March 5, 2021
आज हम जानेगे NCERT full form हिंदी में.

NCERT full form in Hindi – NCERT क्या है और NCERT के काम?

सरकार का काम विद्यालयों की स्‍थापना करना है। उनके लिए शिक्षा को सुनिश्चित करना है, ताकि बच्चों को शुरुअाती स्तर से ही शिक्षा मुहैया कराई जा सके। वह शिक्षा से वंचित न रहें।

लेकिन विद्यालयों में शिक्षा को किस तरह आसान बनाया जाए, इसके लिए किस तरह की ट्रेनिंग मुहैया कराई जाए, इस पर रिसर्च और उसके आधार पर केंद्र और प्रदेश सरकार को सलाह देने का काम एनसीईआरटी करता है। शिक्षा और समाज कल्याण मंत्रालय इन सलाहों पर काम करता है।

एनसीईआरटी इसके साथ ही स्कूली बच्चों के लिए किताबें भी प्रकाशित करता है। कई सरकारी  विद्यालय एनसीईआरटी की पुस्तकों को ही कोर्स में रखते है। एनसीईआरटी देश में स्कूली शिक्षा संबंधी सभी नीतियों पर कार्य करती है।

तो जानते है NCERT full form In Hindi और NCERT के काम.

NCERT full form in Hindi – एनसीईआरटी

आज हम जानेगे NCERT full form हिंदी में.
NCERT full form

एनसीईआरटी की फुल फार्म है – National Council of Educational research and training

NCERT in Hindi – नेशनल कौंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग

NCERT meaning – राष्ट्रीय शैक्षिक, अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद।

NCERT क्या है?

National Council of Educational Research and Training (NCERT) एक शीर्ष संगठन है जो कक्षा 1 से 12 के छात्रों के लिए विभिन्न भाषाओं में सभी विषयों के लिए किताबें को प्रकाशित करता है।

विद्यालय शिक्षा से संबंधित शैक्षिक मामलों पर केन्द्रीय और राज्य सरकारों की सहायता और सलाह देने के उद्देश्य से 1961 में भारत सरकार द्वारा Act XXI of 1860 के तहत इस संगठन को स्थापित किया गया था ।

NCERT की History :

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने 27 जुलाई 1961 को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की स्थापना की, जो की 1 सितंबर 1961 को औपचारिक रूप से अपना अभियान शुरू किया । परिषद की स्थापना सात मौजूदा राष्ट्रीय सरकारी संस्थानों के साथ किया गया था, वो संस्थान है :-

  1. the National Institute of Basic Education ,
  2. Central Institute of Education, the Central Bureau of Educational
  3. Vocational Guidance, the Directorate of Extension Programmes for Secondary Education,
  4. the National Institute of Audio-Visual Education,
  5. the Central Bureau of Textbook Research,
  6. the National Fundamental Education Centre

NCERT को भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया था, जिसे की विद्यालयी शिक्षा से जुड़े मामलों पर central government और provincial governments को सलाह देने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था | यह संगठन भारत में स्कूली शिक्षा से संबंधी सभी नीतियों पर कार्य करती है |
इस संगठन को स्थापित करने के पीछे मुख्य था की यह शिक्षा एवं समाज कल्याण मंत्रालय विशेषकर स्कूली शिक्षा से संबंधी सभी नीतियों में कार्य करना तथा मदद करने का है |

NCERT के units

NCERT के कुछ major constitutional units है जो की निम्नलिखित हैं :-

  1. National Institute of Education (NIE), New Delhi
  2. Central Institute of Educational Technology (CIET), New Delhi
  3. Regional Institute of Education (RIE), Ajmer
  4. Regional Institute of Education (RIE), Bhubaneshwa
  5. Regional Institute of Education (RIE), Bhopal
  6. Regional Institute of Education (RIE), Mysore
  7. Regional Institute of Education (RIE), Ajmer
  8. North East Regional Institute of Education (NERIE), Shillong
  9. Pandit Sunderlal Sharma Central Institute of Vocational Education (PSSCIVE), Bhopal

