February 26, 2021
Wifi full form in Hindi और Wifi के काम करने के तरीके की जानकारी।

WIFI full form – WIFI क्या है?

इन दिनों कहा जाता है कि चाहे रोटी के लिए वक्‍त पर आटा न मिले, लेकिन डाटा जरूर मिल जाए। तमाम मोबाइल कंपनियां इन दिनों रियायती दरों पर इंटरनेट डाटा उपलब्‍ध करा रही हैं। लेकिन अगर आपका डाटा खत्म हो गया है तो रिचार्ज भी नहीं तो भी कोई दिक्कत नहीं।

आप Wi-Fi के जरिये अपने मोबाइल में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी ऐसी जगह पर जाना होगा, जहां वाई-फाई मौजूद हो। मसलन आजकल तमाम रेलवे स्टेशन परिसर, रोडवेज, विश्विविद्यालय कैंपस आदि पूरी तरह वाई-फाई हैं। आज हम आपको बताएंगे कि Wi-Fi full form क्या है? आप इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं? यह आपकी जिंदगी को कैसे आसान कर रहा है-

WIFI full form in Hindi

Wifi full form in Hindi और Wifi के काम करने के तरीके की जानकारी।
Wifi full form in Hindi

Wi-Fi की फुल फार्म है – Wireless fidelity

आपको बता दें कि Wi-Fi एक ऐसी वायरलेस नेटवर्क तकनीक है, जो कि मोबाइल फोन, कंप्यूटर और अन्य डिवाइस को वायरलेस नेटवर्क से जोड़ती है। इसके जरिये इंटरनेट को बगैर वायर केबल अपनी डिवाइस में हम आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं।

लेकिन इसका भी एक निर्धारित एरिया होता है। केवल उतरे ही एरिया में Wi-Fi को प्रयोग किया जा सकता है। वीडियो, फोटो, दूसरी फाइलें या दस्तावेज डाउनलोड और शेयर किए जा सकते हैं।

WIFI को इस्तेमाल कैसे करे?

Wi-Fi प्रयोग करना बेहद आसान है। आप जिसके मोबाइल मं अपनी फाइल साझा करना चाहते हों, उसके मोबाइल सेटिंग में वाईफाई में जाकर उसे इनेबल कर सकते हैं। अब स्कैनिंग होने के बाद आपने जिस डिवाइस में Wi-Fi इनेबल किया था, उस डिवाइस का नाम दिखेगा उस पर क्लिक करे|

अब आपके मोबाइल में एक्सेप्ट के मैसेज पर क्लिक करें। फाइल ट्रांसफर होने लगेगी।

एक ओटीपी करता है काम आसान

फर्ज कीजिए आप ट्रेन से सफर कर रहे हैं। आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट काम नहीं कर रहा है। ऐसे में आप किसी ऐसे स्टेशन पर गाड़ी रुकने पर इंटरनेट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, जहां Wi-Fi सुविधा मौजूद हो।

इसकी सुविधा लेने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर गूगल कनेक्ट पर डालना होता है। इसके बाद वह आपको एक वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी भेजते हैं। इस ओटीपी को निर्धारित खाने में भरने के बाद आप अपने मोबाइल पर इंटरनेट चला सकते हैं।

लेकिन आपको यह भी बता दें कि जैसे ही आप स्टेशन परिसर से दूर जाते हैं, इंटरनेट बंद हो जाता है। वह इसलिए क्योंकि यहां की Wi-Fi का एरिया केवल स्टेशन ही होता है।

WIFI के फायदे

Wi-Fi ने बहुत सारी दिक्कतों को आसान कर दिया है। अब एक क्लिक भर से इसके जरिये अपने मोबाइल में इंटरनेट का प्रयोग आसान है।

यू-ट्यूब पर गाने सुनिए या कोई जरूरी फाइल डाउनलोड कर लीजिए, कौन रोकने वाला है। और तो और अगर किसी ने अपना Wi-Fi पासवर्ड सेव किया हुआ है तो आजकल यह पासवर्ड क्रैक करने के लिए भी बहुत से ऐप मार्केट में हैं।

आप इनकी मदद से अपने मोबाइल को हमेशा Wi-Fi आन इंटरनेट आन मोड पर रख सकते हैं। इसका आनंद उठा सकते हैं।

WIFI पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना WIFI क्या है, WIFI के फायदे और WIFI full form in Hindi के बारे में. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!