March 2, 2021
RSVP full form in Hindi

RSVP full form in Hindi – आखिर RSVP होता क्या है?

दोस्तो शायद आपने भी कभी ना कभी RSVP शब्द के बारे में जरूर ही सुना होगा। अक्सर जब हमे किसी का Invitation Card मिलता है तो उस पर RSVP लिखा होता है। तो दोस्तो क्या आप जानते है इस RSVP का क्या मतलब होता है, RSVP full form और ये Invitation Card पर क्यों लिखा होता है? अगर आप इसके बारे में कुछ नही जानते तो आप बिल्कुल परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको इस RSVP के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते है कि RSVP का फुलफॉर्म क्या होता है।

RSVP full form in Hindi

आज हम जानेगे RSVP full form हिंदी में
RSVP full form

RSVP का फुलफॉर्म – Répondez s’il vous plaît (Please respond)

Rsvp meaning in Hindi – ‘कृपया उत्तर दें।’

अगर इसे आसन भाषा में समझा जाये तो इसका मतलब होता है की card भेजने वाला जानना चाहता है की आप उसे भेजे गये invitation पर आ रहे है या नहीं, सो कृपा कर इसे reply करे |

इसे अंग्रेजी में Please Respond भी कहा जा सकता है।

दरअसल RSVP एक फ्रेंच Language का Word जिसका English में Meaning होता है- ‘Please Respond’
अगर बात करें इसके हिन्दी में अर्थ की तो इसका हिन्दी भाषा मे अर्थ होगा-

इस शब्द का सबसे पहले Use फ्रेंच के लोगो द्वारा किया गया था। French लोग इस शब्द का Use जब किसी को Invitation भेजते हैं तो उस Invitation Card में RSVP लिखते है। जिसका अर्थ होता है ‘Please Respond’ यानी कि कृपया उत्तर दें।

हमने ये तो जान लिया कि RSVP का हिन्दी और अंग्रेजी भाषा मे क्या अर्थ होता है। इस क्रम में आइये जान लेते है कि किसी Invitation Card में ‘RSVP’ क्यों लिखा जाता है।

RSVP का Use क्यों किया जाता है?

French Culture के लोग अपने सभी Invitation Card में RSVP लिखते है। वो किसी Invitation Card में RSVP इसलिए लिखते है क्योंकि वो जिसे भी Invitation भेजते है उससे जानना चाहते है कि वो उनके Invitation को Accept कर रहे या नही। अगर वो इस Invitation को Accept कर रहे यानी कि वो उस कार्यक्रम में पहुचेंगे जिसके लिए उन्हें Invite किया गया है तो उन्हें इसका उत्तर देना होता है।

इसके साथ ही अगर वो इस Invitation Card का कोई Reply नहीं करते है तो ये समझा जाता हैं की वो इस Card के Accept कर रहे है यानी कि वो संबंधित Function में शामिल हो रहे हैं।

लोगो से इस तरह से Function में शामिल होने के लिए पूछना भले ही हमे अटपटा सा लगे, लेकिन French Culture में कोई भी जब किसी को Invitation भेजता है तो उससे ये बात जरूर पूछता हैं। वो ऐसा इसलिए करते है क्योंकि वो जानना चाहते हैं कि जिसे वो Invite कर रहे है वो Function में आएगा या नही। और फिर वो इसी हिसाब से अपने Function में आने वाले मेहमानों के स्वागत सत्कार का इंतज़ाम करते हैं। इसके पीछे का सिर्फ़ Function में आने वाले मेहमानों की संख्या जानने का मकसद होता है।

Function में आने वाले मेहमानों की संख्या जानकर वो उसी हिसाब से उनके रहने और खाने का प्रबंध करते हैं।

अब धीरे-धीरे Card पर RSVP लिखने का चलन French से निकलकर दुनिया के अन्य देशों में भी दिखायी पड़ रहा है। India में भी अब अक्सर लोग Card में RSVP लिख देते है।

फ्रेंच भाषा के इस शब्द का इस्तेमाल अधिकतर निमंत्रण पत्रों में किया जाता है | इस शब्द को निमंत्रण पत्र में इस्तेमाल करने का मुख्य उद्देश्य निमंत्रण पत्र के जवाब को जानने के लिए किया जाता है | अगर आप किसी निमंत्रण पत्र में इस शब्द का इस्तेमाल करते है और आपके निमंत्रण का respounce आता है तो इससे हम यह समझते है की निमंत्रण जिस व्यक्ति को भेजा गया उसे मिल गया है | और इसके अलावा कार्यक्रम कराने वाले को इस बात का भी पता चलता है की वह व्यक्ति उस कार्यक्रम में आएगा या नहीं जिससे वह अपने कार्यक्रम में आए लोगो का उचित स्वागत सत्कार कर सके |

अगर आपको किसी प्रकार का निमंत्रण पत्र मिलता है जिसके नीचे यह शब्द लिखा हो तो यह आपका कर्तव्य है की आप उस निमंत्रण का जवाब दे | अगर आप किसी कारण उस program को attend करने में असमर्थ है तो निमंत्रण पत्र के जवाब में अपने कारण को लिखे जिससे निमंत्रण भेजने वाला आपकी बातो को समझ सके एवं आपसे गुस्सा ना हो |

इस पोस्ट पर हमारी राय

RSVP आपने बहुत जगह पर सुना या पढ़ा होगा. पर आज आपको इसका असली मतलब समझ आया होगा. हमे कमेंट में बताए की आपको हमारी पोस्ट RSVP full form कैसी लगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!