May 22, 2022
L&T Logo

L&T Full Form

L&T Full Form – Larsen and Toubro

L&T Full Form in Hindi – लार्सन एंड टूब्रो

Field of Working – Technology, Engineering, Construction, Manufacturing

Sector of Working – Private sector

L&T (Larsen & Toubro) की स्थापना 1938 में मुम्बई (तब बम्बई) शहर में दो दोस्तों ने किया था। दोनों डेनमार्क के रहने वाले थे लेकिन उस समय वे भारत मे रह है थे।

L&T Full Form

किसने की स्थापना (Who Founded L&T) ?

सन 1938 में Henning Holck-Larsen और S.K Toubro नामक दो Denish Classmates ने एक फर्म के रूप में L&T की शुरुआत की। बाद में 7 फरवरी 1946 को इसको Limited company में convert किया गया तब से इसे Larsen and Toubro Limited के नाम से जाना जाता है।

Success Story of L&T Limited

L&T Founder

दोस्तों! आज की तारीख में यह कम्पनी भारत की सबसे बड़ी Construction Company बन कर उभरी है। ऐसा नही है कि यह सिर्फ Construction में ही अग्रणी है बल्कि और भी क्षेत्रों में यह कम्पनी काम करती है।

जब मुंबई में इसके पहले आफिस का उद्घाटन किया गया था तब यह इतना छोटा था कि इसमें एक साथ सिर्फ 2 ही लोग काम कर सकते थे लेकिन आज यह फर्श से अर्श तक पहुच गयी है।

आपको शायद ये जानकारी न हो कि L&T Limited के पहले Larsen and Toubro दोनों दोस्त मिलकर Dairy Products की Manufacturing करते थे। द्वितीय विश्वयुद्ध 1939 के आरम्भ में जब सामानों का निर्यात बन्द हो गया तो मजबूरी में इन्हें एक छोटा Workshop खोलना पड़ा और लोगों को Jobs और Facilities देना शुरू किया। यहीं से L&T Limited की असली शुरुआत हुई।

द्वितीय विश्वयुद्ध का दौर

Second World War 1940 के समय जहाजों के निर्माण और मरम्मत की जरूरत पड़ी। इस समस्या को L&T ने Opportunity की तरह लिया और एक नई company की स्थापना की जिसका नाम Hilda Ltd रखा जो सिर्फ Shipbuilding and Manufacturing में ही काम करती है।

Business Area of L&T

यह सिर्फ Civil में ही नही बल्कि बड़ी-बड़ी जहाजों के निर्माण में भी काम करती है। इसके अलावा Technology में भी L&T Limited का अच्छा खासा दबदबा है।

यह कई क्षेत्रों में अपने पाँव पसार चुकी है जिनमे से कुछ महत्वपूर्ण हैं ;

  • Construction
  • IT & Engineering Services
  • Financial Services
  • Ship building

L&T की सहायक कम्पनी (Subsidiaries Of L&T)

जैसा कि मैंने बताया L&T सिर्फ एक ही क्षेत्र में काम नही करती बल्कि यह एक Multinational company है जो कई तरह के काम करती है। इसलिए companies को अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग company खोलनी पड़ती है जिसको Subsidiary Company कहते हैं।

इसी तरह L&T Limited की भी बहोत सी Subsidiaries हैं उनमे से जो मुख्य हैं उनके नाम आपको बता देता हूँ ;

  • L&T- Valdel Engineering Pvt. Limited
  • L&T- Chiyoda Limited
  • Voith Paper Technology (India) Limited
  • L&T Inter State Road Corridor Limited
  • Vizag IT Park Limited
  • Larsen & Tourbo Infotech Limited (L&T Infotech)

उम्मीद है आपको L&T Full Form का यह आर्टिकल पसन्द आया होगा। अगर इस Article में कुछ कमी रह गयी हो तो comment करके हमें बताएं। हम जल्द से जल्द Update करेंगे।

Happy Reading :)

क्या आप BHEL के बारे में जानते हैं? यह भी L&T की तरह Multinational Company है। जानिए क्या है BHEL ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *