September 23, 2021

PUC full form – PUC की जानकारी अलग अलग फील्ड में?

PUC full form – Pre university course

क्या आप जानते हैं कि यह PUC है क्या, PUC full form? दरअसल, PUC तीन मुख्‍य टर्म के लिए प्रयोग की जाती है। शिक्षा के क्षेत्र में पर्यावरण के क्षेत्र में और मोबाइल तकनीक के क्षेत्र में हम आपको इन तीनों टर्म के बारे में जानकारी देते हैं। बस आप पढ़ते रहिए-

PUC full form in Hindi

आज हम जानेगे PUC full form in Hindi और PUC के अलग अलग मतलबों के काम के बारे में.
PUC full form

प़ढ़ाई के क्षेत्र में PUC का मतलब

PUC का अर्थ है – Pre university course

यानी प्री-यूनिवर्सिटी कोर्स। कालेज में एडमिशन से पहले जरूरी है कि आपने 12वीं या +2 को कोर्स किया हो। इस दो साल के कोर्स के बगैर आप कालेज में प्रवेश नहीं पा सकते हैं। यह मायने नहीं रखता कि आपने सरकारी स्कूल से पढ़ाई की है या फिर प्राइवेट फार्म भरकर परीक्षा पास की है। बस उसे सीबीएसई या संबं‌धित स्टेट बोर्ड से मान्यता हासिल होनी चाहिए।

ये भी जाने

पर्यावरण के क्षेत्र PUC का मतलब-

पर्यावरण के क्षेत्र PUC का मतलब है Pollution under Control यानी पाल्यूशन अंडर कंट्रोल।

इसे हिंदी में प्रदूषण नियंत्रण में। अगर आप गाड़ी चलाते हैं, चाहे वह दुपहिया वाहन हो, चौपहिया वाहन या अन्य कोई कामर्शियल वाहन इसका सर्टिफिकेट सभी गाड़ियों के लिए अनिवार्य है।

यह दस्तावेज या प्रमाण-पत्र किसी भी वाहन चालक को तब जारी किया जाता है, जब गाड़ी जांच के बाद पहले से तय पैरामीटर पर खरी उतरे। यह डीजल और पेट्रोल वाहनों दोनों के लिए किया जाता है।

इसके लिए मामूली चार्ज भी लगाया जाता है। धुआं से जुड़ा प्रमाण-पत्र हालांकि निशुल्क मिल जाता है। उसकी जांच मुफ्त में कर दी जाती है। इसके लिए जगह-जगह प्रदूषण जांच केंद्र बने होते हैं। इन्हें हरी झंडी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय यानी आरटीओ देता है।

यह इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि कुछ गाड़ियों की मियाद तय होती है। अगर प्रदूषण चेकिंग नहीं होती या प्रमाण-पत्र पूरे नहीं होते तो वाहन मालिक पर जुर्माना भी लगता है।

मोबाइल तकनीक के क्षेत्र में PUC का मतलब-

मोबाइल तकनीक के क्षेत्र में PUC का मतलब है Personal Unlock Code

बता दें कि यह मोबाइल फोन की सुरक्षा यानी सिक्योरिटी सुविधा है। इसे PUK Personal Unlock Key और हिंदी पर्सनल अनलॉक की के रूप में भी जाना जाता है। यह सिम कार्ड डाटा को सुरक्षित रखने में मदद करती है।

बता दें कि जब आप गलत सिम कार्ड पिन कोड तीन या तीन बार से ज्यादा बार डालते हैं और आपका सिम कार्ड ब्लाक हो जाता है तो इसकी जरूरत पड़ती है। अपना सिम कार्ड खोलने के बाद आप एक नया सिम कार्ड पिन कोड सेट कर सकते हैं। मोबाइल सिक्योरिटी के लिए यह जरूरी है।

ये भी जाने

PUC पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना PUC क्या है, PUC के फायदे और PUC full form in Hindi के बारे में. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

One thought on “PUC full form – PUC की जानकारी अलग अलग फील्ड में?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!