September 23, 2021
क्या अपने kfc के बारे में बहुत बार सुना होगा पर क्या आपको KFC full form की जानकारी है, अगर नहीं तो जाने इस पोस्ट में जाने।

KFC full form in Hindi – KFC क्या है?

अगर आप भी क्रिस्पी बर्गर, चिकन बर्गर जैसे फास्ट फूड और खास तौर पर तला हुआ चिकन खाने का शौक रखते हैं तो ऐसा नहीं हो सकता कि आपने KFC का नाम न सुना हो। यह बहुत ही लोकप्रिय फास्ट फूड बनाने वाले रेस्टोरेंट का नाम है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि KFC का मतलब क्या है, KFC full form, इसके संस्‍थापक कौन थे? आज की तारीख में KFC की क्या हैसियत है? नहीं, तो हम आपको KFC का मतलब तो बताएंगे ही, इससे जुड़ी दूसरी जानकारियां भी देंगे-

KFC full form in Hindi

क्या अपने kfc के बारे में बहुत बार सुना होगा पर क्या आपको KFC full form की जानकारी है, अगर नहीं तो जाने इस पोस्ट में जाने।
KFC full form in Hindi

KFC का मतलब है – Kentucky Fried Chicken

K – Kentucky

F – Fried

C – Chicken

KFC in Hindi

केंटकी फ्राइड चिकन (KFC) एक प्रकार का Fast Food रेस्टुरेंट है जिसका मुख्यालय केंटुकी, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है | ये पोपुलर ब्रांड Yami की सहायक कंपनी भी है | हरलैंड सैंडर्स ने KFC के संस्थापक है | शुरुआती दौर में हरलैंड सैंडर्स सड़क किनारे फ्राई चिकन बनाकर बेचा करते थे और उनको इसका Idea इसी से मिला और सन 1952 में इन्होने Utha में पहला “Kentucky Fried Chicken” (KFC) खोला |

इसका मुख्यालय यानी हेडक्वार्टर यूनाइटेड स्टेट्स आफ अमेरिका यानी यूएसए के स्टेट केंटुकी में स्थित है। इसीलिए इसके नाम में केंटुकी शामिल किया गया।

KFC की branches कहा कहा है?

आपको बता दें कि यह सेल्स के आधार पर मैकडोनल्ड्स के बाद दुनिया का सबसे बड़ा रेस्टोरेंट है। इस वक्त दुनिया के 118 देशों में इसने पैर पसारे हुए हैं। इस समय KFC के 18 हजार 875 से ज्यादा रेस्टोरेंट हैं। इसकी एक साल की कमाई 20 अरब डालर से ज्यादा है।

KFC की शुरुआत की जानकारी

‘यम’ ब्रांड्स की इस सब्सिडियरी कंपनी KFC की स्‍थापना कर्नल हरलैंड सैडर्स ने की थी। वह 9 सितंबर, 1890 में हेनरीविले इंडियाना में पैदा हुए थे। 1930 में उन्होंने कोर्बिन में सड़क किनारे एक मोटल एंड कैफे खरीदा। यह महामंदी का दौर था। यहां उन्होंने फ्राइड चिकन बेचना शुरू किया। धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए 1964 तक वह पूरे अमेरिका में फैल चुके थे। कर्नल की उपाधि भी उन्हें समुदाय की सेवा के लिए मानद रूप से प्रदान की गई थी।

India में KFC के resturent

पुरे विश्व में KFC के कुल 19,420 जगहों पर रेस्टुरेंट आसानी से उपलब्ध है और लोग इसके पकवान का लुफ्त उठा रहे है | हमारे यहाँ अर्थार्त भारत (India) में इसका पहला रेस्टुरेंट 1995 को बैंगलोर में खोला गया |

और 2004 तक इसका पुरे भारत में विस्तार अच्छे से हुआ और अभी तक चल ही रहा है | आज के date में लगभग हर cities में KFC का restaurant खुल चूका है |

इस वक्त हालात यह है कि अपने देश के तमाम बड़े-छोटे 100 से ज्यादा शहरों में KFC के 350 से ज्यादा रेस्टोरेंट हैं, जहां KFC के प्राडक्ट्स का लुत्फ उठाया जा रहा है।

इसके लिए आप आन लाइन सेवा का भी लाभ उठा सकते हो। एक ‌क्लिक पर डिलीवरी हाजिर है। मसलन इधर, आन लाइन आर्डर, उधर आपका मनपसंद प्राडक्ट हाजिर।

आपको स्मोकी ग्रिल्ड चिकन खाने का मन है तो बिग 8 (फोर पीसेज हाट एंड क्रिस्पी, फोर पीसेज स्मोकी ग्रिल्ड) आफर का मजा लीजिए। एवरीडे वैल्यू (फाइव-इन-वन मील) बाक्स आफर ले सकते हैं या टिपल ट्रीट (14 पीसेज बकेट) का मजा उठा सकते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण तथ्य / Some important Facts

  • संस्थापक (Founder) : Harland Sanders
  • स्थान की संख्या (No. of Location): 19,420
  • उत्पाद (Product): Fast Food
  • मुख्यालय (Headquarters): Kentucky, United States
  • आय (Revenue): $23 Billion (INR 1380 अरब)

KFC ऐप भी है

यह इंटरनेट का जमाना है। सर्च करने में समय मत गंवाइए। आप KFC ऐप भी अपने मोबाइल पर इंस्टाल कर सकते हैं और इसके जरिये आर्डर कर सकते हैं।

KFC और CSR

KFC की सीएसआर यानी कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत भी सोशल गतिविधियां भी हैं। जो आप जो भी आर्डर करते हैं, उसका एक बहुत मामूली हिस्सा जरूरतमंदों के हिस्से में आता है। उनके कल्याण में खर्च होता है।

21 शहरों में उन्हें खाना खिलाए जाने का काम होता है। बहरहाल, जो भी हो, आज की जेनरेशन KFC के चिकन प्राडक्ट्स की दीवानी है। डाक्टरों के फास्ट फूड से दूर रहने के बावजूद इनकी करीबी लगातार बढ़ रही है।

KFC पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना की KFC क्या है, KFC कहाँ कहाँ है, KFC की शुरुआत और KFC full Form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!