March 5, 2021
IT full form और IT की इंडिया में शुरुआत की जानकारी।

IT Full Form – IT क्या है?

India में IT का बहुत स्कोप है, अगर आपको IT के field में अच्छी नॉलेज है, तो अच्छी जॉब मिलना बहुत आसान है, ऐसे में आपको जानना चाहिए की IT है क्या, IT full form और India में IT कैसे शुरू हुआ।

IT Full Form in Hindi

IT full form और IT की इंडिया में शुरुआत की जानकारी।
IT full form in Hindi

IT फुलफॉर्म – Information Technology।

IT in Hindi – इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी।

Information Technology ऐसी तकनीकी को कहा जाता है जिससे किसी भी तरह के Electronic Data को Store करने के साथ ही उसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक Transfer करनें तथा Data को Manipulate आदि करने के लिए Use किया जाता है।

IT क्या है?

इसे इस तरह से भी समझ सकते हैं कि हम अपने किसी भी Data को चाहे वो Audio हो, Video हो या फ़िर कोई Electronic Document, इन सभी को एक स्थान से किसी दूसरे व्यक्ति के पास तक पहुचानें के लिए हम जिस भी Medium का Use करते हैं वो Information Technology के अन्तर्गत आता है।

अधिकतर IT का Use Computer के Data को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने के लिए Use किया जाता है।
पिछले कुछ सालों में Information Technology के Field में लोगों का Intrest कुछ ज़्यादा ही बढ़ता नज़र आया है।

जब से Mobile Phone और Internet की शुरुआत हुई है तब से Information Technology का Field काफ़ी उभरता हुआ नज़र आया है। इस Field से Related बहुत से Course भी आज़कल शुरू हुए है जिसको लेकर Students में काफ़ी Craze देखने को मिलता है।

IT field में स्कोप

इस समय IT के Field में बहुत से Diploma, Undergraduate तथा Post Graduate Course विभिन्न संस्थाओं द्वारा कराए जा रहे हैं जिसे कर के युवा इस Field में काफ़ी अच्छी Job कर सकते हैं। IT एक ऐसा Field है जिसमें दिन पर दिन Talented युवाओं की माँग बढ़ती जा रही है।

IT की शुरुआत –

अगर देखा जाए तो IT यानी कि Information Technology की शुरुआत आज से लगभग सैकडों साल पहले से ही सुमेरिया तथा मेसोपोटामिया की सभ्यता के साथ ही हो गयी थी। उस समय भी लोगो के द्वारा अपनी बातों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुँचाने के लिए विभिन्न तरीकों का Use किया जाता था।

उस समय के तरीकों को भी IT का ही हिस्सा माना जा सकता है। आधुनिक युग में सही मायने में IT की शुरुआत Computer की खोज़ के बाद हुई। आधुनिक समय में पहली बार IT शब्द से लोगो का परिचय 1958 में हुआ। शुरू शुरू में जब Computer की शुरुआत हुई तब उस समय Data को Store करनें के लिए आकार में काफ़ी बड़े Hard Drive का इस्तेमाल किया जाता था। इसके बाद धीरे धीरे Technology के Growth करने के साथ ही इन Hard Drive का आकार घटनें के साथ इसकी Capacity बढ़ती गयी, जो कि IT की ही देन थी।

IT पोस्ट पर हमारी राय

अगर आपको कंप्यूटर, Networking या Development में interest है तो आपको इस फील्ड में आना चाहिए। इस field में hard work के साथ creativity की भी ज़रूरत है।
हम इस पोस्ट को यही खत्म करते है।
हमे कमेंट में बताए की आपको IT full form कैसी लगी, कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!