March 7, 2021
ODF full form in Hindi

ODF full form in Hindi। ओ.डी.ऑफ क्या है?

पिछले कुछ दिनों में लोगो द्वारा ‘ODF’ शब्द का प्रयोग काफ़ी सुना गया है। आपने भी ‘ODF’ लोगो के द्वारा काफ़ी सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते है कि ‘ODF’ का फुलफॉर्म क्या है और ‘ODF’ किसे कहते हैं। अगर आप ये सब बातें नहीं जानते तो आप बिल्कुल परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ़ ‘ODF’ Full form बताएंगे बल्कि आपको इससे जुड़ी और भी Interesting जानकारी देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते है कि आख़िर ‘ODF’ का फुलफॉर्म क्या होता है।

ODF full form in Hindi

आज हम जानेगे ODF full form हिंदी में.
ODF full form

ODF का फुलफॉर्म है – Open Defecation Free

ODF in Hindi – ओपन डेफिकेशन फ्री

‘ODF’ यानी कि Open Defecation Free का हिन्दी मे अर्थ है – खुले में शौच मुक्त।

दोस्तो हमने आपको ODF का फुलफॉर्म तो बता दिया लेकिन फिर भी आप इसके मतलब को अभी तक समझ नही पाये होंगें। क्योंकि हमने अभी आपको इसका हिन्दी मे क्या अर्थ होता है ये नहीं बताया। लेकिन आप बिल्कुल परेशान ना हो क्योंकि हम आपको अब इसका हिन्दी मे अर्थ बताने वाले हैं।

जुबान पर ज्यादा आया है। साल 2014 में जब भारत के प्रधानमंत्री ने स्वछता अभियान कि शुरुआत की थी, तभी उन्होंने खुले में शौच मुक्त भारत बनाने का भी संकल्प लिया था। इस योजना के तहत पूरे भारत मे ज़ोर-शोर से Toilet बनाने की शुरुआत की गयी। जिस गाँव या कस्बे में पर्याप्त Toilet बन गया है और वहाँ पर लोगो का Toilet के लिए बाहर जाना बंद हो गया है उसे ‘ODF’ गाँव या Town कहा जाता है।

ODF की ज़रूरत क्यों है?

भारत मे खुले में शौच करने वालो की एक बड़ी जनसंख्या रही है। जिसके कारण लोगो को बीमारियाँ लगने के साथ ही समाज मे भी इसका गलत संदेश जाता हुआ देखा जाता रहा है। इसी समस्या को देखते हुए भारत के 14वें और वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 2 अक्टूबर साल 2014 में गाँधी जयंती के दिन पूरे देश मे स्वछता अभियान की शुरुआत की थी।

इसी स्वछता अभियान के तहत उन्होंने ‘ODF’ यानी कि ‘Open Defecation Free’ का भी नारा दिया था। उनके इसी पहल के चलते पूरे देश मे स्वछता अभियान को पूरे अमल के साथ चलाया गया। इसके साथ ही सरकार ने बहुत तेज़ी से पूरे देश में Toilet बनाने की शुरुआत की। साल 2014 के बाद अब तक देश मे हज़ारों गाँव और शहर ‘ODF’ यानी कि ‘खुले में शौच से मुक्त’ घोषित हो चुके हैं।

Government ने Public में Toilet बनवाने के साथ ही लोगो के घर मे भी Toilet बनवाने का काम किया है। Rural Area में जिन लोगो के घर मे Toilet नहीं होता है सरकार ने उन्हें इसके लिए आर्थिक मदद देने का भी प्रावधान किया है, ताकि वो अपने घरों में Toilet बनवा सके।

ODF कितना लागु हुआ है?

Government के बेहतर प्रयास के चलते इस समय भारत के अधिकतर इलाके ‘ODF’ घोषित हो चुके हैं। हालांकि अभी भी हमारे देश मे बहुत से ऐसे Place है जहाँ पर लोग खुलें में शौच के लिए जाते हैं। लेकिन आशा है कि जल्द ही पूरा भारत ‘ODF’ घोषित हो जाएगा।

इस पोस्ट पर हमारी राय

India में public toilet या घरो में Toilet न होना बड़ी परेशानी है. इसी का समाधान निकलने के लिए ODF चल रहा है. हमने अपनी तरफ से ODF full form पोस्ट के काफी कुछ बताने की कोशिश की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!