May 8, 2021

SERP क्या है ? Search Engine Result Page In Hindi

आज हम आपको इस पोस्ट SERP क्या है ? Search Engine Result Page In Hindi  के माध्यम से Search Engine Results Page के बारे में जानकारी देंगे और SERP कैसे काम करता है ये भी हम Detail में जानेंगे।

SERP क्या है ये जानने से पहले हम जान लेते हैं Search Engine क्या होता है.

Search Engine क्या है?

आज दुनिया में हर इंसान Internet का इस्तेमाल करता है आज हमें किसी भी Topic से Realted कोई भी जानकारी चाहिए होती है तब हम उस Keywords को अपने कम्प्यूटर, मोबाइल या टैबलेट में किसी भी सर्च इंजन पर डालते हैं और फिर सर्च इंजन से Topic से जुड़ी सभी जानकारी हमारी Screen पर Show हो जाती है।
सर्च इंजन कई प्रकार (types) के होते हैं जैसे
1. Google search engine
2. Yahoo
3. Bing
4. Ask
5. Duckduckgo

ये सभी सर्च इंजन हमें इंटरनेट से जानकारी उपलब्ध कराने में हमारी मदद करते हैं। जिसमें सबसे पहला नाम Google Search Engine का है क्योंकि किसी भी Topic की जानकारी के लिए दुनिया में 91.7 % Internet User’s इसी इंजन का इस्तेमाल करता है या किसी भी चीज़ को Internet पर Search करने के लिए।

अब चूँकि आप ये जान चुके हैं की Search Engine क्या होता है तो चलिए अब जानते है की SERP क्या होता है ?

Search Engine Results Page (SERP क्या होता है ?)

अगर आप एक ब्लोगर है तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि SERP क्या है और यह कैसे काम करता है ।SERP का सही इस्तेमाल आपकी Website के लिए बहुत सारी Audaince और आपकी वेबसाइट पर ये ट्रेफिक भी ज्यादा लाएगा।
आइये जानते हैं SERP क्या है?

SERP क्या है? What Is SERP In Hindi?

SERP का फुलफॉर्म – Search Engine Results Page (सर्च इंजन रिजल्ट पेज )

SERP यानि Search Engine Results Page उसे कहते हैं जैसे अगर आप किसी Topic से Realted जानकारी Internet पर ढूंढना जाते हैं और उस Topic के Keywords को किसी भी Search Engine में डाल कर Search करते हैं तब जो पेज Screen पर Show होता है उसे Search Engine Results Page कहते हैं। तब उस पेज पर Topic से Related हर जानकारी हमें मिल जाती है। SERP में आपके पेज की जो‌ रैंक होती है उसे पेज रैंक भी कहा जाता है। अगर आपके पेज की रैंक High यानि ज्यादा है तो वह Search Result के पहले पेज में ही Show हो जाएगा जिससे आपकी वेबसाइट पर आने वाला ट्रेफिक भी बढ़ेगा।

SERP कैसे काम करता है?

सभी SERP का अपना एक अलग रूप होता है यानी कि हर SERP Unique होते हैं भले ही उन्हें समान Search Engine में Keywords और Search Query की मदद से ही क्यों ना ढूंढा गया हो। यह इसलिए होता है क्योंकि सभी Search Engine अपने User के Experience के अनुसार अपना Result Show करते हैं।

SERP के प्रकार-  SERP दो प्रकार के होते हैं I

1. Organic Results
Organic Results उन Pages को कहा जाता है जो Search Engine के Alogthrim के अनुसार हमारी Screen पर Appeare होते हैं। जो SEO की ज्यादा जानकारी रखते हैं यानि कि SEO Experienced लोग अपनी वेबसाइट को High रैंक पर लाने के लिए SEO Optimized करते हैं ताकि उनकी वेबसाइट कंटेंट Organic Search हो। इसलिए वो Organic Results पर ज्यादा काम करते हैं।

2. Paid Results
Paid Results उन रिजल्ट्स को कहते हैं जिनमें सर्च इंजन को पैसे दिए जाते हैं रिजल्ट्स को वेबसाइट पर दिखाने के लिए। यानि जिस Keywords का Use करके आप सर्च इंजन पर अपने Topic से Related जानकारी को ढूंढते हैं तो कई बार उसका रिजल्ट तो Show हो जाता है पर उस पेज को Open करने के लिए आपको कुछ पैसों का भुगतान करना पड़ता है। यानि जैसे ही आप Payment कर देंगे वो Webpage तुरंत खुल (open) हो जाएगा।

SERP की Performance को Increase करने की कुछ टिप्स- (On Page SEO Tips In Hindi)

अपने Blog या Website को सर्च इंजन में High रैंक पर लाने के लिए अगर आप Search Engine की Performance पर ध्यान देंगे तो आपका कंटेंट Search Engine की Top Rank पा सकता है और Most Visited Webpage भी बन सकता है। आइये आपको कुछ टिप्स के बारे में बताते हैं जिसे आपकी SERP Performance Increase होगी।

  • Post Interlinking

जब आप अपनी नई पोस्ट में पीछली पोस्ट में दिए गए लिंक को‌ नई पोस्ट में Mention करते हैं और अगर वो लिंक नये पोस्ट से Selated होते हैं तो इससे भी SERP INCREASE होती है। यानि इससे एक साथ आपकी दो पोस्ट Show होगी जिससे आपकी वेबसाइट पर ट्रेफिक बढ़ेगा2

  • Use Robot.txt File

हमेशा नया ब्लॉग बनाते हुए Robot.txt file का इस्तेमाल करे इससे यह होता है कि सर्च इंजन पर आपकी वेबसाइट का सिर्फ वही कंटेंट दिखेगा जो आप दिखाना चाहते हैं इसलिए ब्लाग बनाते समय आप जो कंटेंट नहीं दिखाने चाहते उसे आप Robot.txt File की मदद से No Index कर सकते हैं और फिर ये Option अपने आप ही Generate हो जाएगा। इससे आपकी वेबसाइट पर मोजूद कंटेंट की Quality से SERP Performance Increase होगी।

  • Refral Links

जब भी आप नई पोस्ट लिखे तो उसे अपने सोशल मीडिया अकाउंटस पर जरूर शेयर करें। आप अपने Blog Refral Link’s को अपने रिश्तेदारों को भी What’s up के जरिए शेयर कर सकते हैं। इससे भी आपकी वेबसाइट पर काफी ट्रेफिक बढ़ेगा और SERP Performance भी बढ़ेगी।

इसे भी जाने- 

डार्क नेट क्या है? What is Dark Net or Dark Web in Hindi?

Privacy Policy Page कैसे बनाए?

  • SEO Friendly Image

अगर आप अपनी पोस्ट में Images का इस्तेमाल करेंगे तो यह आपकी वेबसाइट और पोस्ट पर ट्रेफिक को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होगा पर याद रहे ब्लाग में इस्तेमाल होने वाला पोस्ट SEO Friendly होना चाहिए ताकि आपकी पोस्ट Orgnaic Results में Show हो सकें।

  • Use Proper Meta Description

ब्लाग या अपनी वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखने से पहले उसके लिए एक Meta Description जरूर तैयार कर लें क्योंकि Meta Tag ही Decide करते हैं कि पोस्ट की पोजिशन क्या होगी।

अगर आपको हमारी पोस्ट SERP क्या है ? Search Engine Result Page In Hindi पसंद आई तो इस पोस्ट को Like and share जरूर करें। इसके साथ ही अगर आपके पास SERP से जुड़े कोई सवाल हो या सुझाव हो तो कमेंट क माध्यम से हमसे जरूर पूछे ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!