September 23, 2021
ICICI full form in Hindi

ICICI full from in Hindi – ICICI बैंक की Services की जानकारी

आप सभी ने ICICI बैंक का नाम तो सुना हो होगा। संभव है कि आपका इस बैंक में Saving Account भी हो। लेकिन अगर बात करें ICICI के फुलफॉर्म की तो बहुत कम लोगो को ही इस बैंक का पूरा नाम यानी कि ICICI का फुलफॉर्म पता होगा।

ICICI full form in Hindi – आईसीआईसीआई

ICICI एक private बैंक है तो जानते है ICICI full form in Hindi के बारे में.
ICICI full form in Hindi

ICICI का फुलफॉर्म – Industrial Credit and Investment Corporation of India

आईसीआईसीआई in Hindi – इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया

ICICI बैंक लिमिटेड एक भारतीय Multinational Bank है। इसका Headquarter मुम्बई में स्थित है। ICICI बैंक भारत का चौथा सबसे बड़ा बैंक है। इस बैंक की स्थापना 1994 में हुयी थी। लेकिन इसके मूल कम्पनी की स्थापना 1955 में में World Bank की देखरेख मे हुयी थी।

ICICI बैंक की शुरुआत

साल 2014 में ये Asset के मामले में भारत का दूसरा सबसे बड़ा Bank बना था। साल 1998 में ICICI बैंक ने इंटरनेट Banking की शुरुआत की थी। इस समय इस बैंक की शाखाएँ भारत सहित दुनिया के 19 देशों में फैली हुयी है। ICICI बैंक पूरे विश्व मे 4867 Branch और 14417 Bank ATM के साथ फैला हुआ है।

ए. रामास्वामी मुदलियार आईसीआईसीआई लिमिटेड के प्रथम अध्यक्ष (Chairman) के रूप में चुने गए थे। वहीं वर्तमान समय में इस Bank के CEO और MD का नाम संदीप बक्शी है। इस बैंक के चेयरमैन का नाम गिरीश चंद्र चतुर्वेदी है।

ICICI बैंक की branches

वर्तमान में बैंक की सहायक संस्थाएं यूनाइटेड किंगडम, रूस, कनाडा में हैं। वही इसकी Branches युनाइटेड स्टेट्स, सिंगापुर, बहरीन, हॉन्ग कॉन्ग, श्रीलंका, क़तर, दुबई इंटरनेशनल फाइनेंशियल सेंटर में तथा प्रतिनिधि कार्यालय यूनाइटेड अरब अमीरात, चीन, दक्षिण अफ्रीका, बांगलादेश, थाइलैंड, मलेशिया तथा इंडोनेशिया में हैं।

ICICI बैंक अपने ग्राहको को निम्नलिखित सुविधाएं देता है-

  • क्रेडिट कार्ड्स
  • कंज्यूमर बैंकिंग
  • कॉर्पोरेट बैंकिंग
  • फाइनेंस एंड इन्शुरन्स
  •  इन्वेस्टमेंट बैंकिंग
  •  मॉर्गेज लोन्स
  •  प्राइवेट बैंकिंग
  •  वेल्थ मैनेजमेंट
  •  पर्सनल लोन्स
  • पेमेंट सलूशनस
  •  ट्रेड एंड रिटेल फोरेक्स

ICICI के employe की जानकारी

ICICI बैंक में वर्तमान समय मे कुल 84096 कर्मचारी काम करते हैं। जो कि इसे Private Sector का सबसे बड़ा बैंक बनाता है। इस बैंक का नाम भारत सहित दुनिया के बड़े बैंकों के रूप में लिया जाता है।

आईसीआईसीआई पोस्ट पर हमारी राय

आज हमने आपको ICICI बैंक का फुलफॉर्म तथा इससे जुड़ी अन्य जानकारी भी दी। आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा यहाँ पर दी गयी ये सभी जानकारी ICICI के employee, Services और ICICI full form in Hindi पसंद आयी होगी।

अगर आपके पास हमारे लिए कोई जरूरी सुझाव या सलाह हो तो हमें कॉमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। इसके साथ ही आप इस Article को अपने दोस्तों तथा जानने वाले लोगो के साथ Share करना ना भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!