March 3, 2021

TET Full Form – TET टेस्ट क्या है?

हमारे देश के सरकार के द्वारा कई विकास करने की योजना बनाई । इस योजना तहत कई काम किए गए एवं कई क्षेत्र में विकास किया गया । सभी क्षेत्र का विकास के लिए शैक्षणिक क्षेत्र का विकास होना बेहद आवश्यक है ।

शैक्षणिक विकास के लिए सरकार के द्वारा शिक्षको की रिक्तियों को भरा जाने लगा । इस रिक्ति के लिए उचित अभियार्थी का चयन के लिए एक परीक्षा का आयोजन किया गया जिसे TET कहा जाता है तो जानते है TAT full form in Hindi और इस टेस्ट के फायदे।

TET Full Form in Hindi

TET – Teacher Eligibility Test

T – Teacher

E – Eligibility

T – Test

TET in Hindi – टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट

यह असल में एक examination होता है यह एक पात्रता परीक्षा है जो राज्य सरकर एवं केंद्र सरकार दोनों के द्वारा आयोजित किया जाता है । शिक्षक के रूप में नौकरी करने के लिए अभियार्थी को इस परीक्षा को देना अनिवार्य होता है । इस परीक्षा में पास होने पर अभियार्थी सरकारी विद्यालयों में शिक्षक के रूप में नियुक्त किए जाते है ।

इस परीक्षा का आयोजन राज्य एवं केंद्र दोनों के द्वारा आयोजित किया जाता है । कई राज्य केंद्र द्वारा आयोजित परीक्षा के माध्यम से शिक्षक की नियुक्ति करते है परन्तु कुछ राज्य में शिक्षको की नियुक्ति के लिए स्वतः परीक्षा का आयोजन करती है ।

केंद्र सरकार द्वारा आयोजित परीक्षा को CTET एवं राज्य सरकार द्वारा आयोजित परीक्षा को STET कहा जाता है। बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा अधिनियम के लक्ष्यों को पूरा करने और प्राप्त करने के उद्देश्य से इस परीक्षा का आयोजित किया जाता है ।

यह दो स्तर के शिक्षको की नियुक्ति के लिए लिया जाता है Primary Stage (Class I to V) एवं Elementary Stage (VI to VIII) ।

TET के लिए Eligibility

किसी भी परीक्षा में भाग लेने के लिए परीक्षा आयोजक द्वारा निर्धारित मानदंड को पूरा करना आवश्यक है । अगर आप टेट की तैयारी कर रहे है और इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते है तो आवेदन करने से पहले यह अवश्य देख ले की आप उसके मानदण्ड को पूरा कर रहे है या नहीं । इस परीक्षा के लिए आवश्यक योग्यता निम्नलिखित है :-

1. For Primary Stage

  • अभियार्थी 10+2 में 50% अंक के साथ पास होना अनिवार्य है ।
  • दो वर्ष का Primary Teacher training course पास होना अनिवार्य है ।

2. For Elementary Stage

किसी मान्यता प्राप्त university से स्नातक की डिग्री के साथ 2 वर्ष का प्रारंभिक शिक्षा में diploma किया हो । यह अभियार्थी B।Ed पास हो ।

Syllabus of TET Exam

टेट परीक्षा में पूछे जाने वाले कुल 150 प्रश्न होते है जो 5 एवं 4 विषयों से पूछे जाते है । इस परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न इस प्रकार से चयन किये जाते है ।

For Primary Stage

  • Child development & Pedagogy – 30
  • Mathematics – 30
  • Environmental Studies – 30
  • Language – 1 – 30
  • Language – 2 – 30

For Elementary Stage

  • Child development & Pedagogy – 30
  • Language – 1 – 30
  • Language – 2 – 30
  • Science & Mathematics OR Social Science – 60

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!