May 8, 2021

Poke Meaning In Hindi – Poke क्या है?

आप सभी अगर Facebook चलाते होंगे तो आपने Poke शब्द के बारे में जरूर सुना होगा। अक्सर Facebook पर लोग एक दूसरे को Poke करते भी रहते हैं। लेकिन अगर बात की जाए Poke के मतलब की तो बहुत कम लोगो को ही Poke का सही मतलब पता होता है।

क्या आप जानते हैं की Facebook पर एक दूसरे को Poke क्यों किया जाता है? तथा Facebook पर किसी को Poke करने का क्या मतलब होता है?
अगर आपके पास इन सवालों के जवाब नहीं हैं तो आज हम आपको इन सभी सवालों का जवाब देने वाले हैं।
आइये सबसे पहले जानते हैं कि Poke का हिन्दी में क्या मतलब होता है?

POKE meaning in Hindi

Poke का हिन्दी में अर्थ है – प्रहार करना.

यहाँ पर आप ‘प्रहार करने’ का मतलब किसी को मारने से मत समझ लीजिएगा। यहाँ पर प्रहार का मतलब होता है किसी को पिंच करना।

जैसे हम जब किसी से कुछ कह रहे होते है और वो हमारी तरफ़ ध्यान नहीं दे रहा होता तो हम उसे पिंच कर के उसका ध्यान खुद की तरफ़ खीचनें की कोशिश करते हैं, ऐसी स्थिति में हमारे द्वारा किया गया पिंच या किसी को हाथों से छू कर के उसका ध्यान खूद की तरफ़ लाना ही Poke कहलाता है।

हमने Poke का मतलब हिन्दी में तो समझ लिया,अब आइये हम Facebook वाले Poke का मतलब भी समझ लेते हैं।

Facebook पर Poke का क्या मतलब होता है?

Facebook पर Poke का Use ऐसे व्यक्ति के लिए किया जाता है, जिसे आप जानते हों, लेकिन आपसे उसकी बात अभी Facebook पर Start नहीं हुई है। जैसे कि आपका कोई Real Life का Friend अगर आपको Facebook पर मिल जाता है। लेकिन अभी आपकी उससे Facebook पर बात-चीत नहीं हो रही है। लेकिन आप उसे Real Life में जानते हैं तो आप उसे Poke कर सकते हैं।

अगर वो व्यक्ति भी आपको वापस Poke Back करता है तो इसका अर्थ ये हुआ कि वो भी आपको जानता है, और आपसे Facebook पर जुड़ना चाहता है।
इसके साथ ही आप अपने Facebook के Friend List में से भी लोगो को Poke कर सकते हैं। जब आपके किसी Facebook Friend से बहुत दिनों से बात नहीं हो रही है तो आप उसे Poke कर के अपनी याद दिला सकते हैं।

जिसका जवाब वो आपको Poke Back कर के या फिर Message कर के दे सकता है।

Poke का आजकल इस्तेमाल

अक्सर लोगो द्वारा अपने Facebook के पुराने Friends को चिढ़ाने के लिए भी Poke किया जाता है।
अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को Facebook पर Poke करते हैं जो कि आपके Friend List में नहीं है तो, ऐसी स्थिती में अगर वो व्यक्ति भी आपको Poke Back करता है तो कुछ दिनों तक आप एक दूसरे की Timeline देख सकते हो। भले ही आप लोग एक दूसरे से Facebook पर ना जुड़े हो।

POKE पोस्ट पर हमारी राय

अगर आपको भी Facebook पर ऐसा कोई व्यक्ति मिला है जिसे की आप Real Life में जानते हैं, लेकिन अभी तक उससे Facebook पर Connect नहीं हुए है तो आप उसे Poke कर सकते हैं। वहीं आप अपने ऐसे किसी पुराने Friend को भी Poke कर सकते हैं जिससे आपकी बहुत दिनों से बात नहीं हुई है। आप उसे Poke कर के चिढ़ाते हुए अपनी याद दिला सकते हैं।

Poke किसी को चिढ़ाने या कुछ बुरा भला कहने के लिए नहीं किया जाता, ये तो बीएस दोस्तों को अपनी याद दिलाने का नया तरीका है।

इस पोस्ट को हम यही ख़त्म करते है, हमे comment में बताए की आपको हमारी पोस्ट Poke meaning in Hindi कैसी लगी, कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!