March 2, 2021
PWD full form in Hindi और इसके construction काम की जानकारी।

PWD full form in Hindi – पि डब्लू डी क्या है?

दोस्तों PWD का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा। अक्सर हमारे आस पास की सड़कें तथा अन्य सरकारी Construction Work PWD द्वारा ही कराए जाते है।

लेकिन अगर बात की जाए PWD के फुलफॉर्म की तो बहुत कम लोगो को ही PWD का फुलफॉर्म पता होता है।
इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं कि PWD का फुलफॉर्म क्या होता है?

आपको ये भी बता दे कि इसके कई फुलफॉर्म हैं तथा सभी अलग-अलग Field से जुड़े हुए हैं। ऐसे में आज आपको यहाँ पर PWD के सभी फुलफॉर्म बताने वाले हैं।

PWD ful form in construction

PWD full form in Hindi और इसके construction काम की जानकारी।
PWD full form in Hindi

PWD का फुलफॉर्म – Public Work Department

पि डब्लू डी in Hindi – पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट

दोस्तों PWD का फुलफॉर्म एक सरकारी विभाग के नाम का है।

Public Work Department एक ऐसा सरकारी विभाग है जो कि किसी भी क्षेत्र में सभी सरकारी निर्माण कार्य करता है। हमारे आस पास बनने वाली सभी सड़कें, नालियाँ तथा सभी तरह के सरकारी भवन PWD द्वारा ही बनाये जाते हैं।

PWD क्या करता है?

PWD Department प्रत्येक राज्य में अलग-अलग होता है। किसी भी राज्य के सभी Government Construction कार्यों के लिए PWD ही ज़िम्मेदार होता है।

PWD का मुख्य काम पुरे शहर में पानी मुहिया करना भी होता है और साथ ही रास्तो में कही supply pipe फट गई हो तो उसका मरम्मत करना भी pwd का ही होता है | pwd का काम शहर को अच्छी तरह से मेंटेन कर के रखना होता है | यदि road, highway या फिर किसी सरकारी building जैसे school hospital को किसी भी तरह का नुकसान हुआ हो तो उसे मरम्मत करवाने का काम pwd विभाग का ही होता है |

हमारे देश के किसी भी State का PWD विभाग उस राज्य के सभी विकास कार्यों को करवाता है। PWD के पास ख़ुद के Engineer और Labour होते हैं, जिनके माध्यम से वो किसी भी सड़क, नाली, या फिर सरकारी भवन का निर्माण करवाता है।

कई बार कोई बड़ा कार्य करनें में जब PWD सक्षम नहीं होता है तो वो ये कार्य Tender के माध्यम से किसी सरकारी ठेकेदार अथवा Private ठेकेदार से भी करवाता है।

किसी भी State के PWD Department में बहुत से Engineer, Labour तथा अन्य कर्मचारी काम करते हैं।

दोस्तों हमने PWD के एक फुलफॉर्म के बारे में तो जान लिया अब आइये इसके दूसरे फुलफॉर्म के बारे में भी जान लेते हैं।

PWD full form in Health

PWD का फुलफॉर्म – Person with Disabilities

PWD in Hindi – पर्सन विथ डिसएबिलिटीज़

PWD का ये फुलफॉर्म दिव्यांग लोगो से जुड़ा हुआ है। अक्सर आपने किसी Exam Form को या फ़िर किसी अन्य Form को भरते समय PWD लिखा देखा होगा। लेकिन इस PWD का फुलफॉर्म बहुत कम लोगो को ही पता होता है। इसके साथ ही लोगों को ये भी नहीं पता होता कि इस PWD का मतलब क्या है?

तो, दोस्तों आप आज ये जान लीजिए कि PWD का मतलब – Person with Disabilities होता है। इसे हिन्दी मे ‘दिव्यांगता वाले व्यक्ति’ भी कहा जाता है।

आपने किसी सरकारी College में Admission वाले अथवा किसी Government Job के Exam Form में, PWD लिखा जरूर देखा होगा।

सरकार द्वारा दिव्यांग व्यक्तियों के लिए शिक्षा तथा सरकारी नौकरी आदि के Field में Reservation दिया जाता है। इसके साथ ही PWD वाले लोगो को सरकार द्वारा Travel, Medical आदि में भी छूट दिया जाता है। सरकार द्वारा दिये जाने वाले इस Reservation का फ़ायदा लेने के लिए इन व्यक्तियों के पास PWD Certificate होना जरूरी है।

PWD का reservation

जो व्यक्ति 40% से ज़्यादा दिव्यांग होते हैं तथा जिनके पास 40% का PWD Certificate होता है उन्हें सरकार द्वारा विभिन्न शिक्षण संस्थानों में Admission के साथ ही सरकारी नौकरी में भी 3% Reservation का लाभ दिया जाता है।

PWD की श्रेणी में आने वाले चाहे किसी भी जाति अथवा Category के हों उन्हें 3% Reservation दिया जाता है। PWD Reservation का लाभ General, OBC तथा SC/ST Category समेत सभी को समान रूप से दिया जाता है।

कोई भी व्यक्ति जो कि दिव्यांग हैं वो अपने दिव्यांगता का Certificate अपने ज़िलें के CMO Office से बनवा सकता है। CMO Office से इस Certificate को प्राप्त करने के बाद आप सरकार द्वारा दिये जाने वाले PWD आरक्षण का लाभ उठा सकते हैं।

PWD पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना PWD क्या है, Health और construction में PWD का क्या मतलब है और PWD full form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!