March 7, 2021
आज हम जानेगे LOL full form हिंदी में

LOL meaning in Hindi – लोग LOL क्यों लिखते है?

जब से Social Media लोगो की पहुँच में आया है तब से बहुत से नए-नए शब्दों का Use भी लोगो द्वारा करते हुए देखा गया है।
Facebook, Whatsapp, Twitter आदि Social Networking साइट्स के प्रचलन में आने के बाद बहुत से नए शब्दो का अविष्कार भी हुआ है।

Facebook, Whatsapp, Twitter आदि Social Networking साइट्स के प्रचलन में आने के बाद बहुत से नए शब्दो का अविष्कार भी हुआ है।

इसी क्रम में जो ‘LOL’ शब्द का भी Use इन दिनों लोगो द्वारा काफी करते हुए देखा जा रहा है। Social Networking साइट्स पर लोग एक दूसरे से चैटिंग करते समय अक्सर ही इस शब्द का Use करते हुए देखे जा सकते हैं। आपने भी कभी ना कभी ‘LOL’ का Use Social Networking साइट्स पर अपने Friends के साथ चैटिंग करते समय जरूर ही किया होगा।

तो जानते है आज LOL के नाम का मतलब.

LOL meaning in Hindi

आज हम जानेगे LOL meaning हिंदी में
LOL meaning in Hindi

‘LOL’ meaning – Laughing Out Loud

LOL meaning in Hindi – लॉफिंग आउट लाउड

LOL का मतलब – ‘ज़ोरदार हँसी’

‘LOL’ के मतलब को लेकर अक्सर लोगो मे काफ़ी Confusion होता है ऐसा देखा गया है। बहुत बार लोग इसके फुलफॉर्म को ‘Lots Of Love’ भी बताते हैं। लेकिन वास्तविक रूप में इसका फुलफॉर्म ‘Laughing Out Loud’ ही होता है। इस शब्द का Use तब किया जाता है जब हम कोई बहुत हँसी वाला Joke सुनते है। जब हम किसी बात पर अपनी हँसी को Control नहीं कर पाते है तो हम ऐसी जग़ह पर ‘LOL’ लिख के भेज देते हैं।

LOL और social networking

Social Networking साइट्स पर, जहाँ हम एक दूसरे से चैटिंग के Through Connect होते हैं वहाँ पर हमें अपनी Fealing लोगो तक पहुँचाने के लिए उसे Message के रूप में लिख कर ही बताना होता है। ऐसे में यहाँ पर लोग इन्ही शब्दों के माध्यम से ही अपनी Feelings लोगो तक पहुँचाते हैं।

‘LOL’ का Use जब कोई बहुत हँसी वाली बात होती है तब वहाँ पर किया जाता है। अक्सर लोग Facebook और Whatsapp पर चैटिंग करते समय जब कोई ऐसी बात आ जाती है जहाँ पर हँसी को रोकना मुश्किल होता है तो वहाँ पर ‘LOL’ लिखकर भेज देते हैं।

दोस्तो ‘LOL’ के बारे में हमने ये तो जान लिया कि ये हँसी को दर्शाने के लिए किया जाता है। इसी क्रम में आइये अब हम ये भी जान लेते है कि ‘LOL’ शब्द का सबसे पहली बार Use कब किया गया था।

History of LOL – लोल कहा से शुरू हुआ?

‘LOL’ शब्द का सबसे पहली बार प्रयोग मई 1989 में कनाडा के रहने वाले दो दोस्तो के द्वारा किया गया था। कनाडा के रहने वाले इन दोनो ही दोस्तो के बीच किसी बात पर जोर से हँसी आने पर एक के द्वारा ‘LOL’ शब्द का Use किया गया।

धीरे- धीरे ये शब्द इतना Famous हो गया कि दुनिया भर के लोगो के द्वारा इस शब्द का जमकर प्रयोग किया गया। Social Networking साइट्स की शुरुआत ने इस शब्द को दुनियाभर में पहुँचाने का काम किया।

इस पोस्ट पर हमारी राय

आज दुनिया भर में ‘LOL’ का Use लोगो द्वारा काफी किया जाता है। Social Networking साइट्स के अलावा आम बोलचाल की भाषा मे भी लोग अब इसका काफ़ी प्रयोग करते हुए देखी जा सकते हैं।

लोग अपने जीवन को समेटते नजर आ रहे है | और साथ ही ये अपने व्यवहार में आने वाले वास्तुओ को और छोटा करते जा रहे है | इनके साथ बात चित में इस्तेमाल की जाने वाले शब्द को भी इन्होने छोटा कर दिया ही और शब्दों का short form इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते है | लोग Lots of Laughs या laughing out loud न लिख कर ये अपने समय को बचाते हुए LOL को लिखना ज्यादा पसंद करते है |

आजकल लोग massaging languages में lol का काफी इस्तेमाल करते हुए नजर आते है | whatsapp या facebook पर किसी joke या हास्य वाक्यों के reply में lol symbolic language या lol शब्द का ज्यादा इस्तेमाल करते है |

हमे लगता आपको LOL meaning in Hindi पोस्ट पसंद आई होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!