February 26, 2021
जाने IAS full form और IAS कैसे बने?

IAS full form – IAS officer कैसे बने?

हमारें देश मे लाखों युवा हर साल IAS बनने की का सपना अपने आँखों मे लेकर UPSC के इस Exam में बैठते है। लेकिन भारत की सबसे सम्मानित नौकरीं पानें का सफ़र इतना आसान नहीं होता। इन लाखों की भीड़ में से गिनती के 400-500 युवा ही अंतिम रूप से आईएएस (IAS) के लिए चयनित हो पाते हैं। IAS बनने वाले ये लोग काफ़ी कठिन परिश्रम तथा जुनून के कारण ही India के सबसे सम्मानित पद पर पहुँच पाते हैं।

IAS Officer को Collector के रूप में पूरे ज़िलें में प्रशासन की ज़िम्मेदारी उठानी पडती है। या यूं कहें कि वो ज़िलें का मुखिया होता है। इसके साथ ही भारत सरकार के अन्य बेहद महत्वपूर्ण मामलों जैसे Foreign Ministry, Home Ministry आदि के महत्वपूर्ण पदों के लिए भी IAS अफसरों को तैनात किया जाता है।

इस क्रम में नए युवा जो कि खुद को आगे चलकर एक IAS Officer के रूप में देखना चाहते है, उनके मन में अक्सर ये सवाल उठता है कि IAS full form क्या है, एक IAS Officer कैसे बन सकते हैं? इसके लिए उन्हें क्या करना होगा? जानते है आईएएस ऑफिसर (IAS officer) कैसे बने –. How to become IAS officer in Hindi?

दोस्तों आज हम आपको इन सभी सवालों का जवाब देने वाले है, ताकि आप भी IAS बनने की राह में अपना क़दम बढ़ा सकें।

IAS full form in Hindi

जाने IAS full form और IAS कैसे बने?
IAS full form in Hindi

आईएएस (IAS) का फुलफॉर्म है – Indian Administrative Service.

आईएएस (IAS) क्या होता है?

जिसका हिंदी में अर्थ है – ‘भारतीय प्रशासनिक सेवा’ ।

IAS का Exam हर साल UPSC (Union Public Service Commission) द्वारा कराया जाता है।

UPSC द्वारा Conduct इस Exam को पास करने वाले Candidate को उनके Marks के हिसाब से अलग-अलग पदों के लिए चयनित किया जाता है। इस Exam के द्वारा ही DM (District Magistrate), SDM तथा भारत सरकार के अन्य सम्मानित पदों के लिए Candidate का चयन किया जाता है। UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा हर साल इस Exam के लिए जनवरी के महीने में Notification ज़ारी किया जाता है।

आईएएस ऑफिसर (IAS officer) बनने के लिए requirement?

UPSC द्वारा संचालित इस IAS Exam को देने के लिये Candidate का Graduate होना आवश्यक है। किसी भी Field से Graduation पूरा कर चुके Candidate इस Exam को दे सकते हैं। ऐसे में अगर आप IAS बनना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना Graduation पूरा करें।

Graduate होने के साथ भी अन्य योग्यताएं भी Candidate में होनी चाहिए तभी वो इस Exam में बैठ सकता हैं। आइये जानतें है IAS Exam के लिए Candidate की Eligibility होनीं चाहिए।

  1. Graduation- Candidate का किसी भी Recognized University से किसी भी Field में Graduate होना आवश्यक है।
  2. Age- Candidate की Age 21 साल से 32 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं SC/ST Candidate को उम्र सीमा में 5 साल की छूट तथा OBC Candidate को 3 साल की छूट दी गयी है।
  3. Nationality- IAS की परीक्षा में बैठने के लिए Candidate को भारत का नागरिक होना आवश्यक हैं। इसके साथ ही नेपाल, भूटान, तथा तिब्बत के Refugee भी इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।
  4. Number of Attempts- UPSC ने आईएएस (IAS) के Exam में बैठने के लिए General Candidate को 7 मौके दिए हैं। वहीं SC/ST Candidate के लिए इस Exam को देनें की कोई सीमा नहीं है, यानी कि वो जितनी बार चाहें इस Exam को दे सकतें हैं। वहीं OBC Candidate अधिकतम 9 बार इस Exam को दे सकते हैं.

आईएएस ऑफिसर (IAS officer) बनने के लिए exam

हमनें IAS के लिए Candidate की Eligibility के बारे में तो जान लिया, अब आइये जानते है IAS के Exam Pattern तथा Selection Process के बारे में-

संघ लोक सेवा आयोग आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) का चयन तीन Step के माध्यम से करती हैं।

Preliminary Exam-

इसमें सबसे पहला Step है IAS Preliminary Exam। इसे IAS PRE परीक्षा तथा IAS का क्वालीफाईंग राउंड भी कहते है। कुल 400 अंको के इस Exam में दो Paper होते हैं। पहले Paper में General Ability Test के प्रश्न पूछे जातें है तथा दूसरे Paper में Civil Service Aptitude Test (CSAT) के प्रश्न पूछे जाते हैं।

इस Exam को पास करनें वाले Candidate को ही आगे के Main Exam के लिए बुलाया जाता है।

IAS Mains Exam-

IAS PRE परीक्षा को पास करने वाले Candidate कल इसके Mains Exam में शामिल होने के लिए बुलाया जाता हैं।

Mains Exam में दो तरह के Paper होते हैं। पहला तो Qualifying paper होता है। इसमें Candidate को Compulsory English Language के साथ ही एक अन्य भारतीय भाषा का चुनाव करके इसे पास करना होता है।

इसके साथ ही Candidate को 7 अन्य Paper भी देने होते है जो कि Candidate की Merit बनाने का काम करते हैं।

ये सभी Paper 250-250 अंकों के होते है तथा सबमें 300-300 प्रश्न पूछे जाते हैं। इन पेपरों में पूछे जाने वाले Question बहुविकल्पीय के साथ ही written वाले भी होते हैं।

IAS Mains Exam में Candidate के मिलनें वाले अंको के अनुसार ही उनकी Merit तैयार की जाती है तथा Qualifying Candidate को अगले Step यानी कि Interview के लिए बुलाया जाता है।

Interview तथा Final Selection-

Personal Interview इस चयन प्रक्रिया का आख़िरी चरण हैं। IAS का Interview 275 अंको का होता है। Interview में Candidate के Common sense, तथा उसकी तार्किक क्षमता का आँकलन किया जाता हैं।

Mains Exam में मिले अंको तथा Interview में मिले अंको के अनुसार ही Candidate की Merit बनाकर अंतिम रूप से सफल हुए Candidate की List ज़ारी की जाती है।

IAS की इस परीक्षा में अंतिम रूप से सफ़ल हुए Candidate को पहले IAS की ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। आईएएस ऑफिसर (IAS officer) की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद ही इन्हें विभिन्न सम्मानित और महत्वपूर्ण पदों पर कार्य करनें के लिए तैनात किया जाता हैं।

Conclusion

दोस्तो आज हमनें आपको IAS full form in Hindi, आईएएस ऑफिसर (IAS officer) बननें से जुड़ी सारी जानकारी दी। आशा करतें है कि आपको ये सारी Information अच्छे से समझ मे आयी होगी, तथा आपको ये सभी Information पसंद भी आये होंगे।

ऐसे में आप इस Information को अपने दोस्तों तथा जाननें वाले लोगो के साथ जरूर Share करें। इसके साथ ही अगर आपके पास कोई जरूरी सुझाव या Information हो तो हमें Comment कर के जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!