March 3, 2021

PPT full form in Hindi – PPT किस काम आती है?

PPT full form – Power point presentation

अब केवल ब्लैक बोर्ड, व्हाइट बोर्ड के जरिये अपनी प्लानिंग को बाकी लोगों तक पहुंचाने के जमाने लद चुके। अब आप चाहे किसी मीटिंग को खुद अटैंड कर रहे हों या टेली कांफ्रेंसिंग के जरिये उसमें शामिल हो रहे हैं, चाहे कोई ट्रेनिंग इंस्ट्रक्‍शन देना हो, इसके लिए मैटीरियल शो करना हो आप PPT स्लाइड का सहारा लेते हैं।

लेकिन साथियों क्या आप जानते हैं कि PPT full form क्या है? अगर नहीं तो हम आपको PPT से जुड़ी तमाम जानकारी देंगे।

PPT full form in Hindi

PPT full form in Hindi और इसके फायदे।
PPT full form in Hindi – Power point presentation

PPT की फुल फार्म है – Power point presentation

PPT in Hindi – पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन।

यह एमएस आफिस सुइट यानी माइक्रो साफ्ट आफिस की एक एप्लिकेशन है, जिसके जरिये PPT फाइलें तैयार की जाती है।

इसमें स्लाइड्स का एक सेट होता है, जिसके जरिये आप अपने डाटा को किसी के सामने पेश करते हो। अमूमन, बिजनेस मीटिंग के लिए, चाहे वह वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हो या फेस-टू-फेस, टीचिंग के दौरान या ट्रेनिंग के दौरान डाटा प्रेजेंटेशन को इसे इस्तेमाल किया जाता है।

अपनी प्लानिंग क्या है आप इसके जरिये बता सकते हो। अगर आपको केवल कंटेंट स्लाइड के जरिये इंफार्मेशन को टेक्सट फार्म में शो किया जाता है। इसके अलावा ग्राफिक्स को एनिमेशन, डायग्राम, चार्ट, ग्राफ फोटो और वीडियो भी प्रेजेंटेशन में शामिल होते हैं।

PPT कैसे काम करता है?

आपको बता दें कि माइक्रो साफ्ट कारपोरेशन की और भी एप्लिकेशन हैं। मसलन एमएस वर्ड, एमएस एक्सेल, एमएस एक्सेस, एमएस वन नोट आदि।

लेकिन पावर प्वाइंट को अलग से भी खरीदा जा सकता है। यह मैक ओएस प्लेटफार्म को भी सपोर्ट करता है। कंप्यूटर सिस्टम, जिसमें माइक्रो साफ्ट सुइट इंस्टाल हो, उसे PPT फाइल देखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके अलावा पावर प्वाइंट व्यूअर भी होता है, जिसे आप माइक्रो साफ्ट की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। पावर प्वाइंट फाइल्ड व्यूअर फ्री है। लेकिन इस पर आप प्रेजेंटेशन को क्रिएट या एडिट नहीं कर सकते। उसके लिए आपको एमएस सुइट इस्तेमाल करना ही होगा।

PPT के फायदे क्या क्या है?

इसे आप एक मिसाल के जरिये भी समझ सकते हैं। फर्ज कीजिए कि आप किसी प्रिंट मीडिया में काम करते हैं और आपको प्रेजेंटेशन देनी है तो आप खास खबरों की स्लाइड बना सकते हैं।

कंटेट स्लाइड में उस खबर के बारे में व्यू दे सकते हैं। ग्राफिक्स के जरिये अभी तक खबरों के डाटा को पेश कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप संबंधित रिपोर्टर के इंटरव्यूज को भी इसमें शामिल करना चाहते हैं तो उसमें आपके पास वीडियो एड करने का भी आप्‍शन होता है।

एमबीए या दूसरे किसी प्रोफेशनल कोर्स को कर रहे स्टूडेंट्स भी अपने असाइनमेंट्स पूरा करने के लिए PPT प्रेजेंटेशन का सहारा लेते हैं। मसलन अगर स्टूडेंट कहीं से सेल्स मैनेजमेंट में डिग्री कर रहा है और वह किसी प्राडक्ट के बारे में समझाना चाहता है तो वह PPT प्रेजेंटेशन के जरिये यह काम बड़ी आसानी से कर सकता है। इस प्रेजेंटेशन के जरिये किसी भी बात को समझाना और समझना दोनों ही बहुत आसान हैं।

PPT पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना की PPT क्या है, PPT के फायदे, PPT के काम करने का तरीका और PPT full Form in Hindi के बारे में।

हमे कमेंट में बताये की आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी? कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!