March 5, 2021

MRI full form – MRI क्या है?

MRI full form – Magnetic Resonance imaging

क्या आप जानते हैं कि MRI full form in Hindi? यह मशीन कौन सा टेस्ट करती है? वगैरह-वगैरह। आज हम आपको जानकारी देंगे MRI से जुड़े हर पहलू के बारे में-

MRI full form in Hindi

आज हम जानेगे MRI full full in Hindi.
MRI full form

MRI फुल फार्म – Magnetic Resonance imaging

MRI एक मेडिकल इमेजिंग तकनीक है। इसे बेसिकली NMRI यानी Nuclear Magnetic Resonance Imaging कहा जाता था। करीब 45 पहले यानी 1970-80 के दशक में यह एक मल्टी इमेजिंग तकनीक के रूप में प्रयोग की जाने लगी। दरअसल, रेडियोलाजी में शरीर के अंगों को स्कैन कर उसकी इमेज बनाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। यह रेडियेशन की जगह मैग्नेटिक एरिया, इलेक्ट्रिक फील्ड के जरिए रेडियो तरंगों की मदद से इमेज बनाती है। रोगों के इलाज और बायो मेडिकल रिसर्च में इसका इन दिनों सबसे ज्यादा उपयोग हो रहा है।

मसलन अधिकतर MRI दिमागी स्ट्रोक, दिमाग में ट्यूमर, रीढ़ की हड्डी में सूजन आदि का पता लगाने के लिए किए जाते हैं। यह भी बता दें कि बेहद उपयोगी होने के बावजूद अभी तक सभी गांवों तक यह तकनीक नहीं पहुंच पाई है। इसके लिए ज्यादातर लोगों को शहर का रुख करना पड़ता है।

ये भी जाने

MRI का खर्चा

आम आदमी की जेब की नजर से देखें तो MRI थोड़ा खर्चीला टेस्ट है। इसे कराने में अमूमन 4 से 5 हजार तक लग जाते हैं। लेकिन बड़े ब्रांड वाले कुछ ऐसे अस्पताल है, जहां इस टेस्ट के लिए 10 हजार तक वसूल लिए जाते हैं। सरकारी अस्पतालों में अलबत्ता यह टेस्ट थोड़ी वाजिब कीमत मसलन डेढ़ हजार से दो हजार रुपये के बीच हो जाता है।

MRI की commission

मेडिकल टेस्ट महंगे होने का नतीजा ज्यादातर ऐसे लोगों को ही भुगतना पड़ता है, जिनकी इन्कम बेहतर नहीं होती। वह इलाज के लिए मारे-मारे फिरते हैं। यही वजह है कि सरकार सरकारी अस्पतालों में टेस्ट की कीमतें कम रखती है। लेकिन कई बार सरकारी चिकित्सकों पर भी आरोप लगते हैं कि वह अपने कमीशन के चक्कर में निजी लैब से टेस्ट कराने को तरजीह देते हैं। आलम यह है कि कई बार अगर आप एक लैब से MRI स्कैन करा लेते हैं औरयहां से आपको कोई बीमारी में असर नहीं पड़ता और आप दूसरी जगह इलाज को जाते हैं तो वहां आप से दोबारा टेस्ट को कहा जाता है। ऐसे में मार केवल उन्हीं मरीजों पर पड़ती है, जो जेब से मजबूत नहीं होते। और दुर्भाग्य यह है कि ऐसे ही लोगों की तादाद अपने देश में ज्यादा है।

ये भी जाने

MRI पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना MRI क्या है, MRI के काम और MRI full form in Hindi. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!