February 26, 2021

Oats in Hindi – ओट्स खाने के क्या फायदे है?

Oats का नाम तो आप सभी ने जरूर ही सुना होगा। बहुत से लोगो की तो दिन की शुरुआत भी Oats के नाश्ते के साथ ही होती है।
पश्चिमी देशों में ये Breakfast के रूप में काफी पसन्द किया जाता है। आप सभी ने भी Oats का सेवन Breakfast के रूप में जरूर किया होगा।

लेकिन क्या आप जानते है कि Oats को हिन्दी में क्या कहा जाता है? Oats किस चीज़ से बनाया जाता है?
अगर आप इन सवालों के जवाब नहीं जानते तो आप बिल्कुल परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ़ Oats का हिन्दी में नाम बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य सभी बातें भी बताने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं कि Oats को Hindi में क्या कहा जाता है?

Oats in Hindi

Oats Meaning in Hindi – ‘जौ का दलिया.

बाज़ार में Packet में मिलने वाला Oats असल मे जौ से बनाया जाता है। जौ को पीसकर ही Oats बनता है।

इसे हिन्दी में जौ का दलिया भी कहा जाता है। Oats में काफ़ी मात्रा में प्रोटीन तथा विटामिन पाया जाता है। अतः इसके सेवन से हमें काफ़ी Energy मिलती है। चूँ

कि Oats को खाने के लिए तैयार करना काफ़ी आसान होता है तथा ये बहुत जल्दी से Ready हो जाता है इस वज़ह से महानगरों में लोग इसे Breakfast के रूप में खाना काफ़ी पसन्द करते हैं।

Oats को तैयार करने में बहुत कम समय लगता है तथा इसके साथ ही इसमें काफी Energy भी होती है,इसलिए लोग इसका सेवन काफ़ी पसन्द करते हैं। चूँकि सुबह के समय लोगो को काम पर निकलना होता है तथा उनके पास Breakfast के लिए ज्यादा Time नहीं होता है, ऐसे इन Oats उनके लिए Breakfast के रूप में बेहतरीन विकल्प है।

दोस्तों Oats के सेवन से हमे कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। ऐसे में आइये जानते हैं कि आप Oats का सेवन कर के किस तरह के लाभ पा सकते हैं।

Oats के सेवन के लाभ-

  1. डायबटीज़ में फ़ायदेमंद- Oats का सेवन आपको डायबटीज़ जैसी ख़तरनाक बीमारी से बचा सकता है। Oats यानी कि जौ के दलिये में फाइबर काफ़ी मात्रा में पाया जाता है। फाइबर डायबटीज़ के रोगियों के लिए काफ़ी फायदेमंद सिद्ध होता है। ऐसे में Oats का सेवन भी आपको डायबिटीज से दूर रख सकता है।
  2. जई से बनाया हुआ दलिया में low fat के साथ low calories पाया जाता है इसलिए इसे पचने में आसानी होता है। इसमें fiber, vitamins और protein होने के कारण ये कॉलेस्ट्राल(cholesterol) को कम करके control में रखता है ।
  3. कैंसर से भी बचाता है Oats का सेवन – Oats में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जी की कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचने में हमारी मदद करता है। Oats पर हुए एक Research में ये बात सामने आयी ही कि Oats के सेवन से कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है।
  4. Diabetes (मधुमेह) के Patient के लिए भी जई या जई से बना कोई पदार्थ लाभदायक होता है । Sugar को नियंत्रण रखने के लिए रोजाना जई(oats) खाना चाहिए ।
  5. Research द्वारा बताया गया है की oats में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जिससे cancer जैसे बीमारी को बचा जा सकता हैं।
  6. आमतौर पर बुढ़ापा आने पर स्मरण शक्ति कम होने लगती है जिसके कारण इंसान को कई तरह के मानसिक बीमारीयों भी हो जाती है। कहा जाता है की अच्छे खान पान से स्मरण शक्ति बनी रहती है । ऐसे में हम अगर जई का सेवन हमेशा करते रहें तो बुढ़ापा में भी हमारा स्मरण शक्ति strong बना रहेगा ।
  7. जब भी आप खाने के लिए जई(oats) को पकाएं तो उसमे से कुछ जई को ले कर pimples पर लगा लें। पके हुए जई skin में से bacteria और oil को ख़त्म कर के pimples को ठीक कर देता है ।
  8. Heart की बीमारी से बचाये – Oats के सेवन से ये रक्तचाप को बढ़ने से रोकता है। अतः इससे Heart की बीमारी का खतरा भी कम होता है। वहीं जिन लोगो को उच्च रक्तचाप की शिकायत रहती है उनके लिए तो Oats बहुत फायदेमंद है। ऐसे लोगो को Oats का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए।
  9. अगर आपको skin पर हमेशा itching होती है तो भी आप जई (oats) का use कर सकते है। जब skin में ज्यादा itching होने लगे तो आप नहाने समय पानी में ओटमील को मिला लें और फिर उस पानी से स्नान करें । इससे skin पर itching होना बंद हो जायेगा ।
  10. जई खाने से body में जमा हुआ पित्त ख़त्म होता है साथ ही अच्छे से पच जाने की वजह से ये पेट को साफ़ कर के constipation को भी दूर करता है ।
  11. अगर आप हमेशा जई का सेवन करते है तो आप ह्रदय में होने वाले किसी भी तरह के रोग से बचे रह सकते है ।
  12. मोटापा बढ़ने से रोके – अगर आप मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप Oats का सेवन करना शुरू कर दें। इससे ना सिर्फ़ आपका वज़न कम होगा बल्कि मोटापा घटाने में भी ये बेहद कारगर है।
  13. आमतौर पर जब हम ज्यादा तेल-मसालेदार वाला खाना लेते है तो हमारे body में जहाँ तहां चर्बी बढ़ जाता है जिसकी वहज से हम मन चाहे कपड़े भी नहीं पहन पाते है । ऐसे में आप जई का सेवन करे ये आपके पेट के आस पास के चर्बी को घटा कर के आपको slim बना देगा ।
  14. अगर आपके सिर में हमेशा itching होती है या फिर आपका scalp बहुत ज्यादा dry रहता है तो आप जई (oats) को पानी में mix कर के अपने scalp पर लगाएं। 1 month में कम से कम 2 से 3 बार इसे scalp पर लगाने से आपको itching व dryness की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा ।
  15. त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद- Oats का सेवन हमारे Skin तथा बालों के लिये भी काफ़ी फायदेमंद है। ये हमारी त्वचा की चमक बनाये रखने के साथ ही हमारे बालों को भी मजबूत बनाता है।

Oat’s पोस्ट पर हमारी राय

इन सभी फायदों के अलावा भी Oats के सेवन के बहुत फायदे है। अतः हमें इसका नियमित सेवन करना चाहिए। लेकिन यहाँ ओर आपको ये भी बता दे कि बाज़ार में कई तरह के Oats मौजूद है। ऐसें में आप बेहतर और Fresh Oats को ही ख़रीद कर लाएं। इसके साथ ही आप इसे अच्छी तरह पकाकर के ही खाएं अन्यथा इससे आपको पाचन संबंधी गंभीर समस्या हो सकती है।

इस पोस्ट में हम ने जाना Oats क्या है, क्या फायदे है और oats in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!