May 22, 2022

TCS Full Form

इस आर्टिकल में TCS Full Form से लेकर TCS Company की पूरी जानकारी साझा की गई है।

Full Form of TCS – Tata Consultancy Services

Full Form of TCS in Hindi – टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज

TCS Full Form

L&T Full Form विस्तार से

BHEL महारत्न कम्पनी फुल फॉर्म

TCS Company

TCS Company, IT Sector की भारत में सबसे अग्रणी कम्पनी है। इसका मुख्यालय (Head Office of TCS) मुम्बई, महाराष्ट्र में है जबकि TCS का सबसे बड़ा ऑफिस (Largest Campus of TCS) चेन्नई, तमिलनाडु में स्थित है।

TCS_SIPCOT_Office

TCS Office of Chennai

यह एक Multinational Company है जो Information Technology के क्षेत्र में अपनी सेवाएं देती है और Consulting की सुविधा भी प्रदान करती है।

Multinational Companies को हिंदी में बहुराष्ट्रीय कम्पनी कहते हैं जिसका सामान्य सा अर्थ होता है कि ऐसी कम्पनियाँ जो सिर्फ अपने देश मे ही नही बल्कि विदेशों में भी अपनी सेवाएं प्रदान करती हैं।

TCS CEO

Tata Consultancy Services के CEO राजेश गोपीनाथन हैं। TCS के MD राजेश जी ही हैं। अगर TCS Chairman की बात करें तो नटराजन चंद्रशेखरन जी हैं।

TCS CEO and Chairman

TCS CEO at the right and Chairman at the left.

Largest Office of TCS

Largest Office of TCS is in SIPCOT IT Park. It is situated in Siruseri of Chennai district in Tamil Nadu.

SIPCOT is ASIA’s Largest IT Park, founded in 1971. It is fully governed by Tamil Nadu government.

 

SIPCOT IT Park

This is the scene of SIPCOT IT Park.

TCS Market Capitalisation

TCS का बाजार पूंजीकरण $200 बिलियन का है। यह मुकाम हासिल करने वाली भारत में TCS इकलौती कम्पनी है। 2021 में आयी रिपोर्ट के मुताबिक यह वर्ल्ड की सबसे बड़ी IT Service प्रदान करने वाली कम्पनी है।

अप्रैल 2018 में TCS भारत की पहली IT Company बनी जिसने $100 बिलियन की market value को प्राप्त किया था और अब TCS Market Capitalisation $200 बिलियन का है।

Subsidiary of TATA Group (टाटा का उपक्रम)

Tata Consultancy Services (TCS), टाटा समूह का ही एक उपक्रम है जो 46 देशों के 149 जगहों पर संचालित की जा रही है। टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा थे लेकिन अब इसका मालिकाना हक रतन टाटा के पास है।

Number of Employees in TCS

2021 में TCS ने 5 लाख कर्मचारियों का आँकड़ा पार कर लिया और हाल ही में आयी रिपोर्ट के मुताबिक Number of Employees in TCS 528,748 है।

इस Total employees of TCS में 36.2% संख्या महिलाओं की है।

यह भारत में Private Sector की सबसे बड़ी कर्मचारियों वाली कम्पनी है। अगर Govt. Sector की बात करें तो Indian Railways, Indian Army और Indian Post के बाद इसका चौथा नंबर है।

tcs employees

TCS Share Price

वैसे तो आप जानते ही हैं कि कम्पनियों का शेयर प्राइस हर वक्त बदलता रहता है। इस आर्टिकल को लिखते वक्त तक TCS Share Price ₹3,771.35 है।

Bombay Stock Exchange (BSE) और National Stock Exchange (NSE) में 25 अगस्त 2004 को TCS Share को जोड़ा गया। इसी दिन दिन से आम लोगों को TCS Share को खरीदने का मौका मिला।

जिस दिन इस कम्पनी को BSE में जोड़ा गया उस दिन TCS Share Price ₹1 था। लेकिन आज Share Price of TCS आसमान छू रहा है और 28 जनवरी 2022 तक ₹3,771.35 पर पहुँच गया है।

उम्मीद है TCS Full Form की यह जानकारी आपको पसन्द आयी होगी। अगर कहीं कोई त्रुटि हो या कोई कमी रह गयी हो तो जो हमें comment करके जरूर बताएं हम जल्द से जल्द उसे सही करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *