February 27, 2021
आज हम जानेगे NCC full full in Hindi.

NCC full form – NCC क्या है?

स्कूल या कालेज में आपने देखा होगा कि आपके बहुत से दोस्त एनसीसी में भर्ती हो जाते हैं। वह आर्मी जैसी वर्दी पहनकर हथियारों को चलाना भी सीखते हैं। बहुत से ऐसे स्टूडेंट जो फौज में जाना चाहते हैं वह एनसीसी ज्वाइन कर लेते हैं, क्योंकि इसका फायदा उन्हें भर्ती में मिलता है।

इसके अलावा एडवेंचर पसंद करने वाले या कालेज में जाने के लिए वेटेज हासिल करने की तमन्ना रखने वाले भी एनसीसी करने लगते हैं। कुछ दोस्तों की देखा-देखा। लेकिन यह कोर्स है बहुत अहम। और ऐसा क्यों है? यही हम आज जानेंगे की NCC क्या है, NCC full form और NCC के काम।

NCC full form in Hindi

आज हम जानेगे NCC full full in Hindi.
NCC full form

NCC की फुल फार्म – National Cadet Corps

NCC meaning in Hindi – नेशनल कैडेट कोर है।

इसे हिंदी में राष्ट्रीय कैडेट कोर भी पुकारते हैं। NCC भारतीय सैन्य प्रशिक्षण यूनिट है, जो स्कूल, कालेजों में चलाई जाती है। सेकेंड्री, हायर सेकेंड्री लेवल के साथ ही बहुत से कालेजों में भी इसकी ट्रेनिंग दी जाती है।

NCC एक triangular service organization होता है जहाँ सेना, नौसेना और वायु सेना मिलकर देश के युवाओं को संवारने में लगे हुए है ।

NCC की training

इसका मकसद युवाओं को सेना में भर्ती होने के लिए प्रेरित करना है। कोर्स की अवधि दो से लेकर तीन साल तक की होती है। हर सप्ताह चार घंटे की ट्रेनिंग नियत है। इसकी ट्रेनिंग फ्री पीरियड में होती है। अलबत्ता स्कूल या कालेज में छुट्टी के दिनों में यह ट्रेनिंग नहीं होती।

NCC ज्वाइन करने वाले छात्र को मिलिट्री जैसी ट्रेनिंग दी जाती है। इसमें बताया जाता है कि अगर कोई छात्र भविष्य में सेना का हिस्सा बनना चाहता है तो उसे किस तरह से वहां रहना होगा। क्या करना होगा वगैरह-वगैरह। NCC में छोटे हथियारों को चलाने, परेड आदि की ट्रेनिंग दी जाती है। छात्रों को अनुशासन यानी डि‌सिप्लिन में रहना सिखाया जाता है।

Main purpose of NCC / एन.सी.सी का उद्देश्य

  • NCC का main उद्देश होता है देश के युवाओं में Character, discipline, leadership, secular, habits, sense of adventure का विकास करना।
  • Life में हर जगह leadership Provide करने और अपने देश की सेवा के लिए हमेशा तैयार रहने के लिए inspire करना ।
  • NCC cadets की विभिन्न activities को उभारने का अवसर प्रदान करना ।
  • Youth को Armed Forces में अपना Career Start करने के लिए बढ़ावा देना ।

NCC के head offices

State level पर NCC को 17 head office में बांटा गया है। हर एक head office को Brigadier या उसके बराबर का एक अधिकारी दिया जाता है under में दो सेनाओ को रखा जाता है। U.P का NCC निदेशालय (head office) देश के बड़े बड़े निदेशालयों में से एक कहलाता है। यहां लगभग 1.19 lakh cadet National level पर बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। हमेशा से NCC अपने बहुत से activities और खेल-कूद में सभी से आगे रहा है । इसके अलावा निशानेबाजी व horse riding में भी इसे national level पर कई सरे honor दिए गए हैं ।

NCC के फायदे

सेना समेत अन्य नौकरियों में NCC के सी सर्टिफिकेट होल्डर को प्राथमिकता दी जाती है। यहां तक कि कालेज में एडमिशन के वक्त भी NCC के छात्रों को कुछ अंकों का वेटेज दिया जाता है।

NCC में मिलने वाले certificate

NCC की ट्रेनिंग करने के बाद तीन तरह के सर्टिफकेट दिए जाते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

  • सर्टिफिकेट A – यह सर्टिफिकेट एनसीसी में शामिल आठवीं और नौवीं कक्षा के छात्रों को दिया जाता हैं। सालाना परीक्षा पास करने के बाद एनसीसी ट्रेनिंग में 75 फीसदी उपस्थिति वाले छात्रों को यह सर्टिफिकेट मिलता है।
  • सर्टिफिकेट B – यह सर्टिफिकेट दसवीं, बारहवीं या कालेज की डिग्री करने वाले छात्रों को मिलता है। क्राइटेरिया इसमें भी अमूमन वही होता है। इसके लिए भी स्कूल एग्जाम पास करने के साथ ही NCC ट्रेनिंग काल में 75 प्रतिशत उपस्थिति ‌अनिवार्य है।
  • सर्टिफिकेट C – यह सर्टिफिकेट उच्च स्तर का सर्टिफिकेट है। यह उन छात्रों को दिया जाता है, जो अपना ट्रेनिंग का तीसरा साल पूरा कर लेते हैं। इनके लिए भी सालाना एग्जाम पास करने के साथ ही एनसीसी ट्रेनिंग की 75 प्रतिशत हाजिरी जरूरी है।

NCC की हिस्ट्री

NCC की establishment सन 1948 में 16 april को किया गया था । NCC को first time Germany में सन 1666 में start किया गया था। all over India में NCC द्वारा उच्च विद्यालयों, महाविद्यालयों और सभी विश्वविद्यालयों के cadets को छोटे हथियारों तथा parade में basic military training प्रदान किया जाता है।

India के लगभग सभी राजधानियों में November का fourth Sunday को NCC दिवस मनाया जाता है। इस दिन cadet द्वारा March past, cultural program आदि कई सरे events किये जाते है । India में NCC का headquarter New Delhi में है |

NCC में camping

NCC एक सालाना कैंप लगाता है, जिसकी अवधि अमूमन नौ से दस दिन की होती है। इसमें रहने वाले कैडेटों को घर जाने का मौका नहीं मिलता। उनकी रहने, खाने आदि की सभी व्यवस्‍था कैंप में ही होती है। कैंप समाप्ति के बाद उन्हें सर्टिफिकेट दिया जाता है।

NCC intersting के facts

  • NCC के Training camps में Cadets को Football volleyball, kabaddi and Firing भी सिखाए जाते हैं।
  • NCC के तरफ से cadets को training देने वाली सभी female officers को 6 months का maternity leave दी जाती है । पहले ये leave केवल 3 months के लिए हीं मिलता था । साथ ही female officers को 2 years तक का Child care leave भी मिलता है ।
  • NCC में वर्दी पहना जाता है । नौसेना cadets की वर्दी white color की होती है और वायुसेना cadets की वर्दी नीले रंग की होती हैं।
  • NCC में JW/JD cadets के लिए 13 से 18 वर्ष होनी चाहिए और SW/SD cadets के लिए 24 वर्ष तक की आयु सीमा होती है।

NCC पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना NCC क्या है, NCC के सर्टिफिकेट, NCC की training और NCC full form in Hindi. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!