March 3, 2021
RTI का full form हिंदी में

RTI full form – RTI act क्या है?

RTI full form – Right to information

एक वक्त था, जब आपको किसी विभाग से संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए जूते‌ घिसने पड़ते थे। लेकिन आज आपको यह सुविधा है कि आप एक आवेदन लगा विभाग से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

मसलन अगर आप जानना चाहते हैं कि समाज कल्याण विभाग ने कितने छात्रों को स्कालरशिप बांटी है तो आप महज एक आरटीआई आवेदन के जरिये यह जानकारी हासिल कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आरटीआई यानी RTI है क्या? हम आपको आप RTI full form के साथ ही इससे जुड़े हर पहलू की जानकारी देंगे-

RTI full form in Hindi

RTI full form in Hindi और इनके काम की जानकारी।
RTI का full form हिंदी में

RTI की फुल फार्म है – Right to information

RTI in Hindi – राइट टू इन्फार्मेशन

इसे हिंदी में सूचना का अधिकार भी पुकारा जाता है। बता दें कि यह संविधान के अनुच्छेद 19(1) के तहत एक मौलिक अधिकार घोषित ‌किया गया है। इसे 2005 में लागू किया गया था। इसे भ्रष्टाचार के खिलाफ हथियार और आम आदमी के लिए आवाज कहा गया है।

RTI कहाँ कहाँ लागू है?

आरटीआई एक्ट जम्मू -कश्मीर में लागू नहीं। यहां को छोड़कर यह सारे देश यानी सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है। एक्ट सरकारी संस्थानों में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देने में मदद कर रहा है।

RTI के जवाब का time कितना है?

आरटीआई के तहत जवाब हासिल करने के लिए 30 दिन का प्रावधान लागू किया गया है। लेकिन अगर आपको इस ‌अवधि में मनवांछित जानकारी नहीं मिलती तो आप कोर्ट में भी अपील कर सकते हैं। यह भी बता दें कि आरटीआई के तहत जानकारी हासिल करने के लिए आवेदन को आपको 10 रुपये की फीस देनी पड़ेगी। अलबत्ता बीपीएल यानी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों के लिए यह फीस नहीं रखी गई है।

किन जानकारिओं पर RTI act लागू

अमूमन आरटीआई एक्ट के दायरे में सभी विभाग आते हैं। मसलन बिजली कंपनियां, बैंक, स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, राष्ट्रपति, पुलिस, बिजली कंपनियां आदि। लेकिन सरकार की सुरक्षा से सम्बंधित जानकारी या गोपनीय जानकारी इस अधिकार के अंतर्गत नही आती। हर सरकारी विभाग में एक जन सूचना अधिकारी यानी पीआईओ होता है। आप अपने आवेदन पत्र उसके पास जमा करा सकते हैं।

कैसे करे RTI के लिए आवेदन

यूं तो आवेदन पत्र का फॉर्मेट आप इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन अगर जरूरत पड़े तो एक सफेद सादे कागज पर भी कोई जानकारी हासिल करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन किसी भी भारतीय भाषा मसलन हिंदी, इंग्लिश या किसी भी स्थानीय भाषा में किया जा सकता है। हां, एक काम जरूर करें, जो भी आपका आवेदन हो, उसकी फोटो कॉपी करा कर पीआईओ से रिसीविंग जरुर ले लें। केंद्र से कोई भी जानकारी लेने के लिए आप आन लाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

RTI पोस्ट पर हमारी राय

आरटीआई यूं तो भ्रष्टाचार के खिलाफ एक बड़े हथियार के रूप में सामने आया है, आरटीआई के जरिये कई तरह के बड़े घोटालों का पर्दाफाश किया। फिर भी आरटीआई के तहत आवेदन करने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।

इस पोस्ट में हम ने जाना RTI act क्या है, इस के फायदे, RTI के उद्देश्य और RTI full form in Hindi. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!