March 2, 2021
SSB full form in Hindi और SSB join करे की जानकारी।

SSB full form – SSB क्या है?

दोस्तो आप सभी ने SSB के बारे में जरूर सुना होगा। इसके साथ ही हो सकता है कि आप में से बहुत से लोगों ने SSB की Interview को दिया भी हो। SSB एक ऐसी संस्था है जो कि भारत सरकार के लिए Army ऑफिसरों का चयन करती है। SSB के बारे में ये बातें तो हम सभी जानते हैं लेकिन अगर बात की जाए SSB के फुल फॉर्म की तो बहुत कम लोगों को ही इसके फुल फॉर्म का पता होता है।

इसीलिए आज हम आपको ना सिर्फ SSB का फुल फॉर्म बताएंगे बल्कि इससे जुड़े अन्य Information जैसे कि SSB के Interview का Process तथा SSB Interview देने के लिए Minimum Eligibility क्या है आदि Information भी देंगे। इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते हैं कि SSB full form क्या होता है?

SSB full form in Hindi

SSB full form in Hindi और SSB join करे की जानकारी।
SSB का full form हिंदी में

SSB का फुलफॉर्म – Service Selection Board

SSB in Hindi – सर्विसेज सेलेक्शन बोर्ड

SSB की शुरुआत

इसे हिन्दी में सेवा चयन बोर्ड भी कहते हैं। दोस्तों अगर बात की जाए SSB के Interview के इतिहास की तो भारत सरकार ने सेना में भर्ती के इस प्रक्रिया को ब्रिटिश सरकार से लिया गया है।

सन 1941 में भारत सरकार ने इसे अंग्रेजी सरकार से लिया था। भारत में इसकी स्थापना जुलाई 1943 में की गयी थी। उस समय पूरे भारत में SSB के Interview के लिए 6 SSB सेंटर बनाये गए थे। जो कि आज भी सफ़लता पूर्वक आर्मी में Selection के लिए Candidate का Interview लेते हैं।

SSB द्वारा Army के जवानों का Selection Process अन्य Army Exam से बिल्कुल अलग़ होता है। इसमें Candidate का सिर्फ़ Interview के आधार पर Selection किया जाता है। Arm Forces के चयन की इस प्रक्रिया की सबसे पहले शुरुआत अमेरिका ने की थी। इसके बाद सन 1917 में British Government ने अमेरिका द्वारा शुरू किए गए इस Process को ख़ुद भी अपनाना शुरू किया। इसके बाद भारत सरकार ने British Government के उस Selection Process को ख़ुद भी अपना लिया।

SSB का Interview आज भी प्रत्येक वर्ष लिया जाता है। इस Interview के द्वारा ही भारत की तीनों सेनाओं जल सेना, थल सेना तथा वायु सेना के लिए होनहार Officers का चयन किया जाता है।

इस बोर्ड की स्थापना करने के उद्देश्य यह था कि इस बोर्ड के माध्यम से Army, Navy, और Air Force में उपयुक्त तथा सक्षम उमीदवारों को चैनित करना | जिन मापदंडों के आधार पर उम्मीदवारों का न्याय किया जाता है वे उनकी खुफिया, व्यक्तित्व, संगतता और संभावित हैं । मानसिक ज्ञान को शारीरिक व्यक्तित्व से ज्यादा महत्व दिया जाता है लेकिन फिर भी एक उमीदवार को सफल बनाने के लोए physical personality की आवश्यकता होती हैं |

दोस्तों SSB के इतिहास को जानने के बाद अब आइये इसके Selection Process तथा Eligibility Criteria को भी जान लेते हैं।

SSB के लिए Eligibility –

अगर बात की जाए SSB के Eligibility की तो इसके लिए Candidate का Unmarried होना आवश्यक है। Married व्यक्ति SSB के Interview को नहीं दे सकता है। इसके साथ ही SSB के Interview के लिए Candidate को पहले UPSC द्वारा ली जाने वाली संयुक्त रक्षा सेवा की परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले Candidate को ही SSB के Interview के लिए बुलाया जाता है।

वहीं SSB का Interview Candidate के 12th के मेरिट के अनुसार भी होता है। हर साल SSB अपने Interview के लिए 12th के Marks की मेरिट निकालती है। अब इस मेरिट के अनुसार Marks होने पर कोई भी SSB के Interview में शामिल हो सकता है। लेकिन उसकी उम्र 21 वर्ष से कम होनी चाहिए तथा उसका अविवाहित होना जरूरी है। 21 वर्ष से कम आयु के अविवाहित लोग SSB के इस Interview को अनगिनत बार दे सकते हैं।

SSB के लिए qualities

  • Determination & Courage
  • Confidence
  • Effective Intelligence
  • Communication skills
  • Good Decision Making
  • Ability to Judge
  • Sense of responsibility

