March 2, 2021

KTM full form – KTM क्या है?

हमने अक्सर सड़कों पर KTM की तेज़ रफ़्तार को तो ज़रूर देखा होगा। KTM। जी हाँ। आज हम बात करेंगे सड़को पर रॉब से दौड़ने वाली दमदार और स्टाइलिश रेसिंग बाइक की जिसे KTM ग्रुप ने सड़कों पर उतारा है। लेकिन क्या आप KTM full form जानते हैं? अगर आप को KTM के बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं है तो बेशक़ यह पोस्ट आप के लिए ही है।

अगर आप दुनिया की जानीमानी बाइक KTM की पूरी जानकारी चाहते हैं तो ध्यान से पढ़ें। KTM बाइक की राइड जितनी शानदार और रोमांचक है उतनी ही रोमांचक है KTM की कहानी। तो आज हम आपको KTM ka full form और KTM के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं-

KTM full form in Hindi

KTM का फुलफॉर्म है – Kronreif, Trunkenpolz, Mattighofen

K – Kronreif
T – Trunkenpolz
M – Mattighofen

KTM in Hindi – क्राफ्टफाहजबुज तृनकेंपोलज मटिगोफेन

इसका शुरुआत Jonhann Trunkenpolz ने की थी

KTM क्या है?

KTM एक तरह की Automobile कंपनी है जो की bikes और बाकि वाहनों का निर्माण करती है। इसका नाम KTM के फाउंडर और कंपनी के शेयर पार्टनर और जहाँ इसकी शुरुआत हुई उसके नाम पर रखा गया है। यह KTM industries एजी और Bajaj Auto के स्वामित्व वाली स्पोर्ट्स वाहनों का निर्माण करती है।

KTM मुख्य रूप से अपने off-road bike के लिए जाना जाता है | लम्बे समय तक इसके द्वारा off-road bike का निर्माण होता रहा परन्तु लोगो के पसंद को मध्यनजर रखते हुए इन्होमे 1990 के दशक में सड़क मोटर साइकिल एवं स्पोर्ट्स कार का उत्पादन के लिए स्वयं को विकसित किया और company का विस्तार भी किया |

इन्होने वर्ष 2015 तक कई ऑफ-रोड बाइक बेचीं, स्पोर्ट्स कार एक्स-बो का उत्पादन 2007 में इनके द्वारा शुरू किया गया | 2012 से लगातार 4 वर्षो तक यह यूरोप की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माता के रूप में बनी रही और साथ ही विश्व स्तर पर ऑफ-रोड मोटरसाइकिल निर्माताओं की सूचि में अपनी पहचान बनाई |

2016 के आकडे के अनुसार इसने दुनिया भर में 2,03,423 motarcycle को बेचा | वर्तमान में KTM पर CROSS KraftFahrZeug Holding GmbH (51,28%) एवं Bajaj Auto Limited International Holdings B.V. (47,99%) का स्वामित्व है | CROSS KraftFahrZeug Holding GmbH KTM Industry AG की सहायक कंपनी है जिसके वर्तमान CEO Stefan Pierer है | KTM Industries AG पर आज Pierer Industrie AG का स्वामित्व है |

KTM का इतिहास-

KTM की बीज 1934 में ऑस्ट्रिया में पड़ी। KTM AG दरअसल एक ऑस्ट्रिया की स्पोर्ट्स कार और मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी है जिसकी निजता KTM INDUSTRIES AG और भारतीय निर्माता बजाज ऑटो के पास है।ऑफ रोड बाइक्स के लिए मशहूर KTM ने तब बाज़ार में तहलका मचा दिया जब उसने 1992 में शहर की सड़को पर बेधड़क दौड़ने के लिए अपनी पहली बाइक उतारी।

दूसरे विश्वयुद्ध के बाद उसने खुद की मोटरबाइक बनाना शुरू किया। 1953 में बिजनेसमैन Ernst Kronreif इस कंपनी का शेयर पार्टनर बना तब इसे कंपनी का स्वरूप दिया गया और नाम रखा गया Kronreif & Trunkenpolz Mattighofen। यहाँ आकर KTM को अस्तित्व मिला। और तभी से KTM ने बाजार में तहलका मचाना शुरू कर दिया।

KTM Bikes-

KTM ने बाजार में दो मॉडल उतारे हैं – KTM ड्यूक और KTM RC।
KTM ड्यूक के 4 वैरिएंट्स 125 सीसी, 200 सीसी, 250 सीसी और 390 सीसी में उपलब्ध हैं। जिनकी एक्स शोरूम कीमत 1।18 लाख से लेकर 2।42 लाख तक है। जिसमें KTM Duke 125 CC की कीमत 1।18 लाख, KTM Duke 200 CC की कीमत 1।51 लाख , KTM Duke 250 CC की कीमत 1।80 लाख और KTM Duke 390 CC की कीमत 2।43 लाख रुपये है।

वही KTM RC मार्केट में 2 वैरिएंट्स में मौजूद हैं। 200 सीसी जिसकी एक्स शोरूम कीमत 1।79 लाख है और 390 सीसी जिसकी एक्स शोरूम कीमत 2।39 लाख है।

KTM Upcoming-

KTM इस साल अपनी एडवेंचर सीरीज़ लांच करने वाली है जो की 3 वैरिएंट्स में मौजूद होगी। एडवेंचर 390 सीसी, 790 सीसी और एडवेंचर 1050 सीसी। KTM का दावा है कि ये बाइक्स बाजार में एक बार फिर से आग लगाने वाली हैं। अपने नाम की ही तरह अब KTM की हर राइड काफी एडवेंचरस होने वाली है। दमदार पिकअप और शानदार स्टाइल के साथ ये बाइक्स एक बार फिर सबका ध्यान अपनी ही तरफ खिंच लेंगी।

एडवेंचर सीरीज़ के साथ ही साथ कंपनी ड्यूक के दो और वैरिएंट लांच करने वाली है वो भी 790 सीसी और 1250 सीसी इंजन के साथ। कमपनी ने इसे खासतौर से युवाओं की पसंद को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया है। इसके अपकमिंग मॉडल्स में KTM Adventure 390 CC की कीमत 3 लाख रुपये , KTM Adventure 1050 CC की कीमत 9 लाख रुपये और KTM Duke 790 CC की कीमत 7 लाख रुपये हैं।

आज KTM AG की निम्न सहायक कंपनियाँ है :-

    • KTM-Racing AG (Switzerland, 100 %)
    • KTM-Sportmotorcycle India Private Ltd. (India, 100 %)
    • KTM Sportmotorcycle GmbH (100 %, distribution of motorcycles and parts)
    • Husqvarna Motorcycles GmbH (100 %, distribution of motorcycles and parts)
    • KTM Sportcar GmbH (100 %, production and distribution of the KTM X-Bow)
    • KTM Technologies GmbH (74 %, R&D services)
    • KTM Immobilien GmbH (99 %, owner of all property and buildings of the KTM Group)
    • WP AG (25 %, former White Power suspension GmbH, production of motorcycle components)
    • Kiska GmbH (26 %, design company for the KTM Group)

KTM bikes के features

KTM बाइक्स की एयरोडायनामिक डिजाईन इसे स्पीड और स्टेबिलिटी प्रदान करते हैं, वही इसके 4-स्ट्रोक और 2-स्ट्रोक इंजन इसे देते हैं जबरदस्त पिकअप और बेहतरीन माइलेज।

KTM पोस्ट पर हमारी राय

तो अगर आप भी रेसिंग की दुनिया का मज़ा लेना चाहते हैं और रोज की भागदौड़ को एक सुनहरे सपने में बदल कर अपनी राइड को एडवेंचरस राइड बनाना चाहते हैं तो KTM से बेहतर आपके लिए कुछ हो ही नही सकता। खास बात ये है कि KTM ने रेसिंग की दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सैकड़ों इनाम और ख़िताब जीते हैं। कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी अगर KTM को आप बाइक्स की दुनिया का बेताज़ बादशाह कहते हैं।
तो आज ही पहुंचे अपने नजदीकी KTM शोरूम पर और अपने सुनहरे सफर के सपने को साकार बनायें।
हमे comment में बताए की आपको हमारी पोस्ट KTM full form in Hindi कैसी लगी। कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

2 thoughts on “KTM full form – KTM क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!