February 26, 2021
TED का full form हिंदी में

TED full form – TED क्या है?

आप सभी ने ‘TED’ शब्द को जरूर ही कहीं ना कहीं सुना होगा। वैसे अकेले TED शब्द को आप शायद ही जानते होंगे लेकिन अगर हम आपको इसमें ‘x’लगाकर यानी कि TEDx के बारे में पूछें तो निश्चित रूप से आप इसे जान जाएंगे। TEDx एक बेहद प्रचलित Show है जिसे आपने कभी ना कभी जरूर देखा या सुना होगा।

लेकिन अगर आपसे TED का फुलफॉर्म पूछा जाए तो बहुत कम लोगो को ही इसका फुलफॉर्म यानी की इसका पूरा नाम पता होता है। इसीलिए आज हम इस Article के माध्यम से ना सिर्फ़ आपको TED full form बताएंगे बल्कि इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण बातें भी बताने वाले हैं।

TED full form in Hindi

TED full form in Hindi और TED शो की ज़रूरी जानकारी।
TED का full form हिंदी में

TED फुलफॉर्म – Technology, Entertainment, and Design

TED in Hindi – टेक्नोलॉजी, एंटरटेनमेंट एंड डिज़ाइन.

TEDx क्या है?

दरअसल TEDx एक ऐसा नॉन प्रॉफिटेबल संगठन है जिसने कि एक ऐसा मंच बनाया है जहाँ पर टेक्नोलॉजी, एंटरटेनमेंट तथा डिज़ाइन की फ़ील्ड से जुड़े सफ़ल लोग आकर अपनी बात रखते हैं। इस शो में इन Field के लोग अन्य लोगों से बात करके उन्हें आगे बढ़ने के Motivate करने के साथ ही उन्हें नए नए Idea भी देते हैं।

TEDx के मंच की शुरुआत सन 1984 में की गई थी। वर्तमान समय में इस मंच पर विभिन्न क्षेत्रों के स्पेशलिस्ट 100 से अधिक भाषाओं में लोगों को अपने एक्सपीरियंस तथा बिजनेस डिजाइन तथा एंटरटेनमेंट से संबंधित सुझाव तथा सलाह देते हैं। इसके साथ ही वो इस मंच के जरिए लोगों को आगे बढ़ने के लिए Motivate भी करते हैं।

TED मंच किन के लिए है?

अब तो इसका मंच विभिन्न क्षेत्रों के सफ़ल व्यक्तियों के लिए खोल दिया गया है ताकि, विभिन्न क्षेत्रों के लोग आकर अपने एक्सपीरियंस को लोगों के साथ साझा करके उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर सके। इस समय TEDx के मंच पर विज्ञान तथा बिजनेस के फील्ड से जुड़े लोग भी इसके मंच पर आकर लोगों को Motivate करने का काम करते हैं। आप इस के प्रोग्राम में शामिल होने के साथ ही यूट्यूब पर भी इसके वीडियो देख सकते हैं।

TED पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना TED क्या है, इस के काम और TED full form in Hindi. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!