SSB के लिए Qualification / योग्यता

Naval Academy : नौसेना अकादमी में प्रवेश पाने के लिए उमीदवार को किसी मान्यता प्राप्त university इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त करना आवश्यक होता है |

Air Force Academy : वायु सेना अकादमी में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त university से भौतिक विज्ञान और गणित के साथ बीएससी की डिग्री या B.E. या B.Tech होना अनिवार्य है |

Indian Military Academy and Officers Training Academy : इस अकादमी में प्रवेश पाने लिए उम्मीदवार को एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री या समकक्ष होना अनिवार्य है |

SSB का Interview Process

SSB का Interview लगातार सात दिनों तक चलता है। इस Interview के दौरान Candidate के मानसिक तथा व्यवहारिक ज्ञान का परीक्षण किया जाता है। सात दिन के इस Interview Process की शुरुआत स्क्रीनिंग Test के साथ होती है।

इसके बाद Interview के दूसरे दिन Candidate का मनोवैज्ञानिक परीक्षण किया जाता है जिसे Phycology Test भी कहते हैं। Interview के इस Step को पास करनें वाले Candidate को तीसरे तथा चौथे दिन के Process यानी कि Group Task में भाग लेना होता है।

Group Task में सफ़ल Candidate का Result Interview के पाँचवे दिन सबके सामने ज़ारी किया जाता है। इस Interview के दौरान प्रत्येक Candidate को एक Personal Interview से भी गुज़रना पड़ता है।

यहाँ पर आपको बता दें कि बेहद कड़े इस SSB Interview की शुरुआत Candidate के SSB ऑफ़िस में Reporting Time से ही शुरू हो जाता है। साधारणतः Candidate को इसके Interview के पहले दिन सुबह 7-8 बज़े वहाँ रिपोर्ट करनी होती है। SSB ऑफ़िस के शहर के रेलवे स्टेशन से ही Candidate के Interview की शुरुआत हो जाती है।

SSB के ऑफिसर रेलवे स्टेशन से ही Candidate के Communication Skill से लेकर उनके चलने का ढंग, कपड़े पहनने का ढंग तथा उनकी शारीरिक फ़ुर्ती का परीक्षण शुरू कर देती हैं। सात दिन के इस Interview के दौरान Candidate के एक एक Action जैसे कि बोलने का तरीक़ा, बैठने और सोने का तरीक़ा, खाना खाने का तरीक़ा तथा मुश्किल समय में फ़ैसले लेनें की क्षमता का आँकलन किया जाता है। इस दौरान उन्हें अलग़ -अलग मुश्किलो तथा Stress में डाल कर उनके धैर्य, साहस,मानसिक स्थिति तथा शारीरिक क्षमता का परीक्षण किया जाता है।

इन सभी मुश्किलों में को पार कर के जो Candidate ख़ुद को एक मज़बूत और शसक्त ऑफीसर के रूप में साबित कर पाता है उसे ही भारतीय सेना में ऑफीसर बनने का गौरव प्राप्त होता है।

SSB के इस Interview को पास करने के बाद Candidate को Army की Training के लिए भेजा जाता है। भारत की तीनों ही सेनाओं के लिए Candidate को अलग़-अलग़ Training दी जाती है। आर्मी की बेहद कड़ी इस Training को पास करने के बाद Candidate को भारतीय जल सेना, थल सेना या फ़िर वायु सेना में Officer के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है।

Selection Procedure overview :

Written Test : UPSC द्वारा आयोजित Defense Services Examination

Psychological Test: इस test को किसी निश्चित समय सीमा में विशेष रूप से प्रशिक्षित मनोचिकित्सक द्वारा किया जाता है ।

GTO’s Test: इन परीक्षणों को field work पर किया जाता है जिसमें परीक्षण अधिकारी के field work पर तनाव के आधार पर उम्मीदवारों द्वारा दिखाए गए प्रदर्शन के गुणों को परखा जाता है |

Interviewing Officer’s Test: राष्ट्रपति या उप राष्ट्रपति उम्मीदवार का interviews लेता है | वह उम्मीदवार के व्यक्तित्व के गुणों का मूल्यांकन करता है ।

SSB पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तो SSB भारतीय सेना में शामिल होने के लिए दिया जाने वाला एक बेहद कठिन परीक्षा है। इसमें Pass होने के लिए Candidate का पढ़ाई में अच्छा होने के साथ ही शारीरिक तथा मनोवैज्ञानिक रूप से भी Fit होना आवश्यक है।

तो दोस्तों अगर आप भी SSB का Interview दे कर Indian Army में शामिल होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको काफ़ी तैयारी और मेहनत करने की आवश्यकता है। तभी आप इस Indian Army में सम्मानित ऑफिसर के रूप में शामिल हो सकते हैं।

इस पोस्ट में हम ने जाना SSB क्या है, कैसे बने और SSB full form in Hindi. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!