March 5, 2021

STD full form in Hindi – Calling और health में STD का मतलब जाने ?

सभी ने STD के बारे में जरूर ही सुना होगा। इस समय भले ही ये शब्द काफ़ी कम सुनने में आता हो, लेकिन अगर बात की जाए आज से कुछ साल पहले की, जब Mobile Phone ज़्यादा प्रचलन में नही था तब STD शब्द का Use काफ़ी सुनने में आता था।

उस समय जब लोगो के पास Mobile Phone नहीं हुआ करते थे तब एक दूसरे को Phone करने के लिए टेलीफ़ोन का इस्तेमाल किया जाता था। जग़ह जग़ह पर स्थित टेलीफ़ोन बूथ के सामने STD, ISD तथा PCO लिखा रहता था। अपने वहाँ पर लिखे STD शब्द को जरूर देखा होगा।

दोस्तों यहाँ पर हम आपको ये भी बता दे कि STD का एक फुलफॉर्म और भी है जो कि Medical के Field से जुड़ा हुआ है। अतः आज हम आपको STD के दोनों ही फुलफॉर्म के बारे में बताने वाले हैं।

लेकिन अगर बात की जाए STD के फुलफॉर्म की तो बहुत कम लोगो को ही STD का फुलफॉर्म पता होता है। इस क्रम में आज हम आपको ना सिर्फ़ STD का फुलफॉर्म बतायेंगे बल्कि इससे जुड़ी कुछ Important Information भी देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते है कि STD के उस फुलफॉर्म को जो कि टेलीफ़ोन से जुड़ा हुआ है तथा जिससे हम ज़्यादा परिचित भी हैं।

STD full form in calling

STD full form in Hindi और Std की टेक्नोलॉजी और MEDICAL में जानकारी।
STD का full form हिंदी में

STD का फुलफॉर्म – Subscriber Trunk Dialing

STD in Hindi – सब्सक्राइबर ट्रंक डायलिंग

पहले के समय मे जब टेलीफ़ोन द्वारा किसी एक State से दूसरे State में बात की जाती थी तो उसे ही STD Call कहा जाता था। वहीं जब कोई व्यक्ति टेलीफ़ोन के माध्यम से एक देश से दूसरे देश बात करता था तो उसे ISD Call कहा जाता था।

पहले सभी टेलीफ़ोन में STD Call की सुविधा नहीं होती थी। यानी कि आज की तरह हम पहले कही पर भी आसानी से फ़ोन पर बात नहीं कर सकते थे। उस समय कुछ ही टेलीफ़ोन में STD Call करने की सुविधा होती थी।

ऐसे में जब किसी व्यक्ति को STD या फ़िर ISD Call करनी होती थी तो उसे STD टेलीफ़ोन वाले व्यक्ति के पास फ़ोन कर के अपनी STD Call लगवानी पड़ती थी। इसे Trunk Call भी कहा जाता था।

चूँकि उस समय कही दूर बात करने के लिए Trunk Call की जरूरत पड़ती थी इसी वज़ह से इसे STD यानी कि Subscriber Trunk Dialling भी कहा जाता था।

आज के समय मे Mobile Phone तथा बेहतर Networking System होने की वज़ह से हमें इस तरह से Trunk Dialing की कोई जरूरत नहीं पड़ती है।

आज हम आसानी से घर बैठे दुनिया के किसी भी कोने पर आसानी से फ़ोन पर बात कर सकते हैं। लेकिन आज भी जब हम कहीं दूर यानी कि दूसरे State में बैठे व्यक्ति से Phone पर बात करते हैं तो इसड STD Call ही कहा जाता है।

वहीं जब हम Mobile Phone से दूसरे देश के व्यक्ति से बात करते हैं तो इसे ISD Call कहा जाता है।

STD full form in Health

दोस्तों हमनें STD के एक फुलफॉर्म के बारे में तो जान लिया अब आइये इसके दूसरे फुलफॉर्म के बारे में भी जान लेते हैं जो कि Medical के Field से जुड़ा हुआ है।

STD फुलफॉर्म – Sexually Transmitted Disease

STD in Hindi – सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिज़ीज

STD के इस फुलफॉर्म का हिन्दी मे मतलब होगा- यौन संचारित रोग।

दोस्तों ऐसे रोग जो कि एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक यौन संबंध के माध्यम से फ़ैलते हैं उन्हें ही Sexually Transmitted Disease यानी कि STD कहा जाता है।

अक्सर इसे गुप्त रोग भी कहा जाता है। ये रोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक यौन संबंध के माध्यम से, एक दूसरे के स्पर्श के माध्यम से तथा एक दूसरे के सम्पर्क में आने के कारण फ़ैलते हैं।

बहुत से ऐसे गुप्त रोग है जो कि STD के रूप में जाने जाते हैं। इसी क्रम में आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही रोगों के बारे में जो कि एक दूसरे तक यौन संबंध तथा सम्पर्क में आने के कारण बहुत तेज़ी से फ़ैलते हैं।

  • शरीर मे चकत्ते पड़ना
  • पुरुषो में Sex या Urine के समय लिंग में दर्द होना।
  • Ladies के Vagina तथा उसके आस-पास खुजली होना।
  • पुरुषों के लिंग से स्त्राव होना।
  • महिलाओ का बाँझ होना।

इन सबके अलावा भी बहुत से ऐसे रोग हैं जिन्हें STD के तौर पर जाना जाता है।

STD पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना की STD क्या है और STD full Form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!