़ पर आरियां चलाई जा रही हैं। कंक्रीट की इमारतें खड़ी की जा रही हैं। जबकि पेड़ आक्सीजन के अलावा भी अपने अंग-अंग से मानव सेवा करते हैं।

लकड़ी फर्नीचर बनाने के काम आती है तो कई पेड के तने वैद्यराज जड़ी बनाने में इस्तेमाल करते हैं। पेड़ की खासियत ही है, जिसकी वजह से हर व्रत, त्योहार को पेड़ की पूजा से जोड़ा गया है। लेकिन कई ऐसे पेड़ हैं, जिनका नाम हमें हिंदी में पता है, लेकिन अंग्रेजी में उसे क्या कहते हैं, हमें मालूम नहीं। आज हम आपको विभिन्न पेड़ के अंग्रेजी और हिंदी नामों से अवगत कराएंगे। जरा एक नजर इधर-

List of trees name in Hindi

Learn different trees name in हिंदी
Trees name in Hindi

1. Banyan – बरगद – वट

2. Plum tree बेर

3. Acacia – बबूल – कीकर

4. Bamboo बांस

5. Indian almond जंगली बादाम

6. Coastal she oak जंगली सरू

7. Betel nut tree सुपारी के पेड़

8. Coconut palm नारियल

9. Gulmohar गुलमोहर

10. Java plum काला जामुन

11. Jamun जामुन

12. Cactus नागफनी

13. Cypress भोजपत्र

14. Teak सागौन

15. Mango आम

16. Mast tree अशोका

17. Neem नीम

18. Cane बेंत

19. Fir देवदार

20. Sacred fig पीपल

21. Temple tree चमेली

22. Sandal चंदन

23. Pine चीड़

24. Oak बलूत

25. Flame of the forest पलाश

26. Jackfruit tree कटहल

27. Mohwa महुआ

28. Sheesham शीशम

29. Papaya पपीता

30. Banana tree केला

31. Wild date plum खजूर

32. Bael बेल

33. Cannon ball tree कैलाशपति

34. Sakh सखुआ

35. Eucalyptus नीलगिरी

36. Semal सेमल

37. Apple tree सेब

38. Sal tree साल

ये भी जाने –

Trees post पर हमारी राय

देश के अलग-अलग हिस्सों में पेड़ की अलग-अलग प्रजातियां उगती हैं। कहीं साल के पेड़ ज्यादा हैं तो कहीं सागौन के। कहीं सेब की पैदावार होती है तो कहीं केवल नागफनी। ऊंचाई वाले ऐसे इलाकों में जहां आक्सीजन का लेवल बहुत कम है, वहां नागफनी देखने को मिलती है। इसके अलावा ऐसी जगहों पर जहां पानी का लेवल बेहद नीचे हैं वहां बबूल या कीकर की अधिकता देखने को मिलती है। ठंडे स्‍थानों पर पेड़ सेब से लदे दिखते हैं। मसलन जहां की जलवायु जिस वनस्पति के लिए मुफीद हो, वहां उसकी पैदावार होती है। कई जगह तो फसल से ही मशहूर हैं। जैसे संतरा हो तो नागपुर का। आम हो तो मलिहाबाद का।

इस पोस्ट में हम ने जाना Trees name in Hindi. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *