March 5, 2021
Police की फुल फॉर्म और इसके काम की जानकारी।

POLICE Full Form – Police का मतलब क्या है?

Police नाम सब ने सुना है, पर क्या आपको POLICE का मतलब या Police full form पता है।
सुनने में अजीब लगता है, पर Police का भी full form होता है।

Police Full Form in Hindi

Police की फुल फॉर्म और इसके काम की जानकारी।
Police full form in Hindi

Police का फुलफॉर्म – Protection Of Life In Civil Establishment।

Police meaning in Hindi – प्रोटेक्शन ऑफ लाइफ इन सिविल इस्टेबलिशमेंट।

पुलिस का काम

Police का काम किसी भी राज्य में वहाँ के सरकार के Order के अनुसार कानून तथा शांति व्यवस्था बनाये रखना होता है। इसके लिए Police को किसी भी दोषी व्यक्ति को Arrest करने के साथ ही एक दायरे के भीतर ज़िम्मेदारी के साथ हथियार का इस्तेमाल करने का भी अधिकार दिया गया है।

दुनिया के सभी देशों में Police होते हैं जो कि अपने क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। हालाँकि अलग-अलग देशों में Police को अलग-अलग नाम से भी जाना जाता है।
दोस्तों हमने Police के फुलफॉर्म तथा इसके काम के बारे में तो जान लिया अब आइये थोड़ा इसकी History के बारे में भी जान लेते हैं।

History Of Police –

किसी भी क्षेत्र में कानून तथा शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए Police की नियुक्ति करने का श्रेय चीन को जाता है। चीन में आज से लगभग हज़ारों साल पहले शासन द्वारा कुछ लोगो को चुन के पूरे राज्य में फ़ैला दिया जाता था। ये लोग राज्य में होने वाली किसी भी विसंगति की ख़बर तुरन्त शासन के शीर्ष अधिकारियों तक पहुँचाते थे।

इन लोगो की नियुकि एक स्थान पर कुछ ही समय के लिए की जाती थी उसके बाद इनका Transfer भी कर दिया जाता था। इसके बाद दुनिया के अन्य देशों में भी विभिन्न प्रशासकों द्वारा अपने-अपने राज्य में कुछ ऐसे लोगों को नियुक्त किया जाता था जिसके द्वारा उन्हें राज्य में होने वाली किसी भी तरह की अशांति की सूचना मिल जाती थी।

वहीं अगर बात की जाए Modern Policing की तो इसकी शुरुआत King Louis XIV द्वारा सन 1667 में पेरिस शहर से की गयी। उन्होंने ही 15 मार्च, 1667 ईसवी को पहली बार अपने राज्य में Police Department की स्थापना की थी।

इसके बाद धीरे-धीरे दुनिया के अन्य देशों में भी Police Department की स्थापना होनी शुरू हो गयी।आज के समय मे दुनिया का शायद ही कोई ऐसा देश होगा जहाँ पर Police Department ना हो।

इंडिया में Police के काम

अगर बात की जाए भारतीय Police Department की तो आपको बता की भारत मे Police Department केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार, दोनों के ही द्वारा Operate किये जाते हैं। भारत के प्रत्येक राज्य के पास अपना ख़ुद का एक Police Department हैं जिसमें सभी अधिकारियों तथा पुलिसकर्मियों के चयन राज्य सरकार अपने अनुसार करती हैं।

इन सभी Police Department को उस राज्य के नाम के अनुसार ही जाना जाता है। वहीं केन्द्र सरकार के Police Department को IPS (Indian Police Services) के नाम से जाना जाता है। इन सभी Police Officers का चयन केंद्र सरकार अपने अनुसार Exam के द्वारा करता है।

Police पोस्ट पर हमारी राय

Police किसी भी देश के हो तथा किसी भी पद पर हो, उनका सिर्फ़ एक ही काम होता है, देश या प्रदेश के शांति व्यवस्था बनाये रखना। इसके साथ ही क्षेत्र के लोगो की किसी भी तरह की समस्या तथा उन्हें सुरक्षा Provide करना भी Police का काम होता है।

इस पोस्ट को हम यही ख़त्म करते है, हमे comment में बताए की आपको हमारी पोस्ट Police full form in
Hindi कैसी लगी। कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!