May 22, 2022
EWS Feature Image

EWS Full Form

इस ब्लॉग में आप EWS Full Form तो जानेंगे ही, साथ ही साथ EWS का संसद से सड़क तक का सफर, यानी कि कैसे लागू हुआ EWS, सबकुछ जानेंगे। हमारे साथ आप अंत तक बने रहें आप निराश नही होंगें।

EWS Full Form – Economically Weaker Section

अगर आप एक Student हैं और किसी Competition की तैयारी कर रहे हैं तो आए दिन कोई न कोई फॉर्म भरते समय EWS के नाम से मुखातिब जरूर होते होंगे। EWS Option
आप शायद जानते हों या न जानते हों तो मैं आपको बताऊँ की अगर आप SC/ST और OBC Category के अंतर्गत नही आते हैं और General Category से सम्बन्ध रखते हैं तो कुछ शर्तों को मद्देनजर रखते हुए आप EWS Category के अंतर्गत आ सकते हैं।

कौन है EWS का असली हकदार ?

EWS Candidates Eligibility

यदि आपके परिवार की सालाना आय 8 लाख से कम है और आप SC/ST या OBC Category से सम्बंध नही रखते हैं तो आप EWS के हकदार हैं और EWS Category के अंतर्गत आएंगे।

सम्पत्ति की बात करें तो आपके परिवार के पास 5 एकड़ से ज्यादा की जमीन नही होनी चाहिए और आपके मकान का क्षेत्रफल 1000 sq ft से अधिक नही होना चाहिए।

कितने % आरक्षण का है प्रावधान ?

EWS कोटे के अंतर्गत 10% आरक्षण का प्रावधान किया गया है।

कब कहते हैं Sounds Good ?
Pat On The Back का मतलब

यह प्रावधान सरकारी नौकरी और शिक्षण संस्थानों में कुल सीटों की संख्या का 10% सीट EWS Candidates के लिए आरक्षित करता है।

कब लागू हुआ EWS कोटा ?

EWS Full Form

8 जनवरी 2019 को संसद के निचले सदन, लोकसभा में 124वाँ संविधान संसोधन बिल लाया गया जो कि उसी दिन पास भी हो गया। 9 जनवरी 2019 को संसद के उच्च सदन, राज्यसभा के द्वारा भी इस बिल को पास कर दिया गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने इस बिल को 12 जनवरी 2019 को अपनी सहमति प्रदान की और उसी दिन भारत सरकार द्वारा गैज़ेट निकालकर इस बिल को कानून का रूप दे दिया गया।

14 जनवरी 2019 को यह कानून पूरे देश मे लागू किया गया और 103वें संविधान संशोधन के अंतर्गत EWS Category के लिए 10% आरक्षण का प्रावधान किया गया।

कैसे पाएँ EWS कोटा का लाभ ?

EWS कोटे का लाभ लेने के लिए आपको EWS Certificate बनवाना पड़ता है जो कि आपकी तहसील से ही बनता है।

EWS Certificate बनवाने के लिए आपको सभी eligibility criteria को पूरा करना होगा।

बहोत ही जरूरी नियम (Most Important Rule)

केंद्र सरकार और राज्य सरकार के अलग-अलग योग्यता मापदंड हैं। अगर आप Central का EWS Certificate बनवाते हैं तो आपको केंद्र सरकार की भर्तियों और स्कूलों/कॉलेजों में 10% की छूट मिलेगी।

वहीं अगर आप State का EWS Certificate बनवाते हैं तो आपको राज्य सरकार की भर्तियों और स्कूलों/कॉलेजों में 10% की छूट मिलेगी।

कुछ अतिरिक्त जानकारी (Some Other Rules)

Central का EWS Certificate के लिए जो भी मापदण्ड निर्धारित है वो निश्चित है जबकि State का EWS Certificate के लिए राज्य सरकार को यह अधिकार दिया गया है कि वह Eligible Criteria को अपने हिसाब से बदल सकती है और Income Limit को 8 लाख से बढ़ा भी सकती है और कम भी कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *