February 26, 2021

Share Market In Hindi- Share Market se Kamai Kaise kare? Stock Market In Hindi

Share Market

पैसा आज की दुनिया में हर इंसान की जरूरत को पूरा करने के लिए बहुत जरूरी है। पैसा है तो घर, रिश्तेदार, इज्जत , दौलत सब होता है। इसलिए आज की दुनिया में अगर हमारे पास पैसा है तो हम अपना हर सपना पूरा कर सकते हैं नहीं तो हर सपना, सपना ही रह जाता है।
आज की दुनिया में कौन पैसा कमाना नही चाहता है कोई बिज़नेस करके पैसे कमाता है, कुछ लोग जॉब करके पैसे कमाते हैं, तो कुछ कैसे ही। कुछ लोग तो अपने पैसों को दाव पर लगाकर कमाते हैं और खूब मुनाफा कमाते हैं लेकिन इसके लिए वो कहाँ पैसा लगाते हैं आज हम आपको बताएंगे-
तो दोस्तो जहां से लोग दाव पर पैसे लगा के पैसे कमाते हैं वो जगह share market हाँ दोस्तों share market जिसके बारे में लोगों को जानकारी बहुत कम होती है तो आज हम इसके बारे में आपको विस्तार से बताएंगे कि क्या है Share Market In Hindi, और Share Market Se Kamai Kaise Kare?

क्या है Share Market?

Share Market/Stock market जहां बहुत सारे Companies के Share खरीदे या बेचे जाते हैं I  Share खरीदना मतलब उस Company का हिस्सा बनना। मतलब ये की आपने जिस कंपनी का शेयर खरीदा है, अगर भविष्य में उस Company को Profit होगा  तो आपको भी इसका लाभ मिलेगा I लेकिन अगर कंपनी को नुक़सान होगा तो आपको भी नुक़सान उठाना पड़ सकता है I एक प्रकार से आप कंपनी के Profit और Loss के भागीदार बन जाते हैं , या यूँ कह लीजिये की आप उस कंपनी के कुछ भाग के मालिक बन गए है I\

यहां बहुत से लोग पैसे कमाते भी हैं और गवांते भी हैं। Share Market/Stock Market में उतार-चढ़ाव होते रहते हैं I उसी के हिसाब से profit/loss होता है। Share Market हमेशा से जोखिम भरा रहा है, इसमें होने वाले उतार- चढ़ाव आम आदमी को आसानी से समझ नहीं आते हैं लेकिन बाजार की रिकॉर्ड ऊंचाई और लगातार मिलने वाला बड़ा Return आकर्षित जरूर करता है। Share Market  ऐसा साधन है जिसमें कम पूंजी लगाकर बड़ी पूंजी कमाई जा सकती है। इसके लिए अगर आप भी Share Market में पैसा लगाना चाहते हैं लेकिन पैसा खोने का डर है तो रिस्क फ्री कमाई का एक तरीका है, इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बस हमारे द्वारा बताई गई कुछ बातों को follow करना होगा तो आइए दोस्तों देखते हैं-

◆ Tax free होता है निवेश-
Share Market में 1 साल बाद कमाई पर कोई टैक्स नहीं लगता है तो Equity में निवेश अच्छा विकल्प है। लेकिन सिर्फ Tax से बचने के लिए निवेश नहीं करना चाहिए और इसे एक अच्छे निवेश साधक के रूप में देखा जाना चाहिए।

◆ कुछ shares से बनाएं दूरी-
आपको Share Market में काफी कम कीमत वाले बहुत से Shares मिल जाएंगे, आपको ₹1 से भी कम के ढेरों सारे Share मिल जाएंगे जिनको देखकर काफी लोग लालच में पड़ जाते हैं, और उन लोगों को लगता है कि 50 पैसे का Share कुछ दिनों में ₹1 का हो जाएगा I लेकिन आपको बता दें कि जो Share आज इतने कम Rate पर मिल रहें हैं तो उसकी वजह ये है कि Company Fundamental रूप से कमजोर हैं तो ऐसे में यही बेहतर होगा कि आप ऐसे लालच में न पड़े और ऐसे शेयर से दूर रहें।

इसे भी जाने-

Cryptocurrency/ Bitcoin in Hindi

पेटीएम से पैसे कमाने के 7 आसान तरीके

◆निवेश समझ आने पर ही करें/ जानकारी बढ़ेगी रिस्क घटेगा-

आपने लोगों को ये कहते हुए तो सुना ही होगा कि ऑप्शन्स और फ्यूचर्स में काफी पैसे कमाएं हैं, और लोग ये भी बताते हैं कि मार्जिन पर काम करके आप कम पैसों में अधिक पूंजी बना सकते हैं। आप यदि इन जोखिमों से खुद को बचाना चाहते हैं तो इन बातों में न पड़ें बल्कि इन तरीकों का इस्तेमाल तभी करना चाहिए जब आपको इसके बारे अच्छी जानकारी हो। अगर आप बाजार से सब्जी खरीदने जाते हैं तो भी उसका पूरा मोलभाव करते हैं लेकिन share market में पैसा लगाते हैं तो अपने परिचितों या किसी के कहने पर ही ऐसा कर देते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप share market से सम्बंधित जानकारी बढ़ाते जाएं। जैसे-जैसे जानकारी बढ़ती आप खुद ही पाएंगे कि आपका जोखिम खुद ही कम होता जाएगा।

◆लंबी अवधि के लिए लगाएं दांव-

कुछ experts का कहना है कि share market में आप जितने कम समय के लिए पैसे लगाते हैं आप उतना अधिक जोखिम मोल लेते हैं जैसे आप यदि share market में कुछ घण्टों या दिनों के लिए पैसे लगा रहें हैं तो ये एक जुए की तरह हुआ यानी आप लंबी अवधि के लिए share market में पैसा लगाकर अपने जोखिम को कम कर सकते हैं। वो अवधि आपके अनुसार हो सकती है जैसे 2 साल, 3 साल या इससे अधिक ये सब आप पर depend करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!