September 23, 2021

Ponzi Scheme क्या है? Ponzi Scheme In Hindi

Ponzi Scheme क्या है?

Ponzi Scheme एक तरह की Fraud scheme है इस scheme से लोगों को कम समय में अधिक पैसे कमाने का लालच देकर उन्हें ठगी का शिकार बनाया जाता है। ऐसे में आप भी कहीं इस Scheme के जाल में फँसकर अपने मेहनत की कमाई ना गवाँ बैठे इसलिए इसके बारे में जानना आपके लिए बहुत आवश्यक है। इसीलिए आज हम आपको Ponzi Scheme से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं।

◆ क्या है Ponzi Scheme-

Ponzi Sheme एक तरह का धोखाधड़ी करने का धन्धा है। इसमें काम करने वाले लोग दूसरे लोगों को ये कहकर पैसा Invest करने के लिए कहते हैं कि बहुत कम समय में ही आपका पैसा दोगुना या तीन गुना हो जाएगाi  यह बात सुन कर लोग काफी खुश हो जाते हैं और इसके बारे मे ज्यादा जानकारी भी नही लेते है। जिसके कारण वो लोग इस scheme का शिकार हो जाते हैं। इस काम को करने वाले लोग इसके लिए Proper संगठन बनाते हैं और पूरी टीम के साथ मिलकर हर एक क्षेत्र के कई लोगो को एक साथ ठगने का Plan करते हैं। एक बार जब किसी क्षेत्र से इन्हे बहुत सारे लोग इनके झाँसे में आकर इन्हें पैसा दे देते हैं तो ये अचानक ही पूरा पैसा लेकर भाग जाते हैं।
इस संगठन के सदस्य अपने आप को इस Company का Employee बता देते हैं और इस फ़र्ज़ी कम्पनी के सारे Document भी लोगो को दिखा देते हैं ताकि उन्हें विश्वास हो जाए कि ये company fraud नही है। इस तरह से कुछ लोग एक साथ मिलकर इस धोखाधड़ी को अंजाम देते हैं और लोगों के मेहनत की कमाई लेकर फ़रार हो जाते हैं। भारत सहित दुनिया के कई देशों में इस तरह की धोखाधड़ी काफ़ी बड़े पैमानें पर की जा रही है। इसीलिए आपको ऐसी धोखाधड़ी से सावधान रहने की बहुत ज़रूरत है।

इसे भी जाने-

Computer/Laptop ki Speed kaise badhaye?

Share Market In Hindi- Share Market se Kamai Kaise kare? Stock Market In Hindi

◆ इसमें हम आपको बताते हैं कि Ponzi की शुरुआत कहा से हुई –

ठगी के इस गोरखधंधे की शुरुआत इटली में हुई थी। यहाँ के एके व्यक्ति जिसका नामचार्ल्स पोंजी था, उसी ने ही इस Scheme की शुरुआत की थी। इसी व्यक्ति के नाम पर ही इसे Ponzi Scheme का नाम दिया गया है। इटली के साथ ही धीरे-धीरे अमेरिका तथा कनाडा आदि देशों में भी इस Scheme के बारे मे बता कर बहुत सारे लोगो को इस ठगी का शिकार बनाया गया है। ठगी के इस धन्धे ने इतनी तेज़ी से लोगो को अपना शिकार बनाया की ये पूरी दुनिया मे बहुत तेज़ी से फैल गया। दरअसल इस धन्धे से जुड़े कुछ लोग तो काफ़ी मुनाफ़ा कमा लेते हैं क्योंकि वो लोग एक व्यक्ति से ले कर दूसरे व्यक्ति को वो पैसा देते हैं। लेकिन वास्तव में वो दूसरों के पैसे को ठग कर ही कमा पाते हैं। वहीं ज्यादातर लोग इससे जुड़ने के बाद ही ठगी का शिकार होते हैं। इस Scheme के Famous होने का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि साल 1994 में “Ponzi” शब्द को Oxford Dictonary में भी शामिल कर लिया गया था।

◆ अक्सर क्यों लोग इस ponzi ठगी का शिकार होते हैं-

इस Scheme की ख़ास बात ये है कि जब भी कोई व्यक्ति इस scheme से जुड़ता है तो उसे इसमें शुरुआत में तो काफ़ी फ़ायदा दिखता है। लेकिन कुछ ही समय बाद उसका पैसा डूबना शुरू हो जाता है। वहीं दूसरी ओर इस Company में काम करने वाले लोग अन्य जनता को लालच दे कर इसमे जोड़ते चले जाते हैं और लोग इस ठगी का शिकार होते जाते हैं। जिसकी वज़ह से लोग बेहद कम समय मे ही इसके द्वारा अमीर बनने का ख़्वाब देखने लग जाते हैं। इसके साथ ही ये एक ऐसा Business Scheme भी है जिसमें एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को इस scheme के बारे मे बता कर Join कराता है तो उसे कमीशन दिया जाता है। जिससे ये तेज़ी से लोगों में फ़ैलता जाता है। इन्ही सब कारणों से लोग बहुत तेज़ी से Ponzi Scheme की तरफ़ Attract हो कर इसकी ठगी का शिकार होते जा रहें हैं।

Ponzi Scheme इस समय हमारे देश मे बहुत तेजी से फ़ैल रही है। इस Scheme का शिकार अधिकतर बेरोजगार और युवा ही होते हैं क्योंकि इस scheme के द्वारा उन्हें बहुत कम समय मे अमीर बनने का ख़्वाब दिखाया जाता है। ऐसे में आप इस तरह की ठगी से बचने के लिए इन बातों का जरूर ध्यान रखें जो कि इस प्रकार हैं-

1.दुनिया में ऐसी कोई भी Scheme नहीं है जो कि आपको रातों रात अमीर बना दे।
2. कोई भी Company आपको Job देने से पहले कभी भी पैसे की Demand नहीं करती है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति पैसे लेकर आपको Job दिलाने की बात करता है तो आप तुरन्त ही समझ जाये की ये company fraud है।
3. आप किसी भी Company में पैसा Invest करने से पहले उस company के बारे मे अच्छे से जाँच पड़ताल कर लें। Company के बारे में Online तथा Offline Data इक्कट्ठा करें।
4. अगर आपको किसी भी ऐसे Fraud Company पर थोड़ा सा भी शक होता है तो आप तुरन्त ही अपने नज़दीकी पुलिस स्टेशन पर इसकी सूचना दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!