March 2, 2021

IMPS full form in Hindi – IMPS क्या है?

IMPS full form – Immediate money payment service.

अगर आप इंटरनेट बैकिंग के जरिये आन लाइन भुगतान करना चाहते हैं तो उसके कई तरीके हैं-मसलन नेफ्ट आदि।

लेकिन नेफ्ट के साथ दिक्कत यह है कि अगर आपको रात को या किसी छुट्टी वाले दिन पैसे किसी को पहुंचाने हैं, तो उसमें वक्त लगता है। मसलन अगर रात को आठ बजे आपको अपने दोस्त को पैसा ट्रांसफर करना है तो नेफ्ट के जरिये वह भुगतान उसके पास अगले दिन सुबह तक पहुंचेगा। ऐसे वक्त में IMPS काम आता है।

साथियों, एक और मिसाल के जरिये अपनी बात को और आसान करते हैं। मान लीजिए आपको अपनी दुकान के लिए कुछ सामान नहीं, आपको आपके चाचा से कोई भुगतान मंगाना है। रात के साढ़े नौ बज रहे हैं। चाचा इंटरनेट बैकिंग करते हैं। ऐसे में वह घर बैठे ही आराम से आपको अपने एकाउंट से आपकी जरूरत की रकम ट्रांसफर कर देते हैं।

आज हम आपको IMPS full form के साथ ही इससे जुड़ी अन्य सुविधाओं की जानकारी देंगे-

IMPS full form in Hindi

IMPS की फुल फार्म – Immediate money payment service.

IMPS क्या है?

इसे हिंदी में तत्काल राशि भुगतान सेवा भी पुकारा जाता है। यह एक ऐसा बैंकिंग पेमेंट सिस्टम है, जिसके जरिये आप रियल टाइम में पैसे एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में भेज सकते हैं। IMPS में आपको नेफ्ट जैसी किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता।

ये भी जाने

IMPS के फायदे

IMPS में एक खाते से पैसे निकलते हैं और तुरंत वांछित खाते में जमा हो जाते हैं। यही वजह है कि इसे तत्काल भुगतान सेवा पुकरा जाता है। ज्यादातर लोग इसी मनी ट्रांसफर सेवा का इन दिनों इस्तेमाल करते हैं। इसकी सबसे बड़ी खूबी तो यही है कि इसे 24 घंटे इस्तेमाल किया जा सकता है, यानी यह 24 घंटे ‌एक्टिव रहती है।

अगर आपके पास सामने वाले व्यक्ति का एमएमआईडी नंबर या बैंक एकाउंट नंबर है तो आप इसके जरिये उसके खाते में पैसा भेज सकते हैं।

IMPS के लिए requirements

एचडीएफसी हो या एसबीआई या पीएनबी तकरीबन सभी बैंकों ने इंटरनेट बैकिंग की सुविधा अपने ग्राहकों को मुहैया कराई है। आपको बस अपना खाता संख्या, मोबाइल नंबर और बेनिफि‌शियरी जैसी सूचनाएं साझा करनी होती हैं, इसके बाद आप इंटरनेट बैकिंग के जरिये IMPS जैसी सेवाओं का आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

ये भी जाने

IMPS पोस्ट पर हमारी राय

इस तकनीक ने जिंदगी को बहुत आरामदेह बना दिया है।

इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल बढ़ने के साथ ही इन सेवाओं का चलन भी बड़े पैमाने पर हो रहा है। सबसे ज्यादा सुविधा उन लोगों को है, जिनका बिजनेस 24/7 चालू रहता है। जिन्हें वक्त-बेवक्त पैसे का भुगतान करना होता है या किसी से पैसा मंगाना पड़ता है।

इसके अलावा घर बैठे आन लाइन शापिंग या किसी कोर्स के लिए फीस का भुगतान करना भी उतना ही आसान हो गया है। घर बैठे ट्रांजेक्‍शन हो जाने से पैसे के साथ कहीं आने-जाने, उसकी सुरक्षा की चिंता से तो मुक्ति हो ही गई है। इसके जरिये बिलिंग भी आराम से संभव है।

बस जरूरत इंटरनेट बैकिंग करते हुए आन लाइन फ्राड से सतर्क रहने की है। उन गाइड लाइन को फालो करने की है, जिन्हें समय-समय पर संबंधित बैंक जारी करते हैं।

इस पोस्ट में हम ने जाना की IMPS क्या है, IMPS के फायदे, IMPS करने के लिए requirement और IMPS full Form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!