March 7, 2021
ICU full form और ICU की सारी जानकारी हिंदी में

ICU full form – ICU का फुल form क्या है?

हम सभी ने कभी ना कभी तो आईसीयू (ICU) का नाम तो सुना ही होगा। इसके साथ ही हम ICU के बारे में ये भी जानते है कि ये Medical के Field से रिलेटेड शब्द है। लेकिन हममें से बहुत कम लोग ही ICU का फुलफॉर्म जानते हैं। क्या आप ICU Full form जानते हैं?

ICU full form in Hindi

ICU full form और ICU की सारी जानकारी हिंदी में
ICU का full form हिंदी में

ICU का Full formIntensive Care Unit

I – Intensive

C – Care

U – Unit

ICU in Hindi – गहन चिकित्सा केंद्र

ICU का फुलफॉर्म Intensive Care Unit होता है जिसका हिंदी में Meaning ‘गहन चिकित्सा केंद्र’ होता है। लगभग सभी Hospital में एक ICU Room बनाया जाता है। ये ICU Room हर Hospital में एक Emergency Ward के रूप में भी जाना जाता है। इस Room में किसी Patient को तब Admit किया जाता है, जब उसकी हालत काफ़ी नाज़ुक होती है यानी कि उसकी Life खतरें में होती है।

Hospital के इस ICU Room में Patient का बड़ी सावधानी के साथ Treatment किया जाता है। इस Room में मरीज़ के इलाज़ के लिए Special Instrument के साथ ही Hospital के Specialist Doctors की टीम भी हमेशा मौजूद होती है।

ICU रूम का काम?

जब कोई व्यक्ति किसी ऐसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त होता हौ जिससे कि उसकी Life ख़तरे में होती है, तब उसे Hospital के Emergency Ward यानी कि ICU Room में Admit किया जाता है। कई Dangerous बीमारियों के साथ ही Accident वाले Case में भी अक्सर Patient को ICU वार्ड में Admit किया जाता है। Hospital के Specialist Doctors की देखरेख में यहाँ पर Patient का इलाज़ बहुत ध्यान से किया जाता है।

ICU में मौजूद मशीने :-

Ventilator – इसमें में इस मशीन का उपयोग तब किया जाता है जब मरीज सांस लेने लायक भी नहीं होता है।

Feeding Tube – ये मशीन मरीज के शरीर में खाना पहुँचाने और निकालने का काम करती है ।

Electroencephalography (EEG) – ये मशीन brain में होने वाली सभी problem को बरी हीं आसानी से पहचान लेता है लेने में सक्षम होती है ।

EEG Box – यदि doctors को आई.सी.यू में मरीज के रोग के बारे में एक से ज्यादा जानकारी चाहिए होता है तो वे EEG box का उपयोग करते है ।

Dialysis – इस मशीन से मरीज के body में से blood को निकलकर उसे साफ करके पुन: उसके शरीर में प्रविष्ट करवाया जाता है ।

Pulse oximeter – ये एक ऐसा मशीन है जिससे रोगी के खून में oxigin level को मापा जाता है और इस मशीन को मरीज की ऊँगलीयों में लगा दिया जाता है ।

compression boots – जब मरीज के पैरो में खून का थक्का जमने लगता है तो इस मशीन के के उपयोग से पैरो को हल्का हल्का दबाया जाता है जिससे पैरो में खून नहीं जमता है ।

Iv Pump – इस मशीन के माध्यम से मरीज के शरीर में medicines को पहुँचाया जाता है ।

इन सब के अलावा और भी कई सारे मशीन ICU में मौजूद होते है जिससे मरीजो का इलाज किया जाता है जैसे की Central line, bedside monitor, intracranial pressure monitor आदि ।

ICU के लिए ज़रूरी चीज़े

ICU Room में Patient की जान की ख़तरे से बचाने के लिए कुछ Instruments भी मौजूद होते हैं। जैसे कि- वेंटिलेटर, फीडिंग ट्यूब, IV पम्प, Dialysis, EEG Box आदि। इन सभी Instruments का Use उन Conditions में किया जाता है जब Patient की हालत काफ़ी Serious होती है।

ICU की History

अगर बात करें ICU के इतिहास की तो आपको बता दे कि दुनिया मे सबसे पहला ICU Room सन 1953 में बनाया गया था। Bjorn Ibsen, जो कि यूरोप के एक Famous Doctor और Scientist रह चुके हैं, उन्होंने ही सन 1953 में Patient के Treatment के लिए ICU Room को Design किया था। उन्होंने ही किसी एक Patient के Treatment के लिए किसी एक स्थान पर Doctors की टीम द्वारा इलाज़ करने के System की शुरुआत की थी। जिसे की उन्होंने ‘Intensive Care Unit’ नाम दिया था।

ICU पोस्ट पर हमारी राय

जैसे आज हम ने ICU के बारे में जाना, ICU व्ही जगह है जहाँ फिल्मो में जिस कमरे के बाहर लाल bulb लगा होता है. हमे लगता है की आपको हमारी पोस्ट ICU full form पसंद आई होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!