March 5, 2021

MA full form in Hindi – MA course की जानकारी

क्या आप arts के student है और MA के बारे में जाना चाहते है, तो इस पोस्ट में हम MA full form और इसके subject के बारे में बात करने वाले है।

MA Full Form in Hindi

MA का फुल फॉर्म = Master of Arts 

M – Master of

A –  Arts 

MA degree की अवधि दो साल तक की होती है । इस डिग्री को प्राप्त करने के लिए छात्रों को चार से पांच पत्रों को clear करने की जरूरत होती है । भारत में कई विश्वविद्यालय हैं जो इस डिग्री को प्रदान करते हैं । जो लोग अपने इस course में नियमित कक्षाओं में भाग लेने में असमर्थ होते हैं, वे distance education या correspondence cource करके इस डिग्री को प्राप्त कर सकते हैं ।

MA कोर्स के लिए Eligibility

जो उम्मीदवार MA की degree को पूरा करना चाहिते हैं, उन्हें पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करना की आवश्यकता होती है । इस degree को हासिल करने के लिए एक उम्मीदवार को अधिकृत विश्वविद्यालय से किसी भी क्षेत्र में स्नातक की डिग्री होनी अनिवार्य है । स्नातक स्तर के प्रतिशत के रूप में उन्हें कम से कम पचास प्रतिशत अंक प्राप्त होना चाहिए ।

MA Courses के Subject

भारत में MA के courses को करने के लिए बड़ी संख्या में पाठ्यक्रम प्रदान की जाते हैं । उनमें से कुछ के बारे में नीचे चर्चा की गई है :-

English :

यह विषय भारत में इच्छुक उम्मीदवारों के बीच सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में से एक है । यह English culture, tradition, literature और language में गहन अंतर्दृष्टि प्रदान करता है । छात्रों को अंग्रेजी विषयों के रचनात्मक, लेखन और शिक्षण के लिए तैयार किया जाता है ।

Economics :

यह पाठ्यक्रम भारत और दुनिया के अन्य देशों में अर्थव्यवस्था के बदलते परिदृश्य के बारे में छात्रों को शिक्षित करता है । यह विषय प्रौद्योगिकी, व्यापार, वित्त, सूचना, अर्थशास्त्र और मुद्रा आदि पर जोर देता है ।

Sociology :

यह कोर्स आधुनिक समाज के बारे में छात्रों को शिक्षित करता है और उन तरीकों के बारे में बात करता है जो समाज की समस्याओं को हल कर सकते हैं और विभिन्न क्षेत्रों में सुधार कर सकते हैं ।

History :

इस विषय में छात्रों को दुनिया भर में प्रमुख ऐतिहासिक घटनाओं का अध्ययन कराया जाता है । छात्रों को अनुसंधान कौशल और विधियों, जैसे अनुसंधान, लेखन और प्रस्तुति कौशल पाठ्यक्रम प्रदान किए जाते हैं ताकि वे specific research training आवश्यकताओं को पूरा कर सकें ।

Geography :

यह दो साल का कार्यक्रम है, इस पाठ्यक्रम में पृथ्वी और मानव गतिविधि की शारीरिक विशेषताओं की व्यापक अध्ययन कराई जाती है । इस विषय पृथ्वी की सतह, और पृथ्वी की सार और रचना का अध्ययन शामिल है ।

Job Opportunities after MA

इस कोर्स को पूरा करने के बाद एक छात्र निम्नलिखित पदों में कार्य करने के योग्य हो जाता है :-

  • Teacher
  • Bank
  • officer
  • Project Manager
  • Business Consultant

MA कोर्स पर हमारी राय

MA कोर्स उन के लिए काफी अच्छा option है जो teaching या research field में जाना चाहते है, दोनों के लिए आपको PHD करने से काफी फ़ायदा मिलेगा।
अगर आपको किसी एक subject में interest है तो आप उस में BA फिर MA और फिर PHD कर उस subject के professor बन सकते है।
इस पोस्ट को हम यही ख़त्म करते है, हमे comment में बताये की आपको हमारी पोस्ट MA full form in Hindi कैसी लगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!