February 27, 2021
IMDB की फुल फॉर्म और इसके शुरुआत की जानकारी।

IMDB Full Form – IMDB क्या है?

IMBb के बारे में आप सभी ने जरूर ही सुना होगा। जब भी कोई नई फ़िल्म या नया Show रिलीज़ होता है तो उसकी IMDB रेटिंग के अनुसार ही हम उसके अच्छे या बुरे होने का अनुमान लगाते हैं।

आज के समय मे IMDb की Raitnig किसी भी फ़िल्म या Show के लिए इतना मायने रखती है कि IMDB की ये रेटिंग उस फ़िल्म को हिट या फ्लॉफ़ कराने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

आप सभी ने भी किसी फ़िल्म के बारे में ये जानने के लिए की वो अच्छी फिल्म है या नहीं, उसकी IMDb Rating जरूर देखी होगी। लेकिन अगर बात करें IMDB के फुलफॉर्म की तो बहुत कम लोगो को ही इसका फुलफॉर्म पता होता है। इसीलिए आज के इस Article में हम आपको ना सिर्फ़ IMDb का फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य Important Information भी आपको देने वाले हैं।
तो दोस्तों आइये इसकी शुरुआत करते हैं IMDb का फुलफॉर्म जानने से-

IMDB Full Form in Hindi

IMDB की फुल फॉर्म और इसके शुरुआत की जानकारी।
IMDB full form in Hindi

IMDB का फुलफॉर्म – Internet Movie Database।

IMDB in Hindi – इंटरनेट मूवी डेटाबेस।

IMDB हर तरह की फ़िल्म, टीवी शो, वीडियो की जानकारी देता है तथा इसके साथ ही फिल्म या किसी भी तरह के वीडियो को लेकर Audience का कैसा Review है, तथा उस Video की स्टोरी का Plot, Cast तथा निर्देशन आदि कैसा है इसकी भी जानकारी IMDb द्वारा हासिल की जा सकती है।

इस समय IMDb दुनिया की सबसे बड़ी Movie या Video की Rating करने वाली Company है। इस Company की Rating के अनुसार ही किसी फ़िल्म या Show के अच्छे या ख़राब होने का अनुमान लगाया जा सकता है। IMDb अपने Review और Rating सिर्फ़ English Language में ही देती है। ये दुनिया के किसी भी देश मे बनने वाली फ़िल्म तथा TV Show की Rating करता है।

इस समय IMDB के Owner दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Jeff Bezos है जो कि जिन्होंने इसे Amazon के Ownership में लिया हुआ है।
दोस्तों IMDb के फुलफॉर्म तथा इसके काम के बारे में तो हमने जान लिया अब आइये इसी क्रम में हम थोड़ा IMDb की History के बारे में भी जान लेते हैं।

IMBD की हिस्ट्री-

IMDb की शुरुआत काफ़ी रोचक ढंग से हुई थी। IMDb की शुरुआत एक ब्रिटिश Computer Programmer तथा Film फैन Col Needham द्वारा की गई थी। Needham ने Internet पर “Those Eyes” नाम से एक पोस्ट की, जिसमें दुनिया की खूबसूरत Actresses का नाम उन्होंने लिखा। अब धीरे-धीरे लोगो द्वारा इस List में बहुत सी Actress के नाम जोड़े जाने लगे। इसी तरह धीरे-धीरे Internet पर और भी List बननी शुरू हुई।

साल 1990 तक Internet पर Actor और Actress के साथ ही लगभग 10,000 फिल्मों और Show की लिस्ट बन चुकी थी। इसके बाद 17 October 1990 को Needham ने एक ऐसे System की शुरुआत की जिससे कि इस List को Internet पर आसानी से खोजा जा सके। इसी के साथ IMDb की शुरुआत हुई। उस समय ये ‘rec।arts।movies। movie database’ के नाम से जाना जाता था।

बाद में सन 1993 में ये WWW(World Wide Web) पर स्थानांतरित कर दिया गया। इस समय इसका नाम ‘Cardiff Internet Movie Database’ रखा गया था।

साल 1996 में Cardiff Internet Database ने Corporate के रूप में United Kingdom में अपनी शुरुआत की। तभी इसका नाम IMDb रखा गया तथा Col Needham इसके Founder के रूप में जाने गए।

इसके बाद साल 1998 में Amazon Company के मालिक Jeff Bezos नें 55 Million Dollar में IMDb को ख़ुद के नियन्त्रण में ले लिया।उसके बाद से अभी तक IMDb, Amazon के ही नियन्त्रण में आती है।

दोस्तों हमने IMDb की History के बारे में तो जान लिया अब आइये ये जानते हैं कि IMDb किसी फिल्म की Rating कैसे करता है?

IMDb फ़िल्म की Rating कैसे करता है?
किसी भी फ़िल्म या Show को Rating देने के लिए IMDb उस फ़िल्म के हर एक चीज़ का गहरायी से पड़ताल करता है। फ़िल्म की कहानी से लेकर, उसका निर्देशन, Acting तथा जनता के Review को ध्यान में रखते हुए जी IMDb किसी फ़िल्म की Rating जारी करता है।

IMDb किसी भी फ़िल्म की Rating 0 से 10 तक के अंक के बीच मे करता है। जिसमें की 0 सबसे ख़राब तथा 10 को सबसे बेहतरीन अंक माना जाता है। जिस फ़िल्म की Rating अंको में जितनी ज्यादा होगी वो IMDb के अनुसार उतनी ही अच्छी फ़िल्म मानी जाती है।

IMDb की रेटिंग पर Audience का इतना भरोसा बन चुका है कि लोग सिर्फ़ इसकी Rating के अनुसार ही किसी फ़िल्म को अच्छा या बुरा समझ लेते हैं। आज के समय मे जिस किसी भी फ़िल्म या Show को IMDb की अच्छी Rating मिल जाती है उसका हिट होना तय माना जाता है।

IMBD पोस्ट पर हमारी राय

अगर आपको अब भी IMBD की रेटिंग में शक है, आप अपनी सबसे पसंदीदा और सबसे बेकार फिल्मो की लिस्ट बना कर, IMBD पर चेक करे। आपकी पसंद की लगबग सभी फिलो को अच्छी रेटिंग और नापसंद फिल्मो को कम rating मिली होगी।
IMBD एक general rating system है, जो overall पूरी फिल्म को points देता है। अगर आप किसी खास फिल्म को उसके actor की

वजह से पसंद करते है, तो ज़रूरी नहीं की IMBD पर उसको अच्छी rating ही मिली हो।
हमे comment में बताए की आपको हमारी पोस्ट IMBD full form in Hindi कैसी लगी। कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!