February 26, 2021

Pine Nuts Meaning in Hindi – Pine Nuts क्या है?

Pine Nuts एक प्रकार का छोटा सा फल है । Pine nuts को Hindi में चिलगोजा कहा जाता है को की एक खाद्य बीज हैं । चिलगोजा को भारत में मेवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है । चिलगोजा को सदियों से खाद्य रूप में इस्तेमाल होता आया है, pine nuts खाने में स्वादिष्ट और कई nutrients से भरपूर होता है ।

Pine nuts वास्तव में nuts नहीं है यह चीड़ फल का बीज है । चिलगोजा का फल लाल भूरे रंग का होता है और इसके अंदर का बिज जिसे चिलगोजा कहते है वह सफेद रंग का होता है । चिलगोजा की तुलना बादाम से की जाती है, चिलगोजा एक शक्तिवर्द्धक बिज है । चिलगोजा जितना खाने में स्वादिष्ट होता है उतना ही यह औषधीय गुणों से भरपूर है ।

Pine Nuts meaning in Hindi

Pine Nuts = चिलगोजा (Chilgoza)

Pine nuts को खाने तथा तेल मालिश के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है, Pine nuts क इस्तेमाल सौन्दर्य उत्पादों को बनाने के लिए भी किया जाता है । चिलगोजा चीन उत्तर Western India, Pakistan, China और Afghanistan जैसे देशो में पाया जाता है ।

Pine nuts basically 5 types के होते है जो की इस प्रकार से है :

  1. चिलकोजा चीड़
  2. साइबेरियाई चीड़
  3. इतालवी पत्थर चीड़
  4. कोरियाई चीड़
  5. एकल पत्ती और कोलोराडो

चिलगोजा खाने के फायदे / Health Benefits of Pine Nuts

अगर हम चिलगोज़े खाने शुरू कर दे, तो कुछ ही वक़्त में आपको इसके फायदे नज़र आने शुरू हो जाएगे। तो जानते है Pine nuts के फायदों के बारे में।

Weight Loss :

चिलगोजा वजन को कम करने में बहुत ही कारगर सिद्ध होता है । चिलगोजा में Pinolenic acid नामक तत्व पाए जाते है, जोकि भूख को महसूस होने नहीं देता है, जिसके कारण हमे भूख कम लगती है । इस प्रकार चिलगोजा हमे हमारे वजन को control करने में हमारी मदद करता है । यदि आप अपने बढे हुए weight पर control करना चाहते है तो आपको अपने diet में Pine nuts को ज़रूर से शामिल करना चाहिए ।

हड्डियों को मजबूत बनाता है :

अगर आप Pine nuts को 4 से 5 बार हर महीने खाते है तो यह हमारे हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी मदद करता है । Pine nuts में calcium की मात्रा पाई जाती है जो की हमारे हड्डियों तथा दांतों को मजबूत बनाता है ।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार :

चिलगोजा में monounsaturated fats होता है जो कि रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है । Pine nuts के नियमित सेवन करने हमारे शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और शरीर में से खराब कोलेस्ट्रॉल कम कर देता है, जिससे heart से related बीमारियों का खतरा कम हो जाता है ।

आंख के स्वास्थ्य के लिए :

चिलगोजा में beta-carotene और antioxidants होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं । चिलगोजा में Lutein होता है जो की आंखों को UV light को फिल्टर करने में मदद करता है और साथ ही यह उम्र के साथ हमारी दृष्टि को बिगड़ने से बचाता है।

शक्तिवर्धक :

चिलगोजा शाम के snacking के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं । इसमें protein होता है जो कि हमे ऊर्जा प्रदान करता है, यह हमारे शरीर में muscle और tissue को buildup करने में मदद करता है । असल में Protein एक प्रकार का fuel है जो कि एक लंबे समय तक चलता है तथा हमारे body की ऊर्जा को बनाए रखता है ।

त्वचा के लिए :

चिलगोजा हमारे त्वचा से सूखे पन को दूर करता है । चिलगोजा में Vitamin E होता है जो की कोशिका, झिल्ली की Integrity को बनाए रखने में मदद करता है, और साथ ही यह हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है ।

Anemia से बचाता है :

Pine nuts में iron की मात्रा काफी अधिक होती है जिससे की एनीमिया होने का खतरा कम हो जाता है और साथ ही यह red blood cell का निर्माण करता है तथा उन्हें मरमत करता है।

Pine nuts पोस्ट पर हमारी राय

जैसे की हम ने जाना की Pine Nuts को Hindi में चिलगोज़े कहाँ जाता है। इसके फायदे और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की भी बात की।
हमे comment में बताये की आपको हमारी पोस्ट Pine nuts in Hindi कैसी लगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!