March 3, 2021
LTE full form और इसकी internet की स्पीड की जानकारी

LTE full form in Hindi – VOLTE और LTE में फर्क क्या है?

जब से 4G Mobile Network की शुरुआत हुई है तब से Internet की दुनिया मे एक अलग ही Revolution देखने को मिला है।
वर्तमान समय में Internet के High Speed तथा बेहद सस्ते दामों में उपलब्ध होने के कारण अब Internet सभी के हाथ में पहुँच चुका है। Smartphone ने 4G Internet को और अधिक बढ़ावा देने का काम किया है।

आजकल हर किसी व्यक्ति के पास Smartphone मौजूद है। इसके साथ ही अधिकतर लोग 4G Internet का भी लुत्फ़ उठा रहे हैं।
ऐसे में आपने भी अपने Smartphone में 4G Internet चलाते समय ये जरूर ध्यान दिया होगा कि जहाँ पर Mobile का Network Show होता है वहाँ पर VOLTE या फ़िर LTE में से कुछ न कुछ जरूर लिख के आता है।

तो क्या आप इस VOLTE अथवा LTE का फुलफॉर्म जानते हैं? क्या आपको पता है कि इस LTE तथा VOLTE का क्या मतलब होता है और VOLTE तथा LTE में क्या अन्तर है?

अगर आपके पास इन सभी सवालों के जवाब नहीं है तो आप बिल्कुल परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ़ VOLTE तथा LTE का मतलब बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले इन दोनों का फुलफॉर्म जान लेते हैं।

LTE full form in Hindi

LTE full form और इसकी internet की स्पीड की जानकारी
LTE full form in Hindi

LTE का फुलफॉर्म – Long Term Evolution

LTE in Hindi – लॉन्ग टर्म एवोल्यूशन

Internet की दुनिया मे Network की शुरुआती समय को 1G का नाम दिया गया था। जिसे की 1st Generation का Internet कहा गया।

इसके बाद जैसे – जैसे Internet की सेवाओं में सुधार आता गया तथा Internet की Speed बढ़ती गयी इसके नाम भी बदलता गया।

1G के बाद 2G फिर 3G के बाद ज़माना अब 4G Internet तक आ गया। जब Internet के 4th Generation यानी कि 4G की शुरुआत हुई तो इसे ‘LTE’ कहा गया।

VOLTE क्या है?

VOLTE फुलफॉर्म – Voice over Long Term Evolution

VOLTE in Hindi – वॉइस ओवर लॉन्ग टर्म एवोल्यूशन

VOLTE को 4G के Updated Network के रूप में जाना जाता है। VOLTE का 4G नेटवर्क ऐसा बनाया गया है कि इससे आप अपने Phone के Calling Feature को एयर Improve कर सकते हैं।

इसी क्रम में आइये अब Volte तथा LTE में अन्तर समझ लेते हैं।

Volte तथा LTE में अन्तर –

Volte तथा LTE में सिर्फ़ Voice Call और Video Call का अंतर है। साधारण 4G यानी की LTE वाले Network वाले Phone में Internet तो 4G की स्पीड से चलता है लेकिन जब इससे Video Call या फ़िर Voice Call की जाती है तो ये 3G नेटवर्क पर काम करता है।

LTE Network से आप सीधे ही किसी के पास Video Call नहीं कर सकते हैं। बल्कि इसके लिए आपको Video Call वाले App का सहारा लेना पड़ेगा।

LTE Network से Video Call करने के लिए आपको Skype, IMO या फिर किसी App का सहारा लेना पड़ेगा तभी आप इसके 4G नेटवर्क का Use इसके लिए कर पाएंगे।

वहीं अगर आपके पास Volte Network है तो आप सीधे ही अपने Smartphone से किसी को भी Voice call और Video Call कर सकते हैं। यहाँ पर आपका Phone 4G Network पर काम करेगा और आपके Voice तथा Video को क्वालिटी LTE Network की तुलना में काफ़ी बेहतर होती है।

LTE पोस्ट पर हमारी राय

LTE तथा Volte में यही अन्तर होता है कि Volte के 4G Network का Use आप Calling के लिए भी कर सकते हैं लेकिन LTE Network में ऐसा नहीं होता है। ये Calling के समय 2G या फ़िर 3G Network पर काम करने लग जाता है।

इस पोस्ट में हम ने जाना LTE या Volte क्या है, कैसे काम करता है, दोनों में क्या फर्क है और LTE full form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!