March 7, 2021

Cryptocurrency/ Bitcoin in Hindi

दोस्तों, आपने बहुत सारी करेंसी(मुद्रा) के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम आपको बताएंगे एक नई करेंसी के बारे में जिसका नाम है- क्रिप्टो करेंसी  (Cryptocurrency)

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की Cryptocurrency जैसे की बिटकॉइन  Bitcoinआदि क्या है? What is Cryptocurrency in hindi? इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी हम आज आपको बताने वाले हैं I

क्रिप्टो करेंसी  (Cryptocurrency) एक Digital Currency है इसको न तो आप छू सकते हैं और न ही देख सकते हैं क्योंकि इसका भौतिक रूप में मुद्रण नहीं किया गया है। दुनिया मे प्रत्येक व्यक्ति को अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए Currency यानी की पैसो की जरूरत होती है, इसलिए प्रत्येक देश की अपनी एक Currency होती है। जैसे, भारत में रुपया, जापान में येन , अमेरिका में डॉलर आदि। ये सभी Physical Currency हैं जिन्हें आप देख सकते हैं छू भी सकते हैं लेकिन Cryptocurrency को नहीं क्योंकि ये एक Digital currency है। कुछ सालों से इसका बहुत प्रचलन हुआ है , इसको आभासी मुद्रा या करेंसी भी कहते हैं।

◆ क्या है क्रिप्टो करेंसी? What is Cryptocurrency?

सवर्प्रथम इसकी शुरुआत 2009 में हुई थी जो कि ‘बिटकॉइन’ (Bitcoin)लिए क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल किया जाता है, सामान्यता सर्विस खरीदने और समान की खरीदारी के लिए इसका उपयोग किया जाता है। येCurrency किसी भी ऑथॉरिटी के काबू में नहीं होती अतः ये एक स्वतंत्र मुद्रा है जिसका कोई Author नहीं होता है। इसका संचालन किसी सरकार , संस्था , देश या राज्य द्वारा नहीं किया जाता है। धीरे धीरे इसके रेट बढ़ने के कारण ये सफल हुई पहले ये प्रचलन में नहीं थी। ये कंप्यूटर एल्गोरिथ्म पर बनी होती है जोकि पियर टू पियर इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम की तरह काम करती है।

◆अन्य Cryptocurrency 

बाजार में उपयोग होने वाली अन्य करेंसी ( बिटकॉइन के अलावा )भी हैं वर्तमान में जिनका काफी उपयोग हो रहा है। जैसे; रेड कॉइन (RedCoin), सिया कॉइन (Siacoin)पार संपत्ति डिजिटल प्रमाणपत्र डेटा को सुरक्षित रूप से व्यापार करने के लिए बुनियादी ढांचे को व्यवसाय प्रदान करता है। ये एक क्रांतिकारी मुद्रा है जो जीरो लागत के वित्तीय लेनदेन और अविश्वसनीय गति के साथ प्रदान करता है एवं ये ब्लॉकचैन पर कार्य करता है।

• वॉइस कॉइन (Voicecoin)- इसका मुख्य धेय्य कलाकारों का मुद्रीकरण करना है, ये ऐसा मंच है जहां संगीतकार अपने गायन का स्वयं मूल्य निर्धारण कर सकते हैं तथा फ्री में संगीत का संगीत का सैंपल ट्रैक प्रदान कर सकते हैं।

• सिया कॉइन (Siacoin)- ये काफी अच्छी ग्रोथ कर रही है, इसकी कीमत और भी अधिक बढ़ सकती है, इसको एस सी से भी अंकित कर सकते हैं।

• मोनेरो (Monro)- इसको रिंग सिग्नेचर के नाम से भी जाना जाता है, इसका उपयोग ब्लॉक मार्केट और डार्क वेब में बहुत अधिक किया जाता है, इसमें विशेष प्रकार की सिक्योरिटी का उपयोग होता है, इसकी सहायता से कालाबाजारी आसानी से की जा सकती है , एवं इसका उपयोग स्मगलिंग में किया जाता है।

• रेड कॉइन (RedCoin)- इसका उपय्योग लोगों को टिप देने को किया जाता है।

इसे भी जाने-

Insurance क्या है? Insurance कितने प्रकार का होता है?

Like App se paise kaise kamaaye ?

◆ Why Cryptocurrency is not Safe?

• इसके नोट नहीं छापे जा सकते हैं न ही कोई बैंक एकाउंट या पासबुक जारी की जा सकती है अर्थात इसका कोई Physical Proof नहीं है।
• इसकी कीमत कभी तो बहुत बढ़ जाती है तो कभी बहुत घट जाती है, अतः इसके कंट्रोल के लिए कोई संस्था नहीं है। जिससे इसमें Investment Risk से कम नहीं है।
• इसका कोई मालिक न होने के कारण इसका Hack होने का खतरा रहता है, हालांकि ब्लॉकचैन को हैक करना उतना आसान नहीं है क्योंकि इसमें सुरक्षा के कड़े इंतेजाम हैं।
• इसका इस्तेमाल दो लोगों के बीच होता है अर्थात इसका उपयोग हथियार खरीदने , ड्रग्स सप्लाई, एवं कालाबाजारी आदि में किया जा सकता है।
• इसका एक घाटा भी है गलती से भी ट्रांजेक्शन हो जाने के बाद इसको आप दोबारा नहीं मंगा सकते हो।

◆ हमने Cryptocurrency के नुकसान के बारे में तो देख लिया, अबआईये देखते हैं इसके कुछ लाभ, आप देखेंगे कि इसके नुकसान कम और फायदे ज्यादा हैं। 

• अधिक धन होने की स्थिति में इसमें Investment काफी Benificial  होगा।
Digital होने से इसमें Fraud की उम्मीद कम होती है।
• ये ब्लॉकचैन पर आधारित होने के कारण पूरी तरह सुरक्षित है क्योंकि कैसा भी ट्रांजक्शन करने के लिए पूरी ब्लॉकचैन को माइन किया जाता है जिसके लिये सिर्फ आपको ऑथेंकिटेशन रखने की आवश्यकता है।
• जो लोग पैसे  छुपा  कर रखते हैं उनके लिए ये बहुत फायदेमंद साबित हुआ है, ये पैसे छुपाने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है।
• Cryptocurrency को खरीदकर देश के बाहर आसानी से भेजा जा सकता है, और आसानी से पैसों में बदला जा सकता है।
• इसका कोई ऑथॉरिटी कंट्रोलर नहीं है जिसके चलते मूल्य घटने और नोटबन्दी जैसी कोई समस्या नहीं है।

◆ इसका उपयोग कानूनी रूप से सही है या नहीं? Cryptocurrency is legal or Illegal ?

कुछ देशों ने इसको ग्रे जोन में रखा हुआ है, अतः न तो इस पर रोक लगाई गई है और न ही उपयोग की मान्यता दी गयी है। कुछ देशों में इसको मान्यता प्राप्त नहीं है इसमें एक भारत देश भी शामिल है। आने वाले समय में भारत सरकार सकारात्मक पहल कर सकती है क्योंकि अच्छी ग्रोथ के चलते भारतीयों का इसकी तरफ काफी रुझान देखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!