September 23, 2021
Obc full form in Hindi और इनके reservation की जानकारी

OBC full form – OBC और CREAMY layer में क्या फर्क है?

दोस्तो आपने किसी जाति के संदर्भ में OBC के बारे में जरूर सुना होगा। आपने कोई भी Form भरते समय या फ़िर कहीं Admission लेते समय तथा अन्य किसी भी सरकारी कार्य को करवाते समय अक्सर ही OBC शब्द को जरूर सुना होगा।

आपमें से बहुत से लोग OBC का फुलफॉर्म तथा इसका मतलब जानते भी होंगे। लेकिन आपमें से बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जो कि OBC का मतलब नहीं जानते होंगे। तो दोस्तों अगर आप भी OBC का फुलफॉर्म नहीं जानते तो आप परेशान ना हों क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ OBC full form बताएंगे बल्कि इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण Information भी आपको देने वाले हैं।

OBC full form in Hindi

Obc full form in Hindi और इनके reservation की जानकारी
Obc full form in Hindi

OBC का फुलफॉर्म – Other Backward Caste

OBC meaning in Hindi

(अदर बैकवर्ड कास्ट)

इसे हिन्दी भाषा में ‘अन्य पिछड़ी जातियाँ’ भी कहा जाता है। भारत सरकार द्वारा पिछड़ी हुई जातियों को संबोधित करने के लिए OBC ‘ओबीसी’ शब्द का इस्तेमाल किया जाता है।

OBC को SC/ST से अगड़ी जाति तथा GENERAL से पिछड़ी जाति का दर्जा दिया गया है। भारतीय संविधान द्वारा इन जाति के लोगो को आर्थिक रूप से तथा शैक्षिक रूप से पिछड़ा माना गया है। इसीलिए भारतीय संविधान में इन जातियों के लिए Reservation की भी व्यवस्था की गयी है। ताकि ये भी समाज के सामान्य वर्ग से कन्धे से कन्धा मिलाकर चल सकें।

इन जाति के लोगो को विभिन्न शिक्षा से लेकर सरकारी नौकरी तथा विभिन्न सरकारी योजनाओं में भी आरक्षण का लाभ दिया जाता है।

OBC के पीछे हिस्ट्री

सन 1972 में सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया ने ये फैसला सुनाया था कि OBC जाति वालो को विभिन्न Government Sector में 27 प्रतिशत का आरक्षण दिया जाए।

भारतीय संविधान के आर्टिकल 340 के अमुसर भारत में OBC जाति के हितों की रक्षा कर्मा भारत सरकार का कर्तव्य है। सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया ने इसी Article को ध्यान में रखते हुए ही भारत सरकार को OBC के लिए आरक्षण की व्यवस्था करनें का फ़ैसला सुनाया था। सुप्रीम कोर्ट के इस फ़ैसले के बाद ही OBC जाति के लिए भारत सरकार द्वारा आरक्षण की व्यवस्था की गई।

1980 की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में OBC जाति के लोगों की संख्या पूरी जनसंख्या का लगभग 52 प्रतिशत है। भारतीय संविधान के अनुसार OBC जातियों को शिक्षा तथा सरकारी नौकरी में 27 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया है। लेकिन साल 2015 की एक RTI रिपोर्ट के अनुसार भारत के सरकारी विभागों में मात्र 12 प्रतिशत नौकरियाँ ही OBC Caste वाले लोगों के पास है।

इसके साथ ही इस रिपोर्ट के अनुसार विभिन्न Educational Institute में भी OBC को दिए जाने वाले आरक्षण का लाभ या तो उन्हें सही तरीक़े से नहीं मिल रहा या फ़िर वो इस आरक्षण का अधिक लाभ उठा रहे हैं।

IIT और IIM में reservation

29 मार्च 2007 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा भारत के उच्च शिक्षण संस्थानों जैसे कि IIT तथा IIM में भी Admission के लिए OBC को आरक्षण देने का फ़ैसला सुनाया। इसके पहले OBC Caste को उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए आरक्षण नहीं दिया गया था।

Creamy layer कौन है?

इसके बाद 10 अप्रैल 2008 को सुप्रीम कोर्ट द्वारा OBC के Creamy Layer वाले लोगो को Education के Field में आरक्षण का लाभ लेने वाले लोगो की सूची से बाहर करने का भी निर्देश दिया। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने Creamy Layer वाले लोगों की एक Definition भी निर्धारित की।

सुप्रीम कोर्ट के अनुसार OBC के वो सभी लोग Creamy Layer की श्रेणी में आते हैं जो कि-

  1. वो Student जिनकी Family Income प्रतिवर्ष रुपये 8, 00,000 या इससे अधिक है।
  2. डॉक्टर, इंजीनियर, Actor, Writer, चार्टेड अकाउंटेंट्स, हाई कोर्ट तथा सुप्रीम कोर्ट के जज़, सभी State Government तथा Central Government के कर्मचारियों के बच्चों को भी Creamy Layer की श्रेणी में रखा गया है।
  3. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने सभी MLA तथा MP के बच्चों को भी Creamy Layer में रखने की सिफ़ारिश की है।

Creamy Layer में रहने वाले सभी Student को विभिन्न शिक्षण संस्थानो में Reservation का लाभ नहीं दिया जाता है।

OBC पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तो भारतीय संविधान द्वारा OBC तथा SC/ST जाति के लोगो के विकास के लिए आरक्षण देने का प्रावधान काफ़ी सराहनीय है।

लेकिन अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग इस आरक्षण का ग़लत फायदा उठाते हैं। Reservation का सही उपयोग हो और जरूरतमन्द लोगो को ही इसका लाभ मिल सके, इसके लिए भी सरकार को कोई उचित व्यवस्था करनी होगी। तभी Reservation का लाभ हमारे देश के विकास के लिए मिल पायेगा।

इस पोस्ट में हम ने जाना OBC क्या है, क्रीमी लेयर कौन है और OBC full form in Hindi के बारे में.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!