February 26, 2021

NDSC full form in Hindi – NDSC क्या करती है?

दोस्तों NSDC संस्था के बारे में तो आप सभी ने जरूर ही सुना होगा। पिछले कुछ सालों में अक्सर लोग इसके बारे में बात करते हुए मिल जाते हैं।

लेकिन अगर बात की जाए NSDC के फुलफॉर्म तथा इससे जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातों की तो बहुत कम लोगो को ही NSDC के बारे में पता होता है।

इसीलिए आज हम आपको ना सिर्फ़ NSDC का फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य सभी महत्वपूर्ण Information देने वाले हैं। इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते है कि NSDC का फुलफॉर्म क्या होता है?

NDSC Full form in Hindi

NDSC full form in Hindi और इस scheme के फायदे
NDSC full form in Hindi

NSDC का फुलफॉर्म – National Skill Development Corporation

NDSC in Hindi – नेशनल स्किल डेवलपमेंट कार्पोरेशन

अगर बात की जाए NSDC के हिन्दी में नाम की तो इसे हिन्दी मे ‘राष्ट्रीय कौशल विकास निगम’ के नाम से जाना जाता है।

NSDC सरकार की एक Non Profitable संस्था है जिसका उद्देश्य देश के युवाओं को विभिन्न Technical तथा Non-Technical कामों की Training देकर उन्हें हुनरमन्द बनाना है।

सरकार के इस योजना का उद्देश्य ही ये है की युवाओं को skilled बना के उन्हें Job उपलब्ध करा सकें ताकि कोई भी युवा बेरोज़गार ना रहे।

NDSC की शुरुआत की जानकारी?

NSDC की स्थापना साल 2008 में की गई थी। इसका Headquarter नई दिल्ली में स्थित है।

शुरुआत में ये संस्था भारत के Finance Ministry के अन्तर्गत काम करती थी लेकिन बाद में इसके लिए एक अलग ही Ministry का गठन किया गया। इस समय NSDC ‘मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप’ के आधीन काम करती है।

NSDC युवाओं की skilled बनाने के लिए तथा उन्हें Training देने के लिए विभिन्न Private कम्पनियाँ से भी Collaborate करती है।

India को skilled बनाने का है लक्ष्य- 

भारत सरकार की एक Report के अनुसार साल 2022 तक भारत मे लगभग 104 मिलियन और लोगो की जरूरत विभिन्न Technical तथा corporate जगत में काम करने के लिए पड़ेगी।

इसके साथ ही जो पहले से ही कम्पनियों में काम कर रहे हैं उन्हें लेकर कुल 298 मिलियन लोगो को और Training देने की जरूरत पड़ेगी। इसे देखते हुए भारत सरकार के Ministry Of Skill Development ने अकेले उत्तर भारत मे साल 2017-18 में 240,000 युवाओं को Training देकर Skilled बनाने का सराहनीय काम किया।

NDSC कैसे काम करती है?

NSDC ने विभिन्न Private कम्पनियों जैसे कि Amazon, Maruti, Adani Foundation तथा UBER आदि से भी Collaborate किया है ताकि युवाओं को इनसे Training दिलाने के साथ ही इन कम्पनियों में Job भी दिलाई जा सके।

साल 2014 में देश के प्रधानमंत्री बनाने बाद श्री नरेन्द्र मोदी ने युवाओं के कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया। इसके लिए उन्होंने एक नई योजना ‘प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना’ की भी शुरुआत की। ताकि युवाओं को बेहतर Training दे कर के उन्हें रोज़गार मुहैया कराया जा सके।

2017 में training

साल 2017 में GST लागू होने के बाद बैंकों में तथा अन्य Corporate Sector में GST के Expert की माँग काफी तेजी से बढ़ी थी उस समय भी लगभग 100,000 युवाओं को GST से Related स्किल की Training देकर इन Sector में Job दिलायी गयी थी।

NDSC पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना NDSC क्या है, क्या करती है, कैसे काम करती है और NDSC full form in Hindi के बारे में।
अगर कोई सवाल हो तो कमेंट में ज़रूर पूछे।

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

2 thoughts on “NDSC full form in Hindi – NDSC क्या करती है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!