March 5, 2021

NASA full form in Hindi – नासा का मतलब क्या है?

दोस्तो आप सभी ने NASA के बारे में जरूर सुना होगा। इसके साथ ही शायद आप NASA के बारें में ये भी जानते होंगे कि ये एक ऐसी संस्था है जो कि अंतरिक्ष से जुड़े विषयों पर काम करती है।

NASA के बारे में ये सभी बातें जानने के बाद भी बहुत कम लोग ही NASA Full form तथा उससे जुड़ी अन्य Interesting बाते जानते होंगे।

इसीलिए आज हम आपको NASA से जुड़ी सभी बातें बताने वाले हैं। इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते है कि NASA का फुलफॉर्म क्या होता है।

NASA Full form in Hindi

आज हम जानेगे NASA full form हिंदी में.
NASA full form

NASA का फुलफॉर्म – National Aeronautics and Space Administration

NASA in Hindi – नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन

अगर इसके हिन्दी मे Meaning की बात करे तो NASA का हिन्दी मे अर्थ होगा – राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रबंधन।

NASA क्या है?

यह एक ऐसी अमेरिकी संस्था है जो कि अंतरिक्ष तथा एरोनॉटिक्स से जुड़े विषयो में Research आदि कार्य करती है। NASA को दुनिया की सबसे बड़ी Space से जुड़े Research करने वाली संस्था है। उसकी स्थापना 29 जुलाई सन 1958 को की गई थी।नासा का Headquarter वाशिंगटन में है। NASA की स्थापना अमेरिका के 34वें राष्ट्रपति द्विवट डी इशेंहोवर ने किया था।

4 अक्टूबर 1957 को सोबियात संघ द्वारा दुनिया का पहला Artificial Satellite लॉन्च किया गया। जिसके जवाब में ही अमेरिका ने 1958 में NASA की स्थापना कर के पूरी दुनिया को अपनी ताकत का आभास करवाया था।

इस समय नासा दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा सफल Space तथा Aeronautics के बारे में Research करने वाली संस्था है। NASA ने ही पहली बार अंतरिक्ष मे किसी मानव को उतारने में सफलता पायी थी। इसके अलावा भी बहुत से ऐसे Achievement NASA ने अपने नाम किये हुए है जो कि उसे दुनिया की सबसे बड़ी Space Research संस्था का नाम देती है।

NASA में लगभग 18,000 लोग दिन रात काम करते है ताकि वो अंतरिक्ष तथा अन्य ग्रहों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी जुटा सके। इसके साथ यही यहाँ पर हम आपको ये भी बता दे कि NASA में काम करने वाले Scientist में से लगभग 36 प्रतिशत Indian Scientist है।

दोस्तो आइये अब आपको हम NASA से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताते है।

Facts about NASA

2030 तक मंगल ग्रह पर मानव को बसाने का वादा कर चुका है NASA –

NASA ने साल 2011 में इस बात की घोषणा की है कि वो साल 2030 तक मंगल ग्रह पर मानव बस्ती बसा देगा। NASA ने इस बात की पुष्टि पहले ही कर दी है कि मंगल ग्रह पर जीवन है और वहाँ पर पानी भी है।

NASA में Internet Speed 91Gbps है –

जी हाँ, सही पढा आपने,नासा में चलने वाला Internet 91 Gbps की स्पीड से चलता है।

19 अरब डॉलर हर साल ख़र्च होता है NASA पर-

नासा दुनिया की सबसे बड़ी Space Research संस्था होने के साथ ही दुनिया की सबसे महँगी संस्था भी है। NASA को चलाने के लिए अमेरिका हर साल इस पर 19 अरब डॉलर खर्च करता है।

NASA के पास खुद का रेडियो स्टेशन भी है –

NASA के पास खुद का रेडियो स्टेशन है जिसका प्रसारण सिर्फ नासा में ही होता ही। इस रेडियो चैनल पर गानों के साथ ही नासा के मिशन का Update भी प्रसारित किया जाता है।

सोने के लिए पैसे देता है NASA –

नासा, एक बार अपने किसी प्रयोग के लिए ऐसे व्यक्ति की तलाश में था जो कि लगतर 70 दिनों तक Bed पर लेटा रहे। इसके लिए NASA 18,000 डॉलर देने को तैयार था। इस काम के लिए लगभग 25,000 लोगो ने Apply किया था जिसमे से सिर्फ एक व्यक्ति को ही इसके लिए चुना गया था। इस प्रयोग के पीछे NASA का उद्देष्य ये जानना था कि, यदि किसी व्यक्ति को कुछ दिनों के लिए Inactive Mode पर कर दिया जाए तो उसकी हड्डियो में किस तरह का नुक़सान होता है।

अपोलो -11 के लॉन्चिंग टीम में Scientist की Average मात्र 28 साल थी –

NASA की सबसे बड़ी Achievement में से एक अपोलो-11 को लॉन्च करने वाली Scientist टीम में अधिकतर Youth Scientist ही थे। जिनकी Age 21 से 30 साल के बीच थी। इस टीम की Average उम्र मात्र 28 वर्ष थी। ये बात इस चीज़ को दर्शाती है कि NASA में काम करने वाले अधिकतर लोग युवा है।

इस पोस्ट पर हमारी राय

तो हमेशा ही फिल्मो में NASA के बारे जाना हमे अच्छा लगता है. हमे कमेंट में बताये की नासा के बारे में पढ़कर कैसा लगा. हमे लगता है आपको हमारी पोस्ट NASA full form in Hindi पसंद आई होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!