February 26, 2021
JIO full form in Hindi और JIO के क्या क्या सुविधाएं दी है।

JIO full form in Hindi – JIO ने इंडिया में क्या क्या बदलाव लाए है?

दोस्तों JIO sim Card के बारे में तो हम सभी जानते हैं। भारत के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अम्बानी की इस Company ने आते ही Telecom Industry में तहलका मचा दिया था।

JIO SIM की बदौलत Telecom के Market में पहले से मौजूद कम्पनियों को काफ़ी नुक़सान भी उठाना पड़ा। इसके साथ ही उन्हें JIO का मुकाबला करने के लिए अपने Free Offer भी लॉन्च करने पड़े।

आपमें से अधिकतर लोगों ने JIO की SIM का Use किया होगा या फ़िर सम्भव है कि आप अभी भी इस SIM का Use कर रहें होंगे।

ऐसे में दोस्तों अगर आपसे पूछा जाए कि JIO full form क्या है, तो शायद ही किसी को इसका फुलफॉर्म पता होगा।

अगर आपको भी JIO फुलफॉर्म नहीं पता है तो आप बिल्कुल परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको JIO का फुलफॉर्म बताने वाले हैं।

JIO full form in Hindi

JIO full form in Hindi और JIO के क्या क्या सुविधाएं दी है।
JIO full form in Hindi

JIO का फुलफॉर्म – Joint Implementation Opportunities

JIO in Hindi – जॉइंट इम्प्लीमेंटेशन ऑपर्चुनिटीज़

वैसे तो Reliance के द्वारा JIO का कोई Official Full form नहीं बताया गया है। लेकिन इसके बावजूद बहुत से लोगो ने JIO के फुलफॉर्म को Develop किया है, जो की हमने यहाँ पर आपको बताया। दोस्तों हमनें JIO के फुलफॉर्म को तो जान लिया अब आइये इससे जुड़ी थोड़ी और Information आपको दे देते हैं।

दोस्तों JIO इस समय भारत क्स सबसे बड़े 4G Mobile Network Provider कम्पनी के रूप में जानी जाती है। ये इस समय भारत के सबसे लोकप्रिय SIM के रूप में जाना जाता हैं।

JIO और 4G

इसके साथ ही आपको ये भी बता दे कि JIO अपने Users को सिर्फ़ 4G नेटवर्क ही Provide करता है। ये अपने Customers को Voice Call की सुविधा भी 4G LTE के माध्यम से उपलब्ध करवाता है। जहाँ Market में मौजूद अन्य Mobile Network Provider कम्पनियाँ 4G के साथ ही 2G तथा 3G Network भी उपलब्ध करवाती है। ये सभी कम्पनियाँ Voice Call की सुविधा अपने 2G या 3G नेटवर्क पर ही करवाती है।

History of JIO

JIO कम्पनी की शुरुआत Reliance Group द्वारा 27 December 2015 को की गई थी। इस Company की Launching ने ही Market में मौजूद अन्य Mobile Network Operator कम्पनियों के बीच हलचल पैदा कर दी थी।

JIO ने अपनी Launching के दौरान ही Customers को Free Voice Call तथा Free Unlimited 4G Data का Offer दिया। इसके साथ ही शुरुआत में JIO ने Customer को Free में JIO की SIM देने का काम भी किया। जिससे कि JIO ने तेज़ी से Customer को ख़ुद की तरफ़ आकर्षित किया।

अब सभी Customers अन्य Mobile Network को छोड़कर तेज़ी से JIO की तरफ़ आकर्षित होने लगे। Market में मौजूद अन्य Network Provider कम्पनियाँ भी JIO से Compete करने के लिए तेज़ी से अपने Plan और Data के Rate घटाने शुरू के दिये। लेकिन JIO की Network Availability तथा Data Speed के आगे कोई भी Company इसका मुकाबला नही कर सकी।

देखते ही देखते साल 2015 दिसम्बर में शुरू हुई JIO अक्टूबर 2018 में भारत की तीसरी सबसे बड़ी Network Provider Company के रूप में सामने आ गयी। इसके साथ ही JIO इस समय दुनिया की 9वीं सबसे बड़ी Network Provider Company के रूप में जानी जाती है। इस समय JIO के लगभग 26 करोड़ उपभोक्ता है।

JIO ने India को कैसे बदला?

Reliance Group ने JIO की शुरुआत कर के हमारे देश मे ना सिर्फ़ Digital क्रान्ति लायी बल्कि Mobile Network की दुनिया को भी हिलाकर रख दिया। जहाँ पहले लोगो के लिए सिर्फ़ 3G Internet चलाना भी काफ़ी महँगा पड़ता था वहीं JIO ने लोगों को मुफ्त में Unlimited 4G Data देकर एक बड़ी सौगात दे दी थी।

Reliance के इस क़दम के कारण, भारत में पिछले कई सालों से Internet Data के नाम पर काफ़ी पैसे लेने वाली Mobile Network Provider कम्पनियों को भी अपनी साख बचाने के लिए अपने Rate घटाने पड़े।

JIO पोस्ट पर हमारी राय

Reliance JIO की ही बदौलत भारत की अधिकतर आबादी को 4G Internet का लाभ उठाने का मौका मिला, ये कहना कहीं से ग़लत नहीं होगा।

इस पोस्ट में हम ने जाना JIO क्या है, क्या फायदे हुए JIO के और JIO full form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!