February 26, 2021
Rosemary in Hindi और इसके फायदों के बारे में।

Rosemary in Hindi – Rosemary का हिंदी नाम और इसके फायदे

Rosemary का पौधा भारत सहित दुनिया के लगभग सभी देशों में पाया जाता है। इसमे बेहतरीन औषधीय गुण पाये जाने के कारण ये इसे सभी के द्वारा काफ़ी पसंद किया जाता है तथा इसके साथ ही ये हर जग़ह पर आसानी से मिल जाता है। Rosemary के पौधे के हिन्दी मे नाम को लेकर अक्सर लोगो के मन में काफ़ी Confusion होती है।

कई बार लोग इसके हिन्दी के नाम को लेकर Confuse हो जाते हैं। इसीलिए आज हम आपको ना सिर्फ़ Rosemary के हिन्दी में नाम को बताने वाले हैं बल्कि आपको इससे जुड़ी और भी Important Information देने वाले हैं जैसे की rosemary क्या है, इसके फायदे और rosemary in Hindi ।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते हैं कि Rosemary का हिन्दी मे क्या नाम होता है-

Rosemary Plant meaning in Hindi and health benefits

Rosemary in Hindi और इसके फायदों के बारे में।
Rosemary in Hindi – मेहँदी

Rosemary meaning in Hindi – ‘गुलमेहन्दी’ या मेहँदी (Mehandi)

Rosemary को हिन्दी में ‘गुलमेहन्दी’ या सिर्फ़ मेहँदी के नाम से जाना जाता है। गुलमेंहदी सुगंधित होने के साथ ही अपने आप मे काफ़ी औषधीय गुण भी रखे होता है जिस वज़ह से ये लगभग हर घर मे पाया जाता है। भारत ही नही बल्कि दुनिया के अन्य देशों में भी गुलमेंहदी व्यापक रूप से Use में लाया जाता है।

गुलमेंहदी या Rosemary का Scientific नाम रोजमेरिन ऑफिसिनलिस होता है। यह अधिकतर भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में पाया जाता है। इस पौधे की ऊँचाई 5-6 फुट तक ही होती है। इसके फूल नीले रंग के होते है जो कि देखने मे काफ़ी सुंदर होते है।

सुंदर दिखने के साथ ही इसमें बहुत अच्छे औषधीय गुण भी होते हैं। Rosemary स्वाद में कसैला, कड़वा तथा काफ़ी गर्म होता है। इसका उपयोग खाने में सूप तथा सॉस आदि बनाने के लिए किया जाता है।

Rosemary के सेवन के बहुत से फ़ायदें होते है। अतः अब हम आपको बताने वाले है कि Rosemary के उपयोग से आप किस तरह की समस्याओं से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

मेहंदी के फायदे / Heath Benefits of Rosemary

हम लोग अपने daily life में कई चीजों के बारे में सुनते है जिसमे से मेहंदी का नाम भी आता है पर कई बार इसकी सही जानकारी नहीं होने के कारण इसे लाभ के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पति है | तो चलिए आज जानते है Rosemary ke health benefits के बारे में विस्तार से :

बालों के लिए फायदेमंद-

Rosemary यानी कि गुलमेंहदी का उपयोग आपके बालों को मजबूत, काले तथा घने बनाता है। Rosemary में Sulphur तथा सिलिका की मात्रा पायी जाती है जो कि आपके बालो को टूटने से रोकती है। आप Rosemary के पौधे को पानी मे उबालकर उस पानी से अपने बालों को धोएं। इससे आप देखेंगे कि आपके बाल मजबूत और घने होने के साथ ही उनका गिरना भी बंद हो रहा है।

माइग्रेन की समस्या खत्म करें-

आज कल के प्रदूषित वातावरण में रहने के कारण अक्सर लोग सिरदर्द तथा माइग्रेन जैसी समस्या से ग्रस्त हो जाते है। माइग्रेन एक Serious Problem है जिसमे व्यक्ति के Head में किसी एक भाग में भयानक दर्द होता है। ऐसे में उन लोगो के लिए Rosemary का उपयोग उन्हें माइग्रेन की समस्या से छुटकारा दिला सकता है।

इसके लिए आप एक बर्तन में Rosemary के पौधे को डालकर उसे पानी के साथ Boil कर लें। अब अपने सिर को एक तौलिये से ढँककर इसके भाप को नाक से अंदर खींचने की कोशिश करें। अगर आप कुछ दिनों तक ऐसा करते है तो आप पाएंगे कि आपको माइग्रेन की समस्या से राहत मिल रही है।

त्वचा के लिए फायदेमंद :

Rosemary में Anti-Aging तत्व होते है जो की हमारे त्वचा को healthy बनाये रखने में मदद कारती है | Rosemary से बने products को लगाने से हमारे त्वचा से झुरियो को साफ करने में मदद मिलती है पर साथ ही यह skin ton को सुधारने का काम करती है |

मूड और तनाव :

Rosemary के सुगंध हमारे मन को साफ़ करने और पुरानी चिंता या तनाव को दूर करने में मदद करता है | जिसके कारण हमारा मूड fresh रहता है |

Memory बढाने में मदद करे-

अगर आप अपने कमज़ोर याददाश्त से काफी परेशान है तो इसमें भी Rosemary का पौधा आपकी काफी मदद कर सकता है। Rosemary के पौधे में करनोसिक तत्व पाया जाता है, जो कि हमारे Brain की Memory बढाने के साथ ही उसे तेज़ी से काम करने के लिए भी योग्य बनाता है।

किसी भी तरह के दर्द से राहत-

Rosemary या गुलमेंहदी का पौधा आपको किसी भी तरह के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। चाहे आपके Joints के दर्द हो या फिर मसल्स के दर्द, हर तरह के दर्द में आप Rosemary के Oil को नियमित रूप से लगा कर के आसानी से दर्द से राहत पा सकते हैं।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए :

Rosemary को आपने diet शामिल करने से हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता के वृधि होती है, क्योकि rosemary में Antioxidant, Anti Infelemetri जैसे गुण होते है जो हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है |

कैंसर से बचाव-

कैंसर जैसी ख़तरनाक बीमारी में भी Rosemary का पौधा आपकी काफ़ी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद करोनोसोल आपकी कैंसर से लड़ने में काफी मदद करता है। Breast कैंसर, Protest कैंसर, Skin कैंसर में Rosemary का उपयोग आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

पाचन शक्ति बढ़ाये-

Rosemary का उपयोग आपके पाचन शक्ति को भी बढ़ाने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से हमारा पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।

उम्र बढ़ने से रोके-

Rosemary का नियमित उपयोग आपको जल्दी बूढ़े होने से भी रोकता है। इसके नियमित सेवन से आपके शरीर में पड़ने वाली झुर्रियाँ खत्म होती है। जिससे कि आप की बढ़ी हुई उम्र जल्दी नज़र नहीं आती है।

Rosemary या मेहदी के नुक्सान

दोस्तो यहाँ पर हमनें आपको Rosemary के सेवन के फायदों के बारे में बताया, लेकिन आपको यहाँ पर बता दे कि Rosemary के सेवन के फ़ायदें के साथ ही कुछ नुक़सान भी है। आइये अब जान लेते हैं कि Rosemary के सेवन से हमें क्या- क्या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।

दिमाग पर Side Effect-

अगर Rosemary का सेवन अधिक मात्रा में बिना Doctor की सलाह के किया जाए तो इसका Side Effect हमारे दिमाग पर पड़ सकता है। इसलिए उसका सेवन हमेशा किसी Expert की सलाह से ही करें।

गर्भपात –

जो Ladies प्रेग्नेंनसी से गुज़र रही हो उन्हें Rosemary का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमे अत्यधिक गर्मी होती है जिसका असर आपके बच्चें पर भी पड़ सकता है। कई बार तो इसके सेवन से गर्भपात की भी Problem हो जाती है।

हालांकि Rosemary के सेवन का नुक़सान इसके फायदे की अपेक्षा काफ़ी कम है। लेकिन, फ़िर भी इसके सेवन से पहले किसी Doctor या Expert की सलाह जरूर लें। जिससे कि आप इसकी वज़ह से किसी समस्या में ना पड़े।

इस पोस्ट पर हमारी राय

मेहदी या rosemary बहुत काम की चीस है तो इसके बारे में जानना ज़रूरी है. हम ने अपनी तरफ Rosemary in Hindi post में काफी कुछ बताने की कोशिश की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!