March 5, 2021

ITC full form – ITC के product क्या क्या है?

आप सभी मे ITC के बारे में तो जरूर ही सुना होगा। ITC के विभन्न Product का भी आपने जरूर इस्तेमाल किया होगा।
लेकिन अगर बात की जाए ITC के फुलफॉर्म की तथा इसके द्वारा बनाये जाने वाले Products की तो बहुत कम लोगों को ही ITC का फुलफॉर्म पता होगा। इसके साथ ही ये भी बहुत कम लोग जानते हैं कि ITC कौन-कौन से Product बनाती है?

इसीलिए आज हम अपको ना सिर्फ़ ITC का फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य सभी Important Information आपको देने वाले हैं।
इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं कि ITC का फुलफॉर्म क्या होता है?

ITC full form in Hindi

ITC का फुलफॉर्म – India Tobacco Company

ITC in Hindi – इंडिया टोबैको कम्पनी
ITC एक भारतीय कम्पनी है इसका Headquarter कोलकाता में स्थित है। ITC विभिन्न FMCG Product के लिए जानी जाती है। हालांकि ITC ने Business की शुरुआत सिगरेट बनाने से की थी लेकिन आज ये भारत की सबसे बड़ी FMSG प्रोड्क्ट वाली कम्पनियों में से एक है। आज के समय में ITC स्टेशनरी प्रोड्क्ट, Personal Care, सिगरेट, Hotels, Paper तथा Information Technology के Business के लिए जानी जाती है।

यहाँ पर आपको ये भी बता दें कि ITC की कमाई का 80% भाग सिर्फ़ इसके सिगरेट से आता है वहीं ITC अपने Revenue का 80% भाग सिगरेट के अलावा अन्य बिज़नेस में करती है। यानी कि अपने Revenue का 20 प्रतिशत भाग ये सिगरेट के Manufacture पर ख़र्च करती है।
दोस्तों ITC के फुलफॉर्म के बारे में तो हमने जान लिया अब आइये थोड़ा इसकी History के बारे में भी जान लेते हैं

History of ITC Company

ITC कम्पनी पहली बार अस्तित्व में 24 अगस्त 1910 में आई थी। उस समय इसका नाम ‘Imperial Tobacco Company Of India Limited’ था. ये Company अंग्रेजों द्वारा चलाई जाती थी। इसके बाद से 1970 में इस Company का नाम ‘India Trading Company Limited’ रखा गया। फिर इसके बाद साल 1974 में इसका नाम फ़िर से बदला गया और अन्य कम्पनी का नाम बदलकर रखा गया ।

‘I. T. C. Limited’ । इसके बाद साल 2001 में एक बार फ़िर इस Company का नाम बदलकर सिर्फ़ ITC रख दिया गया।
इस Company का Registration 24 अगस्त 1910 को कोलकाता में कराया गया था। उस समय ये कम्पनी सिर्फ़ तम्बाकू के उत्पाद बनाती थी और तम्बाकू के कच्चे माल के लिए कम्पनी ने दक्षिण भारत के किसानों से Partnership भी कर रखी थी। इस समय कम्पनी का Main Product तम्बाकू ही हुआ करता था। तम्बाकू के उत्पादन के लिए कम्पनी ने आंध्रप्रदेश के गुन्टूर ज़िले में एक फैक्ट्री भी लगायी थी।

ये Company अंग्रेज़ो द्वारा शुरू की गई थी और इसके भारतीयकरण होने की शुरुआत 27 अक्टूबर 1954 में हुई। इस साल इस कम्पनी में भारत का 6% शेयर निश्चित किया गया।

साल 1969 में अजीत नारायण हसकर इस कम्पनी के पहले भारतीय चेयरमैन बने। इन्होंने ने ही इस कम्पनी का नाम बदलकर एक भारतीय नाम रखने की शुरुआत की थी।

साल 1970 तक ITC में India का शेयर 6 प्रतिशत से बढ़कर 25 प्रतिशत तक हो गया था। साल 1975 में ITC में भारतीयों का शेयर 40 प्रतिशत तक ही गया था। इसी साल Company ने Hotel के Business में भी अपना कदम बढ़ाया। इसके बाद धीरे धीरे ITC ने और भी Business में अपना आधिपत्य जमाना शुरू किया।

ITC में employ

इस समय ITC में लगभग 26,000 कर्मचारी काम करते हैं।जिसमें 3000 कर्मचारी महिलाएं भी है। इस समय ITC भारत की सबसे बड़ी सिगरेट Producer Company होने के साथ ही अन्य Products के लिए भी सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है।

ITC के products

ITC आज के समय में अपने Stationary Product, Food Product, सिगरेट तथा विभिन्न Personal Care Product के लिये जानी जाती है।
आपको बता दे कि पूरे भारत मे 2 करोड़ 75 लाख लोगों द्वारा सिगरेट का सेवन किया जाता है। भारत मे सिगरेट का Market लगभग 11 बिलियन डॉलर का है और पूरे भारत में बिकने वाले सिगरेट का 81 प्रतिशत सिगरेट सिर्फ ITC द्वारा ही बेचा जाता है।

दोस्तों इसी क्रम में आइये जान लेतें है ITC के कुछ Products के नाम-

  • आशीर्वाद आटा
  • Sunfeast Biscuit
  • Bingo चिप्स
  • Yippee नूडल्स
  • Candy man
  • Vivel Soap
  • Superia
  • Engage
  • Classmates नोटबुक
  • Wills सिगरेट
  • Gold Flake सिगरेट
  • Superstar सिगरेट
  • Capstan सिगरेट
  • Players सिगरेट

ITC पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना ITC क्या है, क्या बनाती है और ITC form in Hindi के बारे में।
अगर ापक और जानकारी चाहिए तो आप ITC की website पर जाकर और जानकारी ले सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!