March 3, 2021
NEWS की फुल फॉर्म और इसके अलग अलग मतलब की जानकारी

NEWS Full Form – News क्या है?

हम सभी TV आदि पर NEWS तो हमेशा देखते और सुनते रहते है। लेकिन क्या अपने कभी सोचा है कि NEWS का फुलफॉर्म क्या होता है? तथा NEWS का क्या मतलब होता है? अगर आपके पास इन सभी सवालों के जवाब नहीं है तो आप बिल्कुल परेशान न हों। क्योंकि बहुत से लोगो को NEWS Full Form नहीं पता होता है। इसीलिए आज के इस Article में हम आपको NEWS का फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य सभी महत्वपूर्ण बातें भी बताने वाले हैं।

NEWS Full Form in Hindi

NEWS की फुल फॉर्म और इसके अलग अलग मतलब की जानकारी
NEWS full form in Hindi

NEWS का फुलफॉर्म – Notable Events Weather & Sports।

NEWS in Hindi – नॉटेबल इवेंट्स वेदर एंड स्पोर्ट्स।

अक्सर लोग NEWS के फुलफॉर्म को लेकर काफ़ी Confuse रहते हैं। बहुत से लोग NEWS का फुलफॉर्म – North East West South भी बताते हैं। लेकिन आज हम आपको यहाँ पर बता दे कि NEWS का सही फुलफॉर्म ये नहीं होता है। बल्कि जो हमने आपको आज बताया है वो ही NEWS का सही फुलफॉर्म होता है।

दोस्तों हमने NEWS के फुलफॉर्म को तो जान लिया अब आइये आज हम इसके इतिहास के बारे में भी थोड़ा जान लेते हैं।

History Of NEWS –

दोस्तों NEWS यानी कि समाचार फैलाने का इतिहास काफ़ी पुराना है। हालाँकि पहले इसके Medium अलग तरह के थे। मंगोलो के समय में NEWS लोगो द्वारा एक ज़गह पर बैठकर बाते करते हुए एक दूसरे तक पहुँचायी जाती थी। वहीं मुस्लिम देशों में आज से सैकड़ों साल पहले News के फ़ैलने का तरीक़ा मस्ज़िद आदि में एक दूसरे से मिलकर बाते करना था। इसके साथ ही उस समय विभिन्न यात्रियों द्वारा भी एक ज़गह का समाचार दूसरी ज़गह पर पहुँचाया जाता था। England आदि यूरोपीय देशों में NEWS फ़ैलने का Medium विभिन्न Coffee House पर लोगो का बैठकर बाते करना होता था।

वहीं 17वीं शताब्दी तक सरकार द्वारा लोगों तक कुछ सूचना पहुँचाने के लिए विशेष रूप से एक व्यक्ति की नियुक्ति की जाती थी। जो कि एक नियमित समय अन्तराल पर बाज़ार में पहुँचकर सरकार की बात लोगों तक पहुँचाता था।

दुनिया का पहला समाचार पत्र इटली के रोम शहर में सन 1601में Publish हुआ था। इस News Paper का नाम ‘Acta Diurna’ था। वहीं अगर बात की जाए भारत के पहले News Paper की तो आपको बता दे कि भारत के Publish हुए पहले News Paper का नाम ‘Hickey’s Bangal Gazette’ था। ये एक English Language का News Paper था जो कि कोलकाता शहर में सन 1780 में Publish होना शुरू हुआ था।
ये भारत मे लगातार 2 सालों तक Publish हुआ था। वहीं भारत के पहला हिन्दी समाचार पत्र का नाम ‘उदन्त मार्तण्ड’ था जो कि 30 मई 1826 को पहली बार कोलकाता में Publish हुआ था। इसी वज़ह से प्रत्येक वर्ष 30 मई के दिन हिन्दी पत्रिका दिवस मनाया जाता है।

News पोस्ट पर हमारी राय

आज के समय मे भारत में 1 हज़ार से अधिक की संख्या में News Paper प्रकाशित होते हैं। वहीं Electronic Media की अगर बात करें तो लगभग 100 से अधिक News Channel टीवी पर दिखाए जाते हैं। जहाँ पहले किसी एक स्थान की घटना की जानकारी दूसरे स्थान के व्यक्तियों तक पहुँचने के लिए News Paper आदि साधनों का इंतजार करना पड़ता था, वहीं अब विभिन्न News Channel और Internet के आ जाने के बाद कुछ ही Second में कोई भी News दुनिया के किसी भी कोने में पहुँच जाती है।

पोस्ट को हम यही ख़त्म करते है, अगर आपका कोई सवाल है तो ज़रूर पूछे। हमे comment में ज़रूर बताए की आपको हमारी पोस्ट NEWS full form in Hindi कैसी लगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!