एनसीईआरटी के काम

इसका मुख्य कार्य शिक्षा एवं समाज कल्याण मंत्रालय को विशेषकर स्कूली शिक्षा के संबंध में सलाह देने और नीति-निर्धारण में मदद करने का है। शिक्षा के समूचे क्षेत्र में शोधकार्य को सहयोग और प्रोत्साहित करने के साथ ही उच्च शिक्षा में ट्रेनिंग को ट्रेनिंग देना।

स्कूलों में शिक्षा पद्धति में लाए गए बदलाव और विकास को लागू करना उसका काम है। राज्य सरकारों और अन्य शैक्षणिक संगठनों को स्कूली शिक्षा संबंधी सलाह आदि देना भी इसमें शामिल है। इसी तरह भारत में शिक्षा से जुड़े लगभग हरेक कार्य में एनसीईआरटी की मौजूदगी रहती है। NCERT के ज़रूरी काम इस प्रकार है।

  1. शैक्षिक अनुसंधान को बढ़ावा देने और अभिनव विचारों और अभ्यासों का प्रयोग करना ।
  2. राष्ट्रीय पाठ्यक्रम ढांचा (NCF 2005) को विकसित करना ।
  3. Pre-service और in-service शिक्षक शिक्षा और राष्ट्रीय और राज्य स्तर के कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण करना ।
  4. राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ सहयोग करना ।

NCERT को कौन कौन सहयोग देता है?

एनसीईआरटी को कई शैक्षणिक संस्‍थान सहयोग भी करते हैं। इनमें प्रमुख हैं: राष्ट्रीय शिक्षा संस्‍थान नई दिल्ली, केंद्रीय शिक्षा प्रौद्योगिकी संस्‍थान नई दिल्ली, पंडित सुंदर लाल शर्मा केंद्रीय व्यावसायिक शिक्षा संस्‍थान भोपाल, क्षेत्रीय शिक्षा संस्‍थान अजमेर, क्षेत्रीय शिक्षा संस्‍थान भोपाल, क्षेत्रीय शिक्षा संस्‍थान, भुवनेश्वर, क्षेत्रीय शिक्षा संस्‍थान मैसूर और उत्तर-पूर्वी क्षेत्रीय ‌शिक्षा संस्‍थान शिलांग।

महिला शिक्षा विभाग भी देता है NCERT को सलाह

एनसीईआरटी को डिपार्टमेंट आफ वूमेन स्टडीज (डीडब्‍ल्यूएस) यानी महिला शिक्षा विभाग (दि डिपार्टमेंट ऑफ वुमेन स्टडीज) भी सलाह देता है। यह महिला शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत है। यह संस्था नीतिगत बदलाव और सलाहों का आदान-प्रदान करती है। यह विभाग भी केंद्र और राज्यों के साथ मिलकर महिला शिक्षा के क्षेत्र में करीब बीते दो दशक से काम कर रहा है।

इनके अलावा, कई गैर सरकारी संस्थान भी एनसीईआरटी के साथ मिलकर शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत हैं। यह गैर सरकारी संगठन के सुदूर भागों में कार्यरत हैं। जहां सरकारी स्तर पर इंफ्रास्ट्रक्चर की मौजूदगी नहीं, वहां इन एनजीओ के साथ जुड़कर शिक्षा के कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है।

कौन है NCERT का ज़िम्मेदार

एनसीईआरटी के निदेशक 2015 में ऋषिकेश सेनापति को बनाया गया। मशहूर शिक्षाविद् कृष्‍ण कुमार भी इसके निदेशक रहे हैं। एनसीईआरटी को बेहतर डायरेक्टर मिले हैं। इन सभी ने प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्तर की शिक्षा में व्यापक सुधार लाए जाने के लिए कई बदलाव किए हैं।

एनसीईआरटी को स्कूली शिक्षा के रिसर्च और ट्रेनिंग कार्यक्रमों में अगुवा का दर्जा हासिल है।

NCERT पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना की क्या है NCERT, कैसे काम करती है और NCERT full form In Hindi. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!