February 26, 2021
LPG फुल form और LPG gas के अलग अलग इस्तेमाल के ऊपर पोस्ट।

LPG Full Form – LPG गैस क्या है?

LPG गैस के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा। हम सभी लोगो के घर में खाना बनाने के लिए जो गैस सिलेंडर होता है वो LPG गैस वाला सिलेंडर ही होता है। सभी के घर में खाना बनाने के लिए LPG गैस का ही Use होता है।

घर में LPG गैस होता तो जरूर है लेकिन अगर बात की जाए इस LPG के फुलफॉर्म की तो बहुत कम लोगो को ही LPG का फुलफॉर्म पता होता है। इसीलिए आज के इस Article में हम आपको ना सिर्फ़ LPG Full Form बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी और भी जानकारी देने वाले हैं।इस क्रम में आइये सबसे पहले ये जान लेते हैं कि LPG का फुलफॉर्म क्या होता है?

LPG Full Form in Hindi

LPG फुल form और LPG gas के अलग अलग इस्तेमाल के ऊपर पोस्ट।
LPG full form in Hindi

LPG का फुलफॉर्म – Liquid Or Liquefied Petroleum Gas.

LPG in Hindi – लिक्विड पेट्रोलियम गैस.

LPG गैस को साधरणतः प्रोपेन तथा ब्यूटेन गैस भी कहा जाता है। ये Hydrocarbon Gas का एक ज्वलनशील मिश्रण होता है। LPG गैस का Use घरों मे खाना बनाने के साथ ही Vehicle में Fuel के रूप में भी यूज़ किया जाता है। जब इस Gas को Vehicle में Fuel के रूप में Use किया जाता है तो इसे Autogas भी कहा जाता है।

भारत सहित दुनिया के लगभग सभी देशों में LPG गैस का Use किया जाता है। इसका अधिक इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्योंकि ये अन्य Fuel Agent की तुलना में सस्ता होता है तथा इससे Pollution भी कम होता है।

इसीलिए आज दुनिया के लगभग सभी देशों में Vehicle के लिए भी Fuel के रूप मे LPG का इस्तेमाल किया जा रहा है। सभी देशों में आज LPG से चलने वाले वाहनों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है।

LPG कैसे बनती है?

LPG पेट्रोलियम को Refine कर के प्राप्त किया जाता है। इसका प्रयोग Fuel के रूप में करने से वायुमण्डल के चारो तरफ़ स्थित ओज़ोन पर्त पर भी कोई फ़र्क नहीं पड़ता है। इसके साथ ही ये वायुमण्डल से क्लोरोफ्लोरोकार्बन गैस का भी प्रभाव खत्म होता है।

LPG gas की properties

  • यह एक Non-Toxic गैस है। यानी कि इस गैस में किसी प्रकार का कोई ज़हर नहीं होता है ।
  • ये गैस गन्धहीन होती है, अतः इसकी कोई ख़ास Smell नही होती है। लेकिन इसमें एक ख़ास तरह की गैस अलग से मिलायी जाती ताकि Leakage की स्थिति मेंइस गैस का पता लग सके।
  • बेहद ज्वलनशील इस गैस से प्रदूषण बहुत कम होता है। इसी वज़ह से इसके उपयोग को अधिक ज़ोर दिया जाता है।

LPG गैस से बचाओ

यहाँ पर आपको ये भी बता दे कि LPG गैस हमारे लिए जितनी ही सुविधाजनक है उतनी ही ख़तरनाक भी है। इसके इस्तेमाल में हमें ज़रा सी भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए वरना ये काफ़ी ख़तरनाक साबित हो सकती है। LPG गैस में लगी आग बहुत तेज़ी से फ़ैलती है और कुछ ही क्षणो में काफ़ी कुछ जला के खत्म कर सकती है।
अतः इसका Use करते समय हमेशा पर्याप्त सावधानी बरतें।

LPG पोस्ट पर हमारी राय

हम ने इस पोस्ट में जाना की कैसे LPG gas हमे फ़ायदा पहुंचाने के साथ ही काफी नुकसानदायक भी साबित हो सकती है। LPG full form से लेकर हमने इसकी अलग अलग properties तक की बात की।
हमे comment में बताए की आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी, कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!