September 23, 2021

ROFL Full Form – ROFL क्या है?

आज का समय Social Networking Sites का है। हमारे Real Life में उतने Friend नहीं होते है जितना कि हमसे Social Networking Sites जैसे कि Facebook, Instagram तथा Whatsapp आदि पर हमसे जुड़े होते हैं।

हम अपना काफ़ी समय Social Networking Sites के Friends से Chatting करते हुए गुज़ारते है। इस Chatting में हम ज़्यादा समय नहीं देना चाहते है इसलिए अक्सर बहुत सी बातें हम Short Form में लिख के अपने Friend को भेज देते हैं। इस तरह से Chatting के समय Use होने वाले बहुत से Word हम Short Form में लिखते है जिनका अर्थ कम लोगो को ही पता होता है।

इन्हीं Short Form वाले Word में से ही एक ऐसा Word है ‘ROFL’ जिसका फुलफॉर्म बहुत कम लोगो को ही पता होता है।

अक्सर लोगो के द्वारा ROFL का Use चैटिंग करते समय किया जाता है, हो सकता है कि आपको भी किसी ने Chatting के ये ROFL लिख कर भेजा हो। लेकिन इसका हिन्दी मे Meaning बहुत कम लोगो को पता होता है, इसीलिए आज के इस Article में हम आपको ROFL का फुलफॉर्म बताने के साथ ही इसका हिन्दी में भी अर्थ बताने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं कि ROFL Full Form क्या होता है?

ROFL Full Form in Hindi

ROFL का फुलफॉर्म – Rolling On Floor Laughing।

ROFL in Hindi – रोलिंग ऑन फ़्लोर लॉफिंग।

ROFL के फुलफॉर्म का हिन्दी मे अर्थ होगा ‘बहुत जोर-जोर से हँसना’ या फिर कह सकते हैं कि “हँसते हँसते पागल होना”

ROFL का इस्तेमाल

ROFL का Use चैटिंग करते समय या फिर Text Message भेजते समय तब किया जाता है जब हम कोई बेहद ज्यादा हँसी वाली बात करते हैं या फ़िर कोई बेहद हँसी वाला Joke पढ़ते हैं।

उस समय चूँकि हम अपने Friend के सामने नहीं होते है इस वज़ह से हम अपनी Feeling को सिर्फ़ Message में लिख कर ही बता सकते हैं। ऐसे में हम वहाँ पर ROFL लिखकर अपने Emotion या Feeling के बारे में अपने Friend को बता सकते हैं।

LOL और ROFL में फर्क?

Chatting करते समय अक्सर लोगो के द्वारा हँसी को प्रकट करने के लिए LOL या फिर ROFL का Use किया जाता है। जहाँ LOL का फुलफॉर्म ‘Laughing Out Loud’ होता है वहीं ROFL का फुलफॉर्म ‘Rolling On Floor Laughing’ होता है। इन दोनों ही शब्दों का प्रयोग Chatting करते समय बहुत ज्यादा हँसी आने पर उसे Text Form में प्रकट करने के लिए किया जाता है।

ROFL पोस्ट पर हमारी राय

ROFL या Lol या IMAO या TTYL जैसे शब्द हमारा वक़्त बचाने और अपनी feeling जताने के लिए किये जाते है।
हम सामने तो लोगो का चेरा देख कर उनकी ख़ुशी या गम का अंदाज़ा लगा लेते है, ऑनलाइन में ये फीलिंग emogis या Rofl जैसे शब्दों से होती है।

इस पोस्ट को यही ख़त्म करते है, हमे comment में बताये की आपको हमारी पोस्ट ROFL full form in Hindi कैसी लगी, कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!