March 3, 2021
Spices name in Hindi

Spices names in English and Hindi- Spices list- मसालों के नाम

दुनिया भर के 75 फीसदी से ज्यादा मसाले भारत में पैदा होते हैं। खाने का स्वाद ब़ढ़ाने के साथ ही जुबां के जरिये दिल तक पहुंचने वाले मसालों की लंबी फेहरिस्त है।

दाल, सब्जी का जायका बढ़ाने के लिए हम हर रोज तरह-तरह के मसाले का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या सभी मसालों के नाम हिंदी के साथ ही अंग्रेजी में भी जानते हैं?

अगर आपका जवाब न है तो जरा एक बार यहां नजर डाल लें। हम आपके लिए लाए हैं सभी मसालों की सूची, जिसमें मसाले के अंग्रेजी नाम के साथ ही उसका उच्चारण और हिंदी में उसका नाम क्या है, इसकी जानकारी है। नमक, मिर्च जैसे सामान्य मसालों से हटकर उन मसालों के भी नाम हैं, जो आपकी रसोई में मौजूद हैं। लीजिए हाजिर हैं Spices names in English and Hindi और इनके मतलब.

Spices names in English and Hindi

इस पोस्ट में हम जानेगे Spices name in Hindi और इसके अलग अलग किस्मो के बारे में।
Spices name in Hindi

[table id=1 /]

इस पोस्ट पर हमारी राय

कई मसाले ऐसे हैं, जो बेहद कीमती माने जाते हैं और बेहद खास मौकों पर ही प्रयोग किए जाते हैं। इनकी पैदावार भी एक सीमित समय की मोहताज है। मसलन केसर। कश्मीरी केसर की पूरी दुनिया में धूम है। लेकिन चुटकी भर केसर की कीमत भी जेब को खासा नरम कर सकती है। कुछ मसाले बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। मसलन हल्दी। चोट लग जाए तो हल्दी से बेहतर उपाय नहीं। उसी तरह सफेद मिर्च को आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बेहतर माना जाता है। अजवाइन को पेट साफ करने के ‌लिए बेहद कारगर माना गया है। लौंग का उपयोग दांत दर्द दूर करने में है तो वहीं सौंठ सर्दी भगाने में फायदेमंद है।

विदेशी भारत आने पर खास तौर पर यहां के मसाले दार खाने के फैन हो जाते हैं। तो आइए आप भी जानिए मसालों के नाम और कीजिए बनाइए ‌जिंदगी को भी स्वाद से भरा।

https://www.youtube.com/watch?v=zyO1bs5glQA

कमेंट में ज़रूर बताए की आपको हमारी पोस्ट Spices names in English and Hindi कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!