March 7, 2021

NTPC full form in Hindi – NTPC company का काम क्या है?

NTPC भारत की एक सम्मानित और बहुत बड़ी Company के रूप में जानी जाती हैं। आप सभी ने NTPC का नाम तो जरूर ही सुना होगा। लेकिन अगर बात की जाए NTPC के फुलफॉर्म की तो बहुत कम लोगो को ही NTPC का फुलफॉर्म पता होता है।

ऐसे मे अगर आपको भी NTPC का फुलफॉर्म नहीं पता है तो आज हम आपको NTPC full form बताने के साथ ही इससे जुड़ी सभी Important Information देने वाले हैं।

NTPC full form in Hindi

NTPC full form in Hindi और इनके काम की जानकारी।
NTPC का full form हिंदी में

NTPC फुलफॉर्म – National Thermal Power Corporation

NTPC in Hindi – नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन

वहीं अगर बात की जाए इसके हिन्दी नाम की तो इसे हिन्दी में ‘राष्ट्रीय ताप विद्दुत निगम लिमिटेड’ के नाम से भी जाना जाता है। NTPC की स्थापना भारत सरकार द्वारा 7 नवंबर 1975 को की गयी थी। भारत सरकार ने इसे साल 1997 में नवरत्न तथा साल 2000 में महारत्न Company का दर्ज़ा दिया।

ये भी जाने

NTPC क्या है?

ये एक Indian Public Sector Undertaking कम्पनी के रूप में जाना जाता है। NTPC के स्थापना का उद्देश्य भारत मे बिज़ली का उत्पादन करना तथा उसे विभिन्न State के राज्य विद्दुत निगम को बिज़ली उपलब्ध कराना है।

बिज़ली उत्पादन के साथ ही NTPC बहुत से Engineering Project के काम, Construction के काम तथा विभिन्न Power Plants को Manage करने का भी काम करती है।

इसके साथ ही NTPC कोयला खनन, तेल निकालने तथा गैस उत्पादन का काम भी करती है। NTPC उर्ज़ा उत्पादन के मामले में भारत की सबसे बड़ी Company के रूप में जानी जाती है। ये लगभग 53,651 मेगावॉट बिज़ली का उत्पादन करती है जिससे भारत के करोड़ों घरों को बिज़ली की Supply की जाती है।

दोस्तों हमनें NTPC के फुलफॉर्म के बारे तथा इससे जुड़ी कुछ Important बातों के बारे में तो जान लिया,अब आइये इसी क्रम में NTPC की History के बारे में भी थोड़ा बहुत जान लेते हैं

CPSE companies क्या है?

NDSC क्या करती है?

History of NTPC –

NTPC की नींव 7 नवंबर 1975 को भारत सरकार द्वारा रखी गयी थी। इसने 1976 में अपने पहले Power Project की शुरुआत उत्तर प्रदेश के शक्ति नगर से की थी। वहीं साल 1983 से NTPC ने बिज़ली को बेचने का काम शुरू किया।

साल 1986 तक NTPC ने अपने शक्तिनगर के Plant से 500 मेगावॉट तक कि बिज़ली उत्पादन का आँकड़ा छू लिया था वहीं साल 1994 तक NTPC ने 15,000 मेगावॉट तक के बिज़ली उत्पादन के बड़े लक्ष्य की भी हासिल कर लिया था।

वहीं साल 2010 तक NTPC ने 31,000 मेगावॉट तक के बिज़ली उत्पादन के आँकड़े को भी छू लिया था।

अक्टूबर 2005 में इसका नाम ‘National Thermal Power Corporation Limited’ का नाम बदलकर सिर्फ़ ‘NTPC Limited’ कर दिया गया।

NTPC के plant कहाँ कहाँ है?

NTPC के भारत के अन्दर कुल 55 Plant है वहीं बांग्लादेश में 2 Plant तथा श्रीलंका में भी 1 Plant स्थित है।

भारत के अन्दर स्थित NTPC के सभी Plant अलग अलग माध्यम से चलाए जाते है। इनमें से अधिकतर Coal Energy से कुछ Wind Energy से, कुछ Water Energy से कुछ Gas Energy से तथा कुछ Nuclear Energy से भी चलाए जाते हैं।

इन सभी Plant को चलाने वाले Energy के माध्यम के अनुसार ही इन्हें अलग-अलग भागों में बाँटा गया है।

भारत के अन्दर NTPC के 8 Regional Headquarter है वहीं NTPC का मुख्यालय भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है।

वर्तमान समय में NTPC में कुल 19739 कर्मचारी काम करते हैं।वहीं वर्तमान समय मे NTPC के चेयरमैन तथा MD का नाम गुरदीप सिंह है।

NTPC पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना की NTPC क्या है, NTPC के काम, History और NTPC full Form